होमवर्डप्रेसAMP Cache Enable कैसे करें

AMP Cache Enable कैसे करें

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में AMP Cache Enable कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें उसके बाद आप भी अपने AMP Pages को और भी Fast जरूर कर पाएंगे.

AMP Cache, AMP Cache Enable, AMP Cache Enable कैसे करें

AMP जिसका पूरा नाम एक्सीलरेटेड मोबाइल Pages है, अपनी वेबसाइट में AMP सेटअप करके हम अपनी वेबसाइट को मोबाइल Device के लिए ऑप्टिमाइज़ करते हैं, जिससे कि हमारी वेबसाइट मोबाइल में बहुत तेजी से लोड होती है.

जिस तरह से हम वेबसाइट में Cache प्लगइन का यूज करके अपनी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को बढ़ाते हैं उसी तरह से हम AMP पेज के लिए भी Cache सेटअप करके अपने AMP Pages को और भी ज्यादा Minify कर सकते हैं और AMP Pages की लोडिंग स्पीड को बढ़ा सकते हैं.

AMP Pages मोबाइल में फास्ट लोड होने के लिए पहले से ही ऑप्टिमाइज होते हैं, और जब भी कोई यूजर हमारे वेबसाइट के AMP पेज को ओपन करते हैं तो AMP पेज मोबाइल में बहुत तेजी से लोड हो जाते हैं परंतु AMP पेज में Cache Enable करकी हम AMP Pages को और भी ज्यादा Minify कर सकते हैं और AMP पेज को और ज्यादा फास्ट लोडिंग बना सकते हैं. 

WP Super Cache Setup कैसे करें

अपनी वेबसाइट के AMP Pages में Cache Enable करने के लिए आज हम यूज करने वाले हैं W3 Total Cache प्लगइन यह बहुत ही अच्छा Cache प्लगइन है, और इसकी मदद से हम अपनी वेबसाइट में AMP और Non AMP दोनों ही Version के लिए Cache Enable कर सकते हैं .

W3 Total Cache प्लगइन का यूज करके AMP Cache Enable करने के लिए सबसे पहले हमें अपनी वेबसाइट में W3 Total Cache प्लगइन को सेट अप करना होगा, और उसके बाद हम बहुत ही आसानी से AMP Cache भी Enable कर पाएंगे.

वेबसाइट में W3 Total Cache प्लगइन सेटअप कैसे करते हैं इसके लिए मैंने अलग से एक पोस्ट लिख चुका हूं तो आप इस पोस्ट को पढ़कर अपनी वेबसाइट में प्लगइन सेटअप कर सकते हैं और हम इस पोस्ट में डायरेक्ट यह जानेंगे की W3 Total Cache प्लगइन का यूज करके AMP Cache Enable कैसे करें.

AMP Pages में AMP Cache Enable कैसे करें –

अपनी वेबसाइट के AMP वर्जन में AMP Cache Enable करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी अपनी वेबसाइट में AMP Cache Enable जरूर कर पाएंगे.

1. अपनी वेबसाइट में W3 Total Cache प्लगइन सेटअप कर लेने के बाद आप अपने माउस Cursor को लेफ्ट साइड में Performance के ऊपर ले जाएं जिससे कि आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे तो आप यहां पर Extensions पर क्लिक करें.

AMP Cache, AMP Cache Enable, AMP Cache Enable कैसे करें

2. अब आपको यहां पर बहुत सारे Extensions दिखाई देंगे तो आप AMP के नीचे Activate पर क्लिक करें.

AMP Cache, AMP Cache Enable, AMP Cache Enable कैसे करें

3. AMP के नीचे Activate पर क्लिक करने के बाद AMP Extension एक्टिवेट हो जाएगा.

4. AMP Extension एक्टिवेट हो जाने के बाद अब आप उसी के नीचे Settings पर क्लिक करें.

AMP Cache, AMP Cache Enable, AMP Cache Enable कैसे करें

5. अब यहां पर हमें दिखाई देगा AMP URL Type: तो हमें अपनी वेबसाइट में AMP URL Type सिलेक्ट करना है.

tag 

यदि आपकी वेबसाइट का AMP URL का स्ट्रक्चर इस तरह का है (https://newgadgetnews.in/website-kaise-banaye/amp) तो आप Tag को सिलेक्ट करें.

query string

यदि आपकी वेबसाइट का AMP URL का स्ट्रक्चर इस तरह का है (https://newgadgetnews.in/website-kaise-banaye/?amp) तो आप query string को सिलेक्ट करें.

AMP URL Postfix:

AMP URL Postfix: के आगे वाले बॉक्स में amp टाइप रहने दें.

AMP Cache, AMP Cache Enable, AMP Cache Enable कैसे करें

6. इतना सब करने के बाद अब Save Settings & Purge Cache पर क्लिक करें.

7. अब आपको ऊपर एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा Plugin configuration successfully updated. इसका मतलब है कि अब हमने अपनी वेबसाइट में AMP Cache Enable कर लिए हैं.

AMP Cache, AMP Cache Enable, AMP Cache Enable कैसे करें

8. अब हमारी वेबसाइट के AMP Pages पहले से ज्यादा Minify हो जाएंगे और जब भी कोई हमारे AMP पेज को ओपन करेंगे तो AMP पेज बहुत ही फास्ट लोड हो जाएंगे.

SEO Friendly Post कैसे लिखें

इस तरह से हम अपनी वेबसाइट में AMP Cache Enable कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट के AMP Pages को Minify करके AMP Pages की लोडिंग स्पीड को बढ़ा सकते हैं.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए Bye…

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

nine − three =

Recent Post

Popular Post