Home वर्डप्रेस Website Me AMP Setup Kaise Kare

Website Me AMP Setup Kaise Kare

0

Website में AMP Setup कैसे करें

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में वर्डप्रेस Website में AMP Setup मतलब की Accelerated Mobile Pages Setup कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं, तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें उसके बाद आप भी अपनी Website में AMP Setup जरूर कर पाएंगे.

अपनी Website को सर्च रिजल्ट में टॉप में लाने के लिए और Website की रैंकिंग को Fast Grow करने के लिए हमारी Website का मोबाइल फ्रेंडली और SEO फ्रेंडली होना बहुत ही जरूरी है तभी हम अपनी Website को Fast Rank करा सकते हैं.

अपनी वर्डप्रेस Website को मोबाइल फ्रेंडली और SEO फ्रेंडली बनाने के लिए हम अपनी Website में AMP सेट अप कर सकते हैं, जिससे कि हमारी Website बहुत ही आसानी से मोबाइल फ्रेंडली और SEO फ्रेंडली बन जाती है और हमारे Pages सर्च रिजल्ट में Top पर दिखाई देने लगते हैं, तो चलिए जानते हैं कि AMP क्या है.

AMP क्या है –

AMP का पूरा नाम Accelerated Mobile Pages है. AMP एक open source HTML framework है जिसे AMP Open Source Project के तहत Google द्वारा बनाया गया है. AMP Pages खास करके मोबाइल Devices के लिए Optimize है जिसके कारण AMP Pages मोबाइल में बहुत तेजी से ओपन होते हैं.

अपनी Website में AMP Setup करके हम अपनी Website को बहुत ही आसानी से मोबाइल फ्रेंडली और SEO फ्रेंडली बना सकते हैं और अपने Web pages को सर्च रिजल्ट में टॉप में ला सकते हैं.

SEO Friendly Post कैसे लिखें (16 Important Tips)

हमारी Website में बहुत सारे फीचर्स होते हैं जो कि हमारी Website के Load टाइम में Effect करते हैं और हमारी Website के लोडिंग Time को High कर देते हैं, जिससे कि हमारी Website का लोड टाइम बढ़ जाता है, AMP version में सिर्फ वही Content दिखाया जाता है जो कि जरूरी होता है इसलिए AMP Pages मोबाइल में बहुत तेजी से ओपन होते हैं और जब Pages तेजी से ओपन होती है तो हमारी सर्च रैंकिंग भी बढ़ती है.

वर्डप्रेस में AMP Setup कैसे करें –

अपनी बात पर Website में AMP Setup करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी अपनी Website में AMP Setup जरूर कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपनी Website का डैशबोर्ड (Admin Panel) ओपन करें.

2. अब हमें अपनी Website में एक Plugin Install करना है तो आप अपने माउस Cursor को Plugins के ऊपर ले जाएं और Add New पर क्लिक करें.

Backlink क्या है – Types and Benefits of Backlinks

3. Add Plugin पेज ओपन हो जाने के बाद अब आप यहां पर सर्च बॉक्स पर क्लिक करें और Amp for wp टाइप करें.

4. अब आपको यहां पर AMP for WP – Accelerated Mobile Pages Plugin दिखाई देगा तो आप उसके आगे Install Now पर क्लिक करें जिससे कि Plugin आपकी Website में Install हो जाएगा.

5. Plugin इंस्टॉल हो जाने के बाद अब आप Activate पर क्लिक करें और Plugin को Activate करें.

6. Plugin Activate हो जाने के बाद अब आपको यहां पर Panel View सेलेक्ट करने को कहा जाएगा तो आप यहां पर Advance पर क्लिक करें.

7. अब आपकी Website में AMP Setup ओपन हो जाएगा और अब यहां से हमें अपनी Website में AMP सेट करना Start करना है.

8. आपको यहां पर सबसे पहले Website Type सिलेक्ट करना है तो आप उसके आगे Change पर क्लिक करें.

9. अब आप यहां पर Down Arrow पर क्लिक करें जिससे कि आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे तो जिस टाइप में आपकी Website आती है यहां पर आप उस टाइप को सिलेक्ट करें मैं आप पर Blog सिलेक्ट कर रहा हूं.

10. Website Type सिलेक्ट करने के बाद अब आप Left side में Black screen पर क्लिक करें जिससे कि आप Back हो जाएंगे.

11. अब हम चलते हैं Next ऑप्शन में अब आप Where do you need AMP? के आगे वाले CHOOSE पर क्लिक करें.

12. अब आपको यहां पर सिलेक्ट करना है कि आपको किस किस चीज को AMP बनाना है तो मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप यहां पर Posts और Pages को सिलेक्ट करें, इससे Error आने की संभावनाएं कम होती है.

13. अब आप Design and Presentation के आगे वाले SET UP पर क्लिक करें.

14. अब आपको यहां पर Add Logo पर क्लिक करना है और Logo सेट कर लेना है उसके बाद Select Color पर क्लिक करना है और अपने AMP pages के लिए Global Color सिलेक्ट करना है.

15. अब आप Analytics Tracking के आगे वाले CONFIG पर क्लिक करें.

16. अब आप Tracking ID के नीचे Google Analytics Tracking ID Paste करें और उसके बाद Black स्क्रीन पर क्लिक करें जिससे कि आप Back हो जाएंगे.

17. अब हमें Next ऑप्शन मिलेगा Privacy Settings तो अभी हमें इस ऑप्शन को जैसा है वैसे ही रहने देना है या फिर यदि आप चाहें तो आप इसे अपने अनुसार सेट कर सकते हैं.

18. दोस्तों अब हमें Next ऑप्शन मिलेगा Advertisement तो हमें इस ऑप्शन को भी छोड़ देना है यदि आप ऐड लगाना चाहे तो इस ऑप्शन में जाकर लगा सकते हैं परंतु मैं इसके लिए एक अलग से पोस्ट लिखूंगा ताकि आप अच्छे से अपने AMP Pages में Ads लगा पाए.

19. अब आप 3rd Party Compatibility के आगे वाले View List पर क्लिक करें.

20. अब आप यहां पर SEO के आगे वाले Select SEO पर क्लिक करें.

21. अब आपको यहां पर बहुत सारे SEO Plugins के नाम दिखाई देंगे तो आप अपनी Website में जो भी SEO Plugin use करते हैं उसको सिलेक्ट करें.

22. अब हमारी Website में AMP सक्सेसफुली सेट हो गया है.

23. दोस्तों अभी हमने हमारी Website में नॉर्मल AMP Setup किए हैं Next पोस्ट में Advance AMP Setup के बारे में बताया गया है “Website में Advance AMP Setup कैसे करते हैं” आप इस पोस्ट को पढ़ कर अपनी website में Advance AMP Setup कर सकते हैं.

24. अब आप अपनी Website को अपने मोबाइल में Open करें.

25. Website ओपन हो जाने के बाद किसी भी पोस्ट को ओपन करें.

Promotion क्या है Online Promotion कैसे करें

26. Website की कोई भी पोस्ट ओपन हो जाने के बाद अब आप Address bar पर क्लिक करें आपको कुछ इस तरह का URL दिखाई देगा. https://reehinditrick.in/change-facebook-group-url/

27. अपनी पोस्ट को AMP Version में ओपन करने के लिए आपको पोस्ट के यूआरएल के आखिर में amp टाइप करना है और Enter पर क्लिक करना है जिससे कि आपका AMP पेज ओपन हो जाएगा. https://reehinditrick.in/change-facebook-group-url/amp

28. इस तरह से आप मोबाइल में अपनी Website का AMP Version ओपन कर सकते हैं.

इस तरह से हम अपनी वर्डप्रेस Website में AMP सेट अप कर सकते हैं और अपनी Website को मोबाइल फ्रेंडली और SEO फ्रेंडली बना सकते हैं, उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

दोस्तों कैसी लगी यह पोस्ट बताना जरूर यदि आपको कोई प्रॉब्लम आए तो आप Comments करना मैं आपकी Help जरूर करूंगा और अब मैं आपसे मिलूंगा Next पोस्ट में तब तक के लिए bye…

Tags :-

AMP Setup, AMP क्या है, AMP Set कैसे करें, amp, Website में AMP Setup कैसे करें.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 + twelve =

Exit mobile version