होमवर्डप्रेसAuto Redirection क्या है? पोस्ट Auto Redirect कैसे करें

Auto Redirection क्या है? पोस्ट Auto Redirect कैसे करें

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Auto Redirection क्या है और वर्डप्रेस वेबसाइट में पोस्ट Auto Redirect कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें उसके बाद आप भी अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट की पोस्ट को Auto Redirect जरूर कर पाएंगे.

Auto Redirection क्या है, पोस्ट Auto Redirect कैसे करें, Auto Redirection, Auto Redirect कैसे करें, Auto Redirection क्या है? पोस्ट Auto Redirect कैसे करें

Redirect और Auto Redirect दोनों ही बहुत ज्यादा अलग नहीं है काम दोनों का एक ही है बस काम करने का तरीका थोड़ा सा अलग होता है इससे पहले हम Auto Redirect के बारे में जाने, आइए थोड़ा सा Redirect के बारे में जान लेते हैं.

Redirect को 301 redirect और 301 redirecting भी कहते हैं redirect का use किसी एक URL को दूसरे url पर transfer Redirect करने के लिए किया जाता है सरल भाषा में समझे तो redirect का use करके हम किसी post URL को किसी दूसरी post के URL में redirect कर सकते हैं.

SEO क्या है (SEO Kaise Kare)

Redirect का use करके हम एक post को दूसरे post में “redirect” कर सकते हैं या भेज सकते हैं या कहे तो redirect से हम एक old URL को किसी दूसरे new URL में redirect कर सकते हैं for example मेरे पास 2 पोस्ट है नंबर 1 पैसे कैसे कमाएं और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए और मैं चाहता हूं कि पैसे कैसे कमाएं पोस्ट के url पर जब भी कोई click करें तो वह automatic ही दूसरी post ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए पर चला जाए इस type से user को एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट में भेजने के लिए या एक URL से दूसरे URL में भेजने के लिए redirect या 301 redirect का use किया जाता है.

Auto Redirection क्या है –

Auto Redirection Rank Math SEO प्लगइन का एक फीचर है जिसकी मदद से हम अपनी वेबसाइट में Auto Redirection क्रिएट कर सकते हैं, कहने का मतलब है कि हम जब भी अपनी किसी पोस्ट का यूआरएल चेंज करेंगे तो हमारी वेबसाइट में automatic ही Redirection क्रिएट हो जाएगा और हमारा पुराना यूआरएल न्यू यूआरएल Redirect हो जाएगा.

जब हम अपनी वेबसाइट में नॉर्मल Redirect का यूज करते हैं तो जब भी हम कोई पोस्ट का लिंक चेंज करते हैं तो उसके बाद हमें खुद से Redirection क्रिएट करना होता है और पुराने यूआरएल को नई यूआरएल में Redirect करना होता है यह प्रोसेस हमें हर बार करना होता है जब भी हम किसी पोस्ट का यूआरएल चेंज करते हैं.

वर्डप्रेस Website का Advance SEO (Search Engine Optimization) कैसे करें

जब हम अपनी वेबसाइट में Rank Math SEO प्लगइन का Auto Post Redirect या Auto Redirection ऑप्शन का उपयोग करते हैं तो पोस्ट का यूआरएल चेंज करने के बाद हमें बार-बार Redirection क्रिएट नहीं करना पड़ता है यह automatic ही Redirection क्रिएट कर देता है जब भी हम पोस्ट का यूआरएल चेंज करते हैं, और इस फीचर का उपयोग करने के लिए वेबसाइट में Rank Math प्लगइन इंस्टॉल होना जरूरी है.

Auto Redirection, Rank Math SEO प्लगइन का बहुत ही अच्छा फीचर है इसका उपयोग करके हम बार-बार पोस्ट का यूआरएल चेंज करने पर हर बार Redirection क्रिएट करने से बच जाते हैं और वही समय हम कुछ और काम में लगा सकते हैं तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं की Rank Math SEO प्लगइन में Auto Post Redirect ऑप्शन चालू कैसे करते हैं.

पोस्ट Auto Redirect कैसे करें –

Rank Math SEO प्लगइन का उपयोग करके अपनी पोस्ट को Auto Redirect करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टाफ को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी पोस्ट को Auto Redirect जरूर कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपनी वेबसाइट का डैशबोर्ड ओपन करें.

2. अब आप अपने Mouse Cursor को लेफ्ट साइड में Rank Math के ऊपर ले जाएं जिससे कि आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे तो आप यहां पर General Settings पर क्लिक करें.

Auto Redirection क्या है, पोस्ट Auto Redirect कैसे करें, Auto Redirection, Auto Redirect कैसे करें, Auto Redirection क्या है? पोस्ट Auto Redirect कैसे करें

3. अब आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे तो आप यहां पर Redirections पर क्लिक करें.

Auto Redirection क्या है, पोस्ट Auto Redirect कैसे करें, Auto Redirection, Auto Redirect कैसे करें, Auto Redirection क्या है? पोस्ट Auto Redirect कैसे करें

4. अब आप यहां पर थोड़ा सा नीचे जाएं और Auto Post Redirect इस ऑप्शन को इनेबल (ON) करें और उसके बाद Save Changes पर क्लिक करें.

Auto Redirection क्या है, पोस्ट Auto Redirect कैसे करें, Auto Redirection, Auto Redirect कैसे करें, Auto Redirection क्या है? पोस्ट Auto Redirect कैसे करें

5. अब आपकी वेबसाइट में Rank math प्लगइन का Auto Redirect ओपन चालू हो गया है अब आप जब भी किसी पोस्ट का यूआरएल चेंज करेंगे तो Autoमेटिक ही Redirection क्रिएट हो जाएगा और आपका पुराना यूआरएल नए यूआरएल में Redirect हो जाएगा.

Blog Post Auto Share कैसे करें

इस तरह से हम अपनी वेबसाइट में Auto Redirection चालू कर सकते हैं और उसके बाद जब भी हम अपनी किसी पोस्ट का यूआरएल चेंज करेंगे तो पोस्ट Auto Redirect हो जाएगी.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा, दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए bye जय हिंद.

Tags :- Auto Redirection क्या है, पोस्ट Auto Redirect कैसे करें, Auto Redirection, Auto Redirect कैसे करें, Auto Redirection क्या है? पोस्ट Auto Redirect कैसे करें

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × one =

Recent Post

Popular Post