होमकंप्यूटरAuto Startup Software बंद कैसे करें (Auto Startup App Disable)

Auto Startup Software बंद कैसे करें (Auto Startup App Disable)

Auto Startup Software बंद कैसे करें- जब हम अपने कंप्यूटर और लैपटॉप को चालू करते हैं तो जैसे ही हमारा कंप्यूटर चालू होता है उसी समय से कुछ Software चालू हो जाते हैं जो बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और रैम और प्रोसेसर का उपयोग करते हैं जिससे कि कंप्यूटर और लैपटॉप की परफॉर्मेंस ड्रॉप होती है.

हेलो दोस्तों मैं रीतेश चंद्रवंशी आज इस पोस्ट में कंप्यूटर और लैपटॉप में Auto Startup Software बंद कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो पोस्ट को अच्छे से जरूर पढ़ें उसके बाद आप भी अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में अपने आप चालू होने वाले Software को बंद जरूर कर पाएंगे.

Auto Startup Software बंद कैसे करें (Auto Startup App Disable)

लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम यह प्रॉब्लम आती है कि जब भी हम कंप्यूटर और लैपटॉप को चालू करते हैं तो कुछ ऐसे भी Software होते हैं जो कंप्यूटर के साथ-साथ चालू हो जाते हैं चाहे हम उनका उपयोग करें या ना करें वह बैकग्राउंड में चालू रहते हैं.

जब बहुत सारे Software बैकग्राउंड में चलते रहते हैं तो उससे हमें कई तरह की प्रॉब्लम आ सकती है जैसे कि कंप्यूटर चालू होने में बहुत समय लेता है, कंप्यूटर चालू होने के बाद बहुत देर तक लोड होते हैं, कंप्यूटर चालू करने के तुरंत बाद Software ओपन करते हैं तो उस समय लगता है, बहुत ज्यादा बैकग्राउंड में Software रन होने के कारण कंप्यूटर की परफॉर्मेंस ड्रॉप हो जाती है.

Computer Me English to Hindi Typing Kaise Kare Without Any Software

यदि हमारे कंप्यूटर लैपटॉप में Auto Startup Software चालू है और बहुत सारे ऐप अपने आप चालू हो जाते हैं तो हमें इन सभी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. यदि Software अपने आप चालू हो सकते हैं तो हम उन्हें चालू होने से रोक भी सकते हैं.

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हम बहुत आसानी से पता लगा सकते हैं कि कौन कौन से Software ऐसे हैं जो Auto स्टार्ट होते हैं और यह पता लगाने के बाद हम उन्हें Auto स्टार्ट होने से रोक सकते हैं मतलब की Auto Startup Software को Disable कर सकते हैं.

जब हम Auto Startup Software को Disable कर देते हैं तो वह Software कंप्यूटर चालू होने के साथ-साथ चालू नहीं होते हैं जब हम उन Software का उपयोग करना चाहते हैं तब हम उन Software को ओपन कर सकते हैं और उनमें काम कर सकते हैं, इससे कि हमारे कंप्यूटर और लैपटॉप की परफॉर्मेंस ड्रॉप नहीं होती है और हमारा कंप्यूटर अच्छी स्थिति में चलता रहता है.

Auto Startup Software के बारे में इतना सब जानने के बाद अब आइए जान लेते हैं कि Auto Startup Software को बंद कैसे करते हैं.

Auto Startup Software बंद कैसे करें (Auto startup software ko disable kaise kare) –

कंप्यूटर लैपटॉप में Auto स्टार्ट होने वाले Auto Startup Software को बंद करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी Auto स्टार्ट होने वाले Software को बंद जरूर कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप को चालू करें.

2. कंप्यूटर चालू होने के बाद अब आप अपने Mouse Cursor स्टार्ट बटन के ऊपर लेकर जाएं और Right बटन को दबाएं.

लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

3. अब आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे तो आप यहां Task Manager पर क्लिक करें.

Auto Startup Software बंद कैसे करें (Auto Startup App Disable)

4. अब आपकी स्क्रीन में Task Manager ओपन हो जाएगा यदि आपको यहां पर ज्यादा ऑप्शन दिखाई नहीं दे रहे हैं तो आप More Details क्लिक करें.

Auto Startup Software बंद कैसे करें (Auto Startup App Disable)

5. अब आप को Task Manager के बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे तो आप ऊपर Startup पर क्लिक करें.

Auto Startup Software बंद कैसे करें (Auto Startup App Disable)

6. Startup में आने के बाद अब आपको यहां पर वह सभी Software दिखाई देंगे जो Auto स्टार्ट हो जाते हैं.

7. अब आप जिस Auto स्टार्ट होने वाले Software को बंद करना चाहते हैं मतलब कि Auto Startup Software Disable करना चाहते हैं तो उस Software के नाम पर माउस की राइड बटन को दबाए.

8. अब आपको यहां पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे तो आप Disable क्लिक करें.

Auto Startup Software बंद कैसे करें (Auto Startup App Disable)

9. अब आप जिस Auto Startup Software को Disable करना चाहते थे वह Software Disable हो गया है.

10. इसी तरह से आप और भी Auto स्टार्ट होने वाले Software को बंद कर सकते हैं.

अपने पुराने Laptop को Fast कैसे करें

11. अब हमने सक्सेसफुली Auto Startup Software बंद कर लिए हैं.

Note – Auto स्टार्ट होने वाले Software की लिस्ट में आपको कुछ ऐसे भी Software दिखाई देंगे जो माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन के Software होंगे तो आपको माइक्रोसॉफ्ट वाले Software को Disable नहीं करना है.

इस तरह से हम बहुत ही आसानी से Auto स्टार्ट होने वाले Software को बंद कर सकते हैं और इसके बाद जब भी हम अपना कंप्यूटर चालू करेंगे तो जो Software अपने आप चालू हो जाते थे वह Software चालू नहीं होंगे जिससे कि हमारा कंप्यूटर जल्दी चालू हो जाएगा और पहले से अच्छी परफॉर्मेंस देगा.

आज हमने इस पोस्ट में कंप्यूटर और लैपटॉप के Auto Startup Software बंद कैसे करते हैं इसके बारे में जाना उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अब मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए बाय जय हिंद दोस्तों.

Reetesh
Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

4 − 1 =

Popular Post