होमInteresting factऐसे जीव जो दिखाई नहीं देते | 5 Invisible Creatures | दिखाई...

ऐसे जीव जो दिखाई नहीं देते | 5 Invisible Creatures | दिखाई ना देने वाले जीव जंतु

ऐसे जीव जो दिखाई नहीं देते | 5 Invisible Creatures | दिखाई ना देने वाले जीव जंतु

हेलो दोस्तों मैं Reetesh Chandrawanshi आज इस Post में पांच ऐसे जीव के बारे में बताने वाला हूं जो दिखाई नहीं देते हैं दोस्तों हमारी दुनिया में बहुत सारे ऐसे जीव है जिन्हें हम देख नहीं सकते हैं और उनके बारे में जानकार आप सचमुच हैरान हो जाएंगे तो सभी अदृश्य जीवो के बारे में जानने के लिए Post को पूरी ज़रुर पढ़ें.

दोस्तों हमारी दुनिया अद्भुत और आश्चर्यजनक है यहां वह सभी जीव जंतु मौजूद है जिन्हें देखकर कोई भी पहली बार देख कर बहुत ही हैरान हो सकता है, और उन्हीं में से हम कुछ जीवो के बारे में जानने वाले हैं जो कि अदृश्य होते हैं कहने का मतलब है जिन्हें हम अपनी खुली आंखों से देख नहीं पाते हैं.

कभी ना मरने वाली मछली | Jellyfish के बारे में 10 Interesting Facts | Jellyfish Interesting Fact

दोस्तों हमारी दुनिया में बहुत सारे ऐसे जानवर हैं जिसे हम अपनी खुली आंखों से नहीं देख सकते हैं बहुत सारे जानवर के अंदर ऐसी खूबी होती है जिसके कारण लाइट उनके आर पार चली जाती है इसीलिए वह कोई भी शिकारी जीव या दूसरे जीवो को दिखाई नहीं देते हैं क्योंकि किसी भी चीज को देखने के लिए लाइट का उस चीज से टकराकर हमारी आंखों तक आना जरूरी होता है तभी हम उस चीज को देख सकते हैं.

दोस्तों पारदर्शी  यानी कि ना दिखाई दे देने वाले जीव ज्यादातर समुद्र की गहराइयों में पाए जाते हैं दोस्तों पारदर्शी जीव अपने शरीर को या तो माहौल के हिसाब से डाल लेते हैं या फिर लाइट को अपने अंदर से गुजर जाने देते हैं जिसके कारण कोई भी शिकारी जीव या फिर और दूसरे जीव जंतु उन्हें देख नहीं पाते हैं तो चलिए Post को आगे बढ़ाते हैं और जानते हैं कुछ पारदर्शी मतलब ही ना दिखाई देने वाले जीवो के बारे में.

नंबर 1 – ग्लास स्क्विड

ग्लास स्क्विड समुद्री जीवो की एक प्रजाति है जो कि समुद्र के ऊपरी हिस्से में पाई जाती है यह समुद्र की गहराइयों में 200 से 300 मीटर अंदर तक पाई जाती है जहां तक सूर्य की रोशनी आराम से पहुंच जाती है और सूर्य की रोशनी पहुंचने के कारण रोशनी इनके शरीर के आर पार हो जाती है इसीलिए इनका शरीर पारदर्शी होता है.

दोस्तों ग्लास स्क्विड का पूरा शरीर पारदर्शी होता है परंतु इनकी आंखें पारदर्शी नहीं होती है और इसी के कारण इनका शिकारी जीवो के हाथ आने का खतरा होता है और इससे बचने के लिए यह अपनी आंखों के नीचे से रोशनी फेंकते हैं जिससे कि शिकारी या फिर शिकारी जी चकमा खा जाते हैं.

नंबर 2 – ग्लास ऑक्टोपस

ग्लास ऑक्टोपस घेंगे  के परिवार का यह जीव पूरी तरह से शीशे के जैसे होता है कहने का मतलब है कि ग्लास ऑक्टोपस का शरीर शीशे जैसा होता है जिसके कारण रोशनी इसके आर पास चली जाती है और शिकारी जीवो को यह नजर नहीं आते हैं.

गिलास ऑक्टोपस का लगभग पूरा शरीर पारदर्शी होता है परंतु इनकी आंतें और आंखें पारदर्शी नहीं होती है इसीलिए शिकारी जीवो को दिखाई देने का खतरा होता है इससे बचने के लिए इनकी आंखें बहुत लंबी हो जाती हैं जिससे की रोशनी चिपक जाती है और शिकारी जीव चकमा खा जाते.

नंबर 3 – टोमोप्टेरिस (समुद्री कीड़ा) 

समुद्र में रहने वाला यह कीड़ा पूरी तरह से पारदर्शी होता है पूरी तरह से पारदर्शी होने के कारण शिकार करने वाले जीव इन्हें देख नहीं पाते हैं, टोमोप्टेरिस असल में अपने शरीर से रंग बिरंगी रोशनी छोड़ते हैं और इस रोशनी से शिकारी जीव चकमा खा जाते हैं और यह बच निकलते है.

समुद्र में बहुत सारे ऐसे जीव जंतु पाए जाते हैं जो अपने शरीर से रोशनी छोड़ते हैं और ऐसे जीवो को फोटोपोर कहा जाता है मतलब कि ऐसे शरीर वाले जीव जिनसे रोशनी निकलती है. 

दोस्तों टोमोप्टेरिस की एक और खूबी यह भी होती है कि यह शिकारी जीवों  को देखकर अपने शरीर का एक हिस्से को छोड़ देते हैं और यह चमकता हिस्सा शिकारी जीवो को झांसे में डाल देता है और टोमोप्टेरिस बहुत ही आसानी से बच कर निकल जाता है.

नंबर 4 – सी सैफ़ायर

चींटी जैसे यह समुद्री जीव नीलम की तरह दिखाई देते हैं और यह गर्म समुद्री पानी वाले इलाके में पाए जाते हैं इन जीवो के शरीर से अलग-अलग रंगों की रोशनी निकलती है यह ऐसा भी कह सकते हैं कि इन जीवो के शरीर से इंद्रधनुषी रंग निकलते हैं कभी यह जीव चमकदार दिखाई देते हैं तो कभी इनकी चमक अचानक गायब हो जाती है.

इसी कारण से यह जीव शिकारी जीवो को चकमा दे पाते हैं इनके शरीर मैं क्रिस्टल की प्लेटों की लाइन बनी होती है जिनके बीच से रंग बिरंगी रोशनी निकलती है.

नंबर 5 – ग्लासविंग बटरफ्लाई

मध्य अमेरिका में पाई जाने वाली ग्लासविंग बटरफ्लाई नाम की इस तितली के पंख पारदर्शी होते हैं और रोशनी इन के पंख के आर पार हो जाती है जिसके कारण ऐसा दिखाई देते हैं कि इनके पंख पारदर्शी हैं.

असल में ग्लासविंग बटरफ्लाई के पंखों में बहुत पतले रोए होते हैं जिनके कारण रोशनी छिटक जाती है और ऐसा लगता है कि इनके पंख पारदर्शी है.

https://youtu.be/dVVFQNRpLvs

दोस्तों हमने इस वीडियो में जितने भी पारदर्शी जीवो के बारे में जाना ज्यादातर जीव समुद्र में रहते हैं दोस्तों समुद्र में ऐसे बहुत से जीव पाए जाते हैं जो खुद को छिपाने की काबिलियत रखते हैं, मगर बात करें धरती की तो धरती में ऐसे बहुत कम जीव होते हैं जो ऐसी काबिलियत रखते हैं क्योंकि धरती में आमतौर पर रोशनी को शरीर के आर पार कर पाना मुमकिन नहीं है.

5 ऐसे जीव जो लेते हैं हर साल लाखों लोगों की जान | सबसे ज्यादा जान लेने वाले जानवर

दोस्तों आज हमने इस Post में पांच ऐसे जीव के बारे में जाना जो दिखाई नहीं देते हैं हो सकता है ऐसे बहुत सारे जीवो के बारे में आपको पता नहीं रहा होगा और इनके बारे में जानकर आप हैरान हो गए होंगे.

Subscribe YouTube Channel

Tags :-

ऐसे जीव जो दिखाई नहीं देते, 5 Invisible Creatures, दिखाई ना देने वाले जीव जंतु, Invisible Creatures, Invisible animals, 5 invisible animals, Jeev Jo Dikhai Nahin Dete, 5 interesting Jeev, 5 ajibo Garib Jeev, 5 interesting fact, Fact video, interesting fact, 10 interesting fact, ajibo Garib video, na Dikhai Dene Wale janwar, Aise Janwar Jise Dekh Nahin Sakte, fact show, adrashya jeev, pardarshi jeev.

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

1 टिप्पणी

  1. मुझे आपकी वैबसाइट बहुत पसंद आई। आपने काफी मेहनत की है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। हमने भी लोगो को जानकारी देने की कोशिश की है। यह हमारी पोस्ट है हमे सपोर्ट करे। और हो सके तो हमारी वैबसाइट को एक बॅकलिंक जरूर दे। धन्यवाद ॥ कुछ अद्भुत Creatures

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × 4 =

Recent Post

Popular Post