Home एंड्रॉयड Apps Hide कैसे करें (Realme मोबाइल में App Hide करना सीखें)

Apps Hide कैसे करें (Realme मोबाइल में App Hide करना सीखें)

0

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में मोबाइल Apps Hide कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो पोस्ट को लास्ट तक अच्छे से जरूर पढ़ें उसके बाद आप भी बहुत ही आसानी से अपने Realme मोबाइल में इंस्टॉल एप्लीकेशन को हाइड जरूर कर पाएंगे.

Apps Hide, Apps Hide कैसे करें, Realme मोबाइल में App Hide करना सीखें, Realme मोबाइल में एप हाइड कैसे करें, app hide

Apps Hide करना मतलब कि App को छुपाना, हमारे मोबाइल में हम बहुत सारे एप्लीकेशन को इंस्टॉल करते हैं उनमें से कुछ एप्लीकेशन हमारे सीक्रेट एप्लीकेशन होते हैं जीने हम किसी से शेयर नहीं करना चाहते और ना ही चाहते कि कोई और उन एप्लीकेशन को ओपन करें, तो ऐसे में हम उन Apps को छुपा कर रख सकते हैं.

जब हम किसी एप को हाइड करते हैं तो वह App मेनू में और होम स्क्रीन में दिखाई नहीं देता है जिसके कारण कोई और उस एप्लीकेशन को ओपन नहीं कर पाते हैं क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता कि हमारे मोबाइल में वह App इंस्टॉल है.

Realme मोबाइल में App Lock कैसे करें

Apps Hide करने के बाद सभी हाइड किए गए Apps एक सीक्रेट फोल्डर में चले जाते हैं जिन को देखने के लिए एक Access Code की जरूरत पड़ती है उसके बाद ही हमारे हाइट किए गए Apps दिखाई देते हैं.

कुछ समय पहले मोबाइल एप को हाइड करना थोड़ा मुश्किल होता था और उसके लिए हमें कुछ एप्लीकेशन डाउनलोड करने पड़ते थे, परंतु आजकल जो लेटेस्ट मोबाइल आ रहे हैं उनमें App Hide करने का फीचर पहले से ही मौजूद होता है जिसके कारण हम बिना किसी परेशानी के बहुत ही अच्छे से और आसानी से App Hide कर पाते हैं.

Realme के जो लेटेस्ट मोबाइल आ रहे हैं उनमें App Hide करने का फीचर मोबाइल में ही मौजूद होता है जिसके लिए हमें कोई और App इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ती. तो चलिए अब जानते हैं कि Realme मोबाइल में एप हाइड कैसे करते हैं.

Apps Hide कैसे करें (Realme मोबाइल में एप हाइड कैसे करें) –

अपने मोबाइल में किसी भी App को Hide करने के लिए आगे बताए गए सभी Steps को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी बहुत ही आसानी से Apps हाइड जरूर कर पाएंगे.

मोबाइल के लिए Best Free Video Editor

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में सेटिंग्स ओपन करें.

2. सेटिंग्स ओपन हो जाने के बाद अब आप स्क्रोल करके नीचे जाएं और Privacy पर क्लिक करें.

3. अब आपको यहां पर बहुत सारी प्राइवेसी सैटिंग्स दिखाई देगी तो आप यहां पर Hide Apps पर क्लिक करें.

4. Hide Apps पर आज आने के बाद अब आपको यहां पर इंस्टॉल App्स दिखाई देंगे अब आप जिस भी एप को हाइड करना चाहते हैं उसको यहां से इनेबल करें.

5. अब आपको यहां पर Set a privacy password first दिखाई देगा तो आप उसी के नीचे Settings पर क्लिक करें.

6. अब आपको यहां पर प्राइवेसी पासवर्ड सेट कर लेना है एक बार प्राइवेसी पासवर्ड डालने के बाद आपको उसे कंफर्म करने के लिए फिर से की डालना होगा.

7. यहां पर आपको Recovery Information दिखाई देगी तो आप यहां पर मदर्स नेम या अपने अनुसार कुछ भी सिलेक्ट करके वहां पर आंसर टाइप करें मैंने यहां मदर्स नेम सिलेक्ट किया हूं और अपनी मम्मी का नाम लिख रहा हूं उसके बाद हम Right के निशान पर क्लिक करेंगे.

8. जैसे ही आप प्राइवेसी पासवर्ड सेट करेंगे आपको यहां पर Set access code दिखाई देगा इसका मतलब है कि हमें हाइड एप को देखने के लिए और उपयोग करने के लिए एक Access Code सेट करना होगा तो आप यहां पर Settings  पर क्लिक करें.

9. अब आपको यहां पर Access Code सेट करना है तो आप यहां पर 6 या 4 अंक का Access Code सेट कर सकते हैं. Access Code सेट करते समय आपको एक बात ध्यान में रखना है Access Code आपका है # से शुरू होगा और # से ही खत्म होगा. उदाहरण के लिए हमें कुछ #2255# इस तरह से Access Code बनाना होगा.

10. Access Code टाइप करने के बाद ऊपर Right के निशान पर क्लिक करें.

11. अब हमें यहां पर You’re all set up दिखाई देगा तो आप नीचे Done पर क्लिक करें.

12. अब आपको यहां पर आपके मोबाइल में इंस्टॉल सभी एप्लीकेशन की लिस्ट दिखाई देगी तो आप जिस भी एप को हाइड करना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करें और Enable करें.

13. अब हमने अपने मोबाइल में Apps को हाइड कर लिए हैं, तो अब समय है कि हम यह जाने कि जो Apps हमने हाइड किए हैं वह होमस्क्रीन में दिख रहे हैं या नहीं, और यदि नहीं दिख रहे हैं तो यदि हमें उनका यूज करना है तो उनका यूज़ कैसे करना है.

14. हाइड किए गए Apps को ओपन करने के लिए आप अपने मोबाइल में फोन App ओपन करें, फोन App मतलब जहां से आप कॉल लगाते हैं.

15. फोन App ओपन हो जाने के बाद अब आप यहां पर जो आपने Access Code बनाए थे वह Access Code यहां पर डाल दें. मैंने अपना Access Code #2255# बनाया था तो मैं अपना Access Code को यहां पर डाल देता हूं.

16. जैसे ही हम यहां पर अपना Access Code डालते हैं तो हमें सभी हाइट किए गए Aps यहां पर दिखाई देने लगते हैं.

17. अब आप जिस भी App को ओपन करना चाहते हैं उस पर क्लिक करके उस App को ओपन कर सकते हैं.

18. अब हमने सक्सेसफुली अपने मोबाइल में Apps हाइड कर लिए है.

आयुष्मान कार्ड कैसे निकाले (घर बैठे Ayushman Card Download कैसे करें)

इस तरह से आप भी बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल में इंस्टॉल किसी भी App को हाइड कर सकते हैं, और जो आपके सीक्रेट Apps है उन्हें आप सभी लोगों से छुपा कर रख सकते हैं.

Realme मोबाइल में Apps Hide कैसे करते हैं इसके लिए हमने यूट्यूब में भी वीडियो बनाकर डाले हैं यदि आपको पोस्ट पढ़कर App Hide करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारा वीडियो भी देख सकते हैं.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए Bye.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 + 9 =

Exit mobile version