Home इंटरनेट Aadhaar Card Verify कैसे करें

Aadhaar Card Verify कैसे करें

0

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Aadhaar Card Verify कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो बने रहे आप इस पोस्ट के अंत तक उसके बाद आप भी किसी भी आधार कार्ड को वेरीफाई जरूर कर पाएंगे.

Aadhaar Card Verify, Aadhaar Card Verify कैसे करें, QR Code Scan करके Aadhaar Card Verify कैसे करें, आधार नंबर से Aadhaar Card Verify कैसे करें

बहुत बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हमें किसी का आधार कार्ड लेना पड़ता है ताकि हम उस पर भरोसा कर सकें परंतु आधार कार्ड लेने के बाद भी हमारे मन में एक सक बना होता है कि कहीं यह आधार कार्ड डुप्लीकेट तो नहीं है.

डुप्लीकेट आधार कार्ड इसका मतलब है कि हमें जो आधार कार्ड दिया गया है वह Modify तो नहीं किया गया है, मतलब कि उसमें किसी ने कुछ चेंज तो नहीं किया हैं. क्या हमें जो आधार कार्ड दिया गया है वह Original है या नहीं यह सब सवाल हमारे मन में आते हैं आज हम यही सब सवाल के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि किसी भी आधार कार्ड को वेरीफाई कैसे करते हैं.

आज के समय में लगभग सभी काम डिजिटल हो गए हैं और इसी के कारण कुछ काम ऐसे हैं जिनमें धोखाधड़ी बहुत कम हो गई है और कुछ काम ऐसे भी है जिनमें धोखाधड़ी बहुत ज्यादा बढ़ गई है, जैसे की डुप्लीकेट आधार कार्ड बना लेना या डुप्लीकेट पैन कार्ड बना लेना ऐसे ही कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट को भी डुप्लीकेट बना लेना.

आधार कार्ड वेरिफिकेशन क्या है –

आधार कार्ड वेरिफिकेशन करना मतलब कि आधार कार्ड को सत्यापित करना कि जिसने हमें आधार कार्ड दिया है वह आधार कार्ड ओरिजिनल है या नहीं, आधार कार्ड वेरिफिकेशन हम आधार की ऑफिशियल वेबसाइट UIDAI के डाटा से मिलाकर करते हैं.

mAadhaar App में Aadhaar Register कैसे करें

यदि आपको किसी ने आधार कार्ड दिया है या आपके पास कोई आधार कार्ड है और आप जानना चाहते हैं कि वह आधार कार्ड ओरिजिनल है या डुप्लीकेट तो आप यह बहुत ही आसानी से कर सकते हैं आधार वेरिफिकेशन आप आधार की ऑफिशल वेबसाइट UIDAI में जाकर भी कर सकते हैं या फिर mAadhaar ऐप का उपयोग करके भी आधार वेरीफाई कर सकते हैं.

Aadhaar Card Verify करने के तरीके –

आधार कार्ड को हम दो तरह से वेरीफाई कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि हमारे पास जो आधार कार्ड है वह ओरिजिनल है या नहीं.

  • QR Code Scan करके Aadhaar Card Verify करना.
  • आधार नंबर से Aadhaar Card Verify करना.

ऊपर बताए गए दोनों ही तरीके से हम किसी भी आधार कार्ड को बहुत ही आसानी से वेरीफाई कर सकते हैं यदि हम क्यूआर कोड स्कैन करके आधार वेरीफाई करते हैं तो उसमें हमें बहुत ही सटीक जानकारी मिलती है क्योंकि क्यूआर कोड स्कैन करके जब हम आधार कार्ड को वेरीफाई करते हैं तो उसमें हमें आधार कार्ड धारक की फोटो भी दिखाई देती है.

Online आधार सेवा केंद्र पता कैसे करें

आधार नंबर का उपयोग करके भी हम किसी भी आधार कार्ड को वेरीफाई कर सकते हैं परंतु इस तरीके से हमें बहुत कम जानकारी मिलती है. मैं आपको कहूंगा कि आप यदि कोई भी Aadhaar Card Verify करना चाहते हैं तो आप क्यूआर कोड स्कैन करके Aadhaar Card Verify करें इसमें आपको ज्यादा और सही जानकारी प्राप्त होगी.

QR Code Scan करके Aadhaar Card Verify कैसे करें –

अपने मोबाइल में क्यूआर कोड स्कैन करके किसी भी आधार कार्ड को वेरीफाई करने के लिए या फिर आधार कार्ड की डिटेल वेरीफाई करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी किसी भी आधार कार्ड को वेरीफाई जरूर कर पाएंगे कि वह ओरिजिनल है या नहीं.

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में mAadhaar App ओपन करें यदि आपने mAadhaar App सेटअप नहीं किए हैं तो यह पोस्ट पढ़ के सेटअप जरूर करें मोबाइल में mAadhaar App सेट अप कैसे करें

2. mAadhaar App ओपन हो जाने के बाद अब आप यहां पर QR Code Scanner पर क्लिक करें.

3. QR Code Scanner पर क्लिक करने के बाद अब आपको यहां पर क्यूआर कोड किस तरह से स्कैन करना होगा यह दिखाया जाएगा तो आप यहां पर Proceed पर क्लिक करें.

4. अब आपको आधार कार्ड का क्यूआर कोड स्कैन करना है.

5. जैसे ही आप आधार कार्ड का क्यूआर कोड स्कैन करेंगे तो जिसका आधार कार्ड है आपको यहां पर उसकी फोटो, नाम, जेंडर, जन्मतिथि और एड्रेस दिखाई देगा तो यहां पर जो जानकारी दिखाई दे रही है उस जानकारी को आप आधार कार्ड में जो जानकारी है उससे मिला कर देख सकते हैं.

6. क्यूआर कोड स्कैन करके mAadhaar ऐप में जो जानकारी प्राप्त हुई है और आधार कार्ड में जो जानकारी दी गई है यदि वह सभी जानकारी सही है तो आप समझ सकते हैं कि आपके पास जो आधार कार्ड है या फिर आपको जो आधार कार्ड दिया गया है वह ओरिजिनल आधार कार्ड है.

7. अब हमने सक्सेसफुली क्यूआर कोड स्कैन करके Aadhaar Card Verify कर लिए हैं.

Samagra ID में Aadhaar e-KYC कैसे करें

इस तरह से आप भी mAadhaar App का उपयोग करके क्यूआर कोड स्कैन करके किसी भी आधार कार्ड को वेरीफाई कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपके पास जो आधार कार्ड है वह ओरिजिनल है या डुप्लीकेट, क्यूआर कोड स्कैन करके हमें mAadhaar app में बहुत सारी जानकारी मिल जाती है जो किसी भी आधार कार्ड को वेरीफाई करने के लिए पर्याप्त होती है.

क्यूआर कोड स्कैन करके Aadhaar Card Verify कैसे करते हैं यह जानने के बाद अब चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि आधार नंबर का उपयोग करके आधार वेरीफाई कैसे करते हैं.

आधार नंबर से Aadhaar Card Verify कैसे करें –

किसी भी आधार नंबर का उपयोग करके Aadhaar Card Verify करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी किसी भी आधार कार्ड को वेरीफाई जरूर कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में mAadhaar App ओपन करें. 

2. mAadhaar App ओपन हो जाने के बाद अब आप यहां पर Verify Aadhaar पर क्लिक करें.

3. Verify Aadhaar पर क्लिक करने के बाद अब आप यहां पर  Enter Aadhaar Number के नीचे आधार नंबर टाइप करें और उसके बाद कैप्चा कोड डालें और Submit पर क्लिक करें.

4. अब आपको यहां पर This Aadhaar number is active और उसी के नीचे आधार नंबर दिखाई देगा और यहां कुछ डिटेल जैसे कि Age Band, Gender, State, Mobile Number दिखाई देगा, यहां पर आपको बस इतनी ही जानकारी दिखाई देगी.

5. आधार नंबर से आधार वेरीफाई करने पर जो जानकारी सामने आई है उन जानकारी को आधार कार्ड की जानकारी से मिलाकर आप थोड़ा अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके पास जो आधार कार्ड है वह ओरिजिनल है या डुप्लीकेट.

6. अब हमने सक्सेसफुली आधार नंबर का उपयोग करके Aadhaar Card Verify कर लिए हैं.

PAN और Aadhaar Card Link कैसे करें

इस तरह से आप भी mAadhaar App में आधार नंबर के जरिए Aadhaar Card Verify कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपको जो आधार कार्ड दिया गया है वह ओरिजिनल है या नहीं.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा, दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए Bye जय हिंद.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 + 8 =

Exit mobile version