होमInteresting fact5 ऐसे जीव जो लेते हैं हर साल लाखों लोगों की जान...

5 ऐसे जीव जो लेते हैं हर साल लाखों लोगों की जान | सबसे ज्यादा जान लेने वाले जानवर

हेलो दोस्तों मैं Reetesh Chandrawanshi आज इस पोस्ट में 5 ऐसे जीव के बारे में बताने वाला हूं जो हर साल सबसे ज्यादा मौतों के लिए जिम्मेदार होते हैं और जो हर साल लाखों लोगों की जान लेते हैं.

5 ऐसे जीव जो लेते हैं हर साल लाखों लोगों की जान | सबसे ज्यादा जान लेने वाले जानवर

दोस्तों हमारी दुनिया में अलग-अलग प्रकार के जीव जंतु पाए जाते हैं कुछ जीव जंतु इतने शांत स्वभाव के होते हैं कि वह किसी को भी क्षति नहीं पहुंचाते हैं और कुछ जीव जंतु ऐसे भी होते हैं जो पल भर में किसी भी इंसान या किसी भी जीव की जान ले लेते हैं. 

दोस्तों जब बात होती है सबसे खतरनाक जानवर की तो हम बहुत सारे बड़े-बड़े और खतरनाक से खतरनाक जानवरों के बारे में सोचने लगते हैं कि यह सबसे खतरनाक होगा नहीं यह सबसे खतरनाक होगा या फिर यह जानवर सबसे ज्यादा खतरनाक होगा.

10 interesting fact जिन्हें जानकर हो जाएंगे आप हैरान / 10 Most Interesting Fact

दोस्तों आज हम इस लिस्ट की बात करें तो हम इस लिस्ट में यह नहीं जाने वाले हैं कि कौन सा जानवर कितना खतरनाक है या किस का जबड़ा कितना बड़ा है या कौन कितनी तेजी से वार करता है बल्कि उसी के विपरीत हम इस वीडियो में यह जाने वाले हैं कि कौन सा जानवर या जीव-जंतु हर साल सबसे ज्यादा जान लेते हैं

तो चलिए पोस्ट को आगे बढ़ाते हैं और जानते हैं कि नंबर एक में कौन सा जानवर है जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा जान लेता है.

नंबर 1 – मच्छर

दोस्तों मच्छर एक बहुत ही छोटा सा जीव होता है और मच्छर का नाम सुनकर हम यह अंदाजा नहीं लगा पाते हैं कि यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा जान लेने वाला जीव है, जी हां दोस्तों मच्छर के द्वारा ली जाने वाली मौतों की बात करें तो मच्छर हर साल 7 से 8 लाख लोगों की जान ले लेता है और इसी के कारण यह हमारी लिस्ट में सबसे ऊपर है.

दोस्तों दुनिया में मच्छर की 3000 से भी ज्यादा प्रजातियां पाई जाती है और मच्छर की ऐसी बहुत सारी प्रजातियां है जिसके काटने से इंसान को डेंगू, येलो फीवर, इंसेफेलाइटिस जैसी खतरनाक बीमारी हो जाती हैं और इसी के कारण हर साल मच्छर के काटने से लाखों लोगों की जान जाती है.

नंबर 2 – जेलीफिश

दोस्तों जेलीफिश समुद्र की गहराई में पाई जाती है और यह समुद्र की गहराइयों में पाया जाने वाला बहुत ही खतरनाक जानवर है, दोस्तों जेलीफिश की बनावट बहुत ही ज्यादा खास है क्योंकि जेलीफिश की बनावट के कारण ही इसे देखकर चकमा खा जाते हैं और लोग इनके पास जाने की गलती कर देते है दूर से देखने पर जेलीफिश एक बहुत ही शांत जानवर दिखाई देता है परंतु यह उतना ही खतरनाक होता है. जेलीफिश की बनावट एक बक्से की जैसी होती है इसी कारण इसे बॉक्स जेलीफिश भी कहा जाता है. और इसके एक डंक से इंसान की मौत हो जाती है.

दोस्तों जेलीफिश की कई सारी प्रजातियां पाई जाती हैं और जेलीफिश की कुछ ऐसी प्रजातियां भी होती हैं जो एक नाव को भी पलट देती है और यह ज्यादातर समुद्र में जाने वाले लोगों को अपना शिकार बनाती हैं.

नंबर 3 – मक्खी

दोस्तों जिस तरह से मच्छर एक छोटा सा जीव होकर भी हर साल लाखों लोगों की जान लेता है उसी तरह से मक्खी भी सबसे ज्यादा जान लेने वाले जीव की लिस्ट में शामिल है दोस्तों जब हम किसी मक्खी को देखते हैं तो हम यह अंदाजा नहीं लगा पाते हैं कि क्या मक्खियां भी इंसानों की जान ले सकती हैं दोस्तों मक्खियों की बहुत सारी प्रजातियां होती है और मक्खियों की कुछ ऐसी भी प्रजातियां हैं जो हर साल लाखों लोगों की जान लेती है.

दोस्तों सबसे खतरनाक मक्खी की बात करें तो इस मक्खी को अफ्रीकी ‘स्लीपिंग सिकनेस कहां जाता है और इसे खून चूसने वाली मक्खी भी कहा जाता है और दुनिया भर में इस मक्खी के कारण हर साल 2 से 3 लाख लोगों की जान जाती है.

नंबर 4 – मगरमच्छ

दोस्तों मगरमच्छ को भी बहुत ही ज्यादा जान लेने वाला जानवर माना जाता है, दोस्तों मगरमच्छ एक मांसाहारी जीव होता है और यह पूरी तरह से मांस पर निर्भर होता है, दोस्तों मगरमच्छ एक ऐसा जीव है जो अपने से भी बड़े जीव को मार गिराता है और बड़े से बड़े जीवो का शिकार आसानी से कर लेता है.

दोस्तों मगरमच्छ की 1000 से भी ज्यादा प्रजातियां पाई जाती है और खारे पानी के मगरमच्छ सार्क को भी अपना शिकार बना लेते हैं यानी कि खारे पानी का मगरमच्छ सार्क की जान भी ले लेता है.

नंबर 5 – सांप

दोस्तों हिंदी में एक कहावत है कि सांप का काटा हुआ पानी भी नहीं मांगता, यही वजह है कि सांप को इस लिस्ट में शामिल किया गया है, दोस्तों दुनिया भर में सांप की 5 हजार से भी ज्यादा प्रजातियां पाई जाती है, सांप की कुछ ऐसी भी प्रजातियां होती है जो जहरीली नहीं होती है और कुछ ऐसी भी प्रजातियां होती है जो बहुत ज्यादा जहरीली होती है और जब यह जहरीली प्रजातियां किसी इंसान को काट देते हैं तो कुछ पलों में ही इंसान की मौत हो जाती है.

Octopus के बारे में 10 Interesting Facts | 10 Interesting Fact About Octopus

दोस्तों दुनिया भर में सांप को तीसरा सबसे बड़ा हत्यारा माना जाता है और सांपों से जितनी दूरी बनाए रखें उतना ही अच्छा है.

दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में 5 ऐसे खतरनाक जीव के बारे में जाना जिनके कारण हर साल दुनियाभर में लाखों लोगों की जान जाती है उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए बाय जय हिंद.

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − seven =

Recent Post

Popular Post