होमकंप्यूटरएप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है? Application Software के प्रकार (Application Software Kya hai)

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है? Application Software के प्रकार (Application Software Kya hai)

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है, Application Software के प्रकार, Application Software, Application Software kya hai

आज हम इस पोस्ट में (Application Software kya hai) एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है, Application Software कितने प्रकार के होते हैं और यह किस लिए उपयोग किए जाते हैं इसके बारे में जानने वाले हैं. तो आप पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़े और उसके बाद Application Software की जितनी भी इंफॉर्मेशन आपके लिए जरूरी रहेगी वह सभी आपको मिल जाएगी और यदि आपको पोस्ट अच्छी लगे तो अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करना.

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है? (Application Software kya hai)

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है? (Application Software kya hai) – एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर एक या एक से अधिक प्रोग्रामों का समूह होता है जिसका प्रयोग उपयोगकर्ता द्वारा किसी विशेष कार्य को करने के लिए किया जाता है तथा ऐसे सॉफ्टवेयर, एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर कहलाते हैं.

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर ऐसे सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर को नियंत्रित नहीं करते हैं और एक कंप्यूटर को एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के बिना भी बहुत आसानी से चलाया जा सकता है एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को अपनी जरूरत के अनुसार उपयोग में लाया जाता है और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को बहुत ही आसानी से अपनी आवश्यकता अनुसार इंस्टॉल और अनइनस्टॉल भी किया जा सकता है.

सॉफ्टवेयर क्या है ? Software कितने प्रकार के होते हैं

Application Software ऐसे प्रोग्रामों को कहा जाता है जो हमारे रोज के कामों को कंप्यूटर में और अधिक तेजी से और सरलता से करने में मदद करते हैं यह आवश्यकता अनुसार अनेक प्रकारों के हो सकते हैं और विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होते हैं. जैसे कि शब्द संसाधन, स्प्रेडशीट, लेखांकन और डेटाबेस आदि भी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर ही होते हैं.

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर स्वयं उपयोगकर्ता द्वारा या बाहरी व्यक्ति और संस्था द्वारा विकसित किए जाते हैं यह सॉफ्टवेयर प्रोग्राम कंप्यूटर भाषाओं का प्रयोग करके विकसित किए जाते हैं, आंकड़े रखने के लिए, गाना रिकॉर्ड करने के लिए, वेतन की गणना करने के लिए जो प्रोग्राम उपयोग में लाते हैं वह भी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर ही होते हैं.

Application Software के प्रकार (Application Software Ke Parakar)

रोजमर्रा के काम को अधिक तेजी और सरलता से करने के लिए विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर बनाए गए हैं ताकि विभिन्न प्रकार का कार्य आसानी से और सरलता से संपन्न किया जा सके.

  1. वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर (Word Processing Software)
  2. स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर (Spreadsheet Software)
  3. प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर (Presentation Software)
  4. डेस्कटॉप पब्लिशिंग सॉफ्टवेयर (Desktop Publishing Software)
  5. कम्युनिकेशन सॉफ्टवेयर (Communication Software)
  6. गेमिंग सॉफ्टवेयर (Gaming Software)
  7. एजुकेशनल सॉफ्टवेयर (Educational Software)

1. वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर (Word Processing Software)

यह सॉफ्टवेयर ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं जो उपयोगकर्ता को दस्तावेज बनाने, संपादित कर, और हेरफेर करने की अनुमति देता है, वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर (Word Proccessing) का उपयोग टेक्स्ट डॉक्यूमेंट में फेरबदल करने के लिए किया जाता है जैसे कि आप इन में बहुत आसानी से रिज्यूम और रिपोर्ट वगैरह बना सकते हैं वर्ड प्रोसेसिंग के लिए एमएस वर्ड, वर्डपैड तथा नोटपैड का अत्यधिक उपयोग किया जाता है.

2. स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर (Spreadsheet Software)

स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर को एक प्रकार के कंप्यूटर प्रोग्राम के रूप में परिभाषित किया गया है जो कंप्यूटर को संख्यात्मक कार्य करने में मदद करता है. इस सॉफ्टवेयर का उपयोग गणना करने, डाटा स्टोर करने, चार्ट बनाने आदि के लिए डिजाइन किया गया है स्प्रेडशीट फाइल है जो पंक्तियों और स्तंभों से बनी होती है जो डाटा को कॉल करने डाटा को आसानी से व्यवस्थित करने और संख्यात्मक डाटा की गणना करने में मदद करती है.

एंटीवायरस क्या है (Antivirus Kya Hai)

स्प्रेडशीट की मदद से हम बहुत ही आसानी से ग्राफ बना सकते हैं, बजट बना सकते हैं, जाट बना सकते हैं डाटा को शार्ट कर सकते हैं इसके लिए सर्वाधिक माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का उपयोग किया जाता है.

3. प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर (Presentation Software)  

प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर का उपयोग अलग-अलग प्रकार के प्रेजेंटेशन बनाने के लिए किया जाता है, प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रजेंटेशन को डिजाइन करने के लिए विभिन्न प्रकार के ऑब्जेक्ट जोड़ सकते हैं साउंड तथा इमेज लगा सकते हैं और इनका उपयोग करके एक स्लाइडिंग प्रेजेंटेशन तैयार किया जा सकता है और साथ ही साथ विभिन्न प्रकार के विज्ञापन भी बना सकते हैं वर्तमान में माइक्रोसॉफ्ट पावरप्वाइंट सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर है.

4. डेस्कटॉप पब्लिशिंग सॉफ्टवेयर (Desktop Publishing Software)

डेस्कटॉप पब्लिशिंग सॉफ्टवेयर को संक्षिप्त में डीटीपी कहा जाता है इस तरह के सॉफ्टवेयर का उपयोग करके हम बहुत ही आसानी से पोस्टर बना सकते हैं, बिजनेस कार्ड बना सकते हैं और रिपोर्ट तैयार कर सकते हैं, डीटीपी का उपयोग करके हम पेज लेआउट, टेक्स्ट, ग्राफिक आदि को व्यवस्थित करके प्रिंट करते हैं इसके अंतर्गत उपस्थित फोटो एडिटर सॉफ्टवेयर का उपयोग करके किसी भी फोटोग्राफ को विभिन्न प्रकार से एडिट कर सकते हैं और इनमें अलग-अलग प्रकार के मैप डिजाइनिंग कर सकते हैं.

5. कम्युनिकेशन सॉफ्टवेयर (Communication Software)

कम्युनिकेशन सॉफ्टवेयर जिसे संचार सॉफ्टवेयर भी कहा जाता है. कम्युनिकेशन सॉफ्टवेयर का उपयोग एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम में जानकारी देने के लिए किया जाता है इस तरह के सॉफ्टवेयर का उपयोग करके दूर रखें किसी सिस्टम तक पहुंच प्रदान करते हैं और कंप्यूटरों के बीच विभिन्न प्रकार की फाइलों को प्रसारित करते हैं.

आज के समय में इंटरनेट, सोशल मीडिया वेबसाइट और टेलीविजन ने पूरी दुनिया को एक साथ जोड़ दिया है जिसमें सूचनाओं को तेजी से तथा बहुत कम समय में दुनिया में कहीं भी बहुत ही आसानी से आदान-प्रदान किया जा सकता है और संचार सॉफ्टवेयर का सबसे अच्छा उदाहरण फाइल ट्रांसफर प्रोटोकोल (FTP), मैसेजिंग सॉफ्टवेयर तथा ईमेल है.

6. गेमिंग सॉफ्टवेयर (Gaming Software)

गेमिंग सॉफ्टवेयर है एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट वातावरण है जो लोगों के लिए वीडियो गेम बनाने के लिए डिजाइन किया गया है गेम सॉफ्टवेयर का उपयोग मोबाइल डिवाइस तथा कंप्यूटर के लिए गेम बनाने के लिए किया जाता है. गेमिंग सॉफ्टवेयर के रूप में एडोब फ्लैश, यूनिटी, android-studio, गेम मेकर स्टूडियो, अनरील इंजन जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है.

7. एजुकेशनल सॉफ्टवेयर (Educational Software)

एजुकेशनल सॉफ्टवेयर ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं जो शिक्षा की दृष्टि के लिए महत्वपूर्ण होते हैं जिसका प्राथमिक उद्देश्य शिक्षा है, एजुकेशनल सॉफ्टवेयर प्रोग्राम एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो कॉलेज के छात्रों और शिक्षकों दोनों के लिए सहायक उपकरण है, FluidMath , nebo, zoom , Powerpoint एजुकेशनल सॉफ्टवेयर में मुख्यतः उपयोग किए जाने वाले सॉफ्टवेयर है.

आज हमने इस पोस्ट में जाना की (Educational Software) एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं यदि आपने अभी तक पोस्ट को ध्यान से पढ़े हैं तो मैं उम्मीद करता हूं कि आप एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है और यह कितने प्रकार के होते हैं इसके बारे में बहुत अच्छे से जान चुके होंगे.

Tags :- एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है? Application Software के प्रकार (Application Software Kya hai), application software kitne prakar ke hote hai.

इन्हें भी पढ़ें :-

मल्टी टास्किंग क्या है? (Multitasking Operating System Kya hai)

कंप्यूटर में डाटा खर्च कम कैसे करें

कंप्यूटर के प्रकार / Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain ?

कम्प्यूटर की पीढ़ियां (Generations of Computers)

कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer)

मेमोरी मापन इकाइयां (कंप्यूटर मेमोरी मापने की इकाई)

इनपुट डिवाइस क्या है ? कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस कौन से है

Reetesh
Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

nineteen − 10 =

Popular Post