होमब्लॉगBacklink क्या है और कितने प्रकार के होते हैं

Backlink क्या है और कितने प्रकार के होते हैं

Backlink क्या है और कितने प्रकार के होते हैं

हेलो दोस्तो आज इस पोस्ट में Backlink क्या है और बैकलिंक कितने प्रकार के होते हैं तथा बैकलिंक से होने वाले फायदे के बारे में बता रहा हूं.

Backlink क्या है, Backlink, Backlink कितने प्रकार के होते हैं, backlink kya hai backlink ke fayde

यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको Backlink और Link बिल्डिंग के बारे में तो पता ही होगा यदि नहीं पता तो Don’t worry आज हम इसके बारे में फुल डिटेल में जान ने वाले हैं कि Backlink क्या है और बैकलिंक कितने प्रकार के होते हैं.

यदि हम अपनी वेबसाइट और ब्लॉग में Traffic इनक्रीस करना चाहते हैं तो वेबसाइट की Traffic इनक्रीस करने के लिए सबसे अच्छा रास्ता है कि हम अपने ब्लॉग और वेबसाइट का अच्छे से SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) करें, ताकि हमारी पोस्ट Rank करें और सर्च रिजल्ट में top पर दिखाई दे जिससे हमारे ब्लॉग में ऑर्गेनिक Traffic बढ़ेगा.

Image Optimize कैसे करें

वेबसाइट और ब्लॉग की Traffic बढ़ाने के लिए हमें अपने ब्लॉग को अच्छे से ऑप्टिमाइज करना होगा SEO फ्रेंडली पोस्ट लिखनी होगी और अपने ब्लॉग की Rank को इनक्रीस करना होगा, यदि हमारा ब्लॉग Rank होगा तो Traffic ऑटोमेटिक ही बढ़ेगी और वेबसाइट को Fast Rank कराने में Backlink का एक अहम रोल है.

backLink की मदद से हम किसी भी वेबसाइट को बहुत ही जल्दी Rank करा सकते हैं और अपनी वेबसाइट या post को सर्च रिजल्ट में टॉप में ला सकते हैं, जब बैकलिंक हमारी वेबसाइट के लिए इतना इंपोर्टेंट है तो चलिए जानते हैं कि Backlink क्या है.

Backlink क्या है –

Backlink ऐसे Link होते हैं जो हमारी वेबसाइट में किसी Other Web page या किसी दूसरी वेबसाइट से आते हैं, यदि हमारी वेबसाइट का Link किसी दूसरी वेबसाइट में Add होता है तो उस वेबसाइट से जो Link प्राप्त होता है वह बैकलिंक कहलाता है.

जब हमारी वेबसाइट का Link किसी दूसरी वेबसाइट की पोस्ट में या पेज में add होता है और जब विजिटर्स उस Link पर क्लिक करते हैं तो वह direct हमारी वेबसाइट में विजिट कर पाते हैं.

Website Optimize कैसे करें (7 Important Tips)

ब्लॉग और वेबसाइट की Rank बढ़ाने के लिए बैकलिंक एक अच्छा तरीका है जिससे हम अपनी वेबसाइट की Rank को Fast कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी को जल्दी से बढ़ा सकते हैं.

यदि हमारी वेबसाइट में अच्छे और High quality Backlink है तो हमारी वेबसाइट Fast Rank करती है और हमारी वेबसाइट की पोस्ट सर्च रिजल्ट पर टॉप में आने लगती है जिससे कि हमारी वेबसाइट में ज्यादा विजिटर्स आने लगते हैं, Backlink क्या है जानने के बाद चलिए अब जानते हैं Backlink कितने प्रकार के होते हैं.

Backlink कितने प्रकार के होते हैं ( Types of Backlink) –

बैकलिंक अलग-अलग प्रकार के होते हैं तो हम थोड़ा थोड़ा इन सभी प्रकार के बारे में भी जान लेते हैं ताकि हमें बैकलिंक बनाते टाइम आसानी हो और हम अपनी वेबसाइट के लिए अच्छे बैकलिंक बना सके, जिससे कि हमारी वेबसाइट को उसका पूरा फायदा हो.

Low Quality Backlinks –

Low quality Backlink ऐसे बैकलिंक होते हैं जो हमें Low quality वेबसाइट या Spam वेबसाइट से मिलते हैं Low quality बैकलिंक हमारी वेबसाइट के किसी काम के नहीं होते हैं, और Low quality बैकलिंक को हम Spam Link भी कहते हैं. Low quality बैकलिंक हमें बिल्कुल भी नहीं बनाना है.

High Quality Backlinks –

High quality Backlinks ऐसे बैकलिंक होते हैं जो हमें High quality वेबसाइट से मिलते हैं, High quality वेबसाइट यानी कि ऐसी वेबसाइट जिनकी डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी हाई होती है और ऐसी वेबसाइट से मिलने वाले बैकलिंक High quality बैकलिंक होते हैं, High quality बैकलिंक हमारी वेबसाइट के लिए बहुत इंपोर्टेंट होते हैं और हमें हमेशा ही अपनी वेबसाइट के लिए High quality बैकलिंक ही बनाना चाहिए.

No-Follow Backlinks –

No-Follow Backlinks ऐसे बैकलिंक होते हैं जिनकी मदद से हमारी वेबसाइट को किसी दूसरी वेबसाइट से Traffic तो मिलता है परंतु गूगल Bots (Spider) इन्हें फॉलो नहीं करते हैं.

No-Follow Backlinks के लिए rel=”nofollow” tag क्या use करते हैं और No-Follow बैकलिंक का स्ट्रक्चर कुछ इस तरह का होता है.

<a href=”http://www.reehinditrick.in/” rel=”nofollow”>ReeHindiTrick</a>

Do-Follow Backlinks –

Do-Follow Backlinks ऐसे बैकलिंक होते हैं जिनकी मदद से हमारी वेबसाइट को किसी दूसरी वेबसाइट से Traffic तो मिलता ही है साथ ही साथ Do-Follow बैकलिंक को गूगल Bots (Spider) फॉलो भी करते हैं इसीलिए Do-Follow बैकलिंक वेबसाइट के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं.

Do-Follow Backlink के लिए rel=”dofollow” tag का use करते हैं और कई बार Do-Follow बैकलिंक के लिए किसी भी Tag का use नहीं होता है Do-Follow बैकलिंक का स्ट्रक्चर कुछ इस तरह होता है.

<a href=”http://reehinditrick.in/”>ReeHindiTrick</a>

बैकलिंक के प्रकार जानने के बाद चलिए अब जानते हैं कि बैकलिंक के क्या फायदे हैं, ताकि हमें पता चल सके कि यदि हम अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक बनाते हैं तो उसका हमें क्या फायदा होगा.

Backlink के फायदे ( Benefit of Backlink) –

1. Website Rank –

बैकलिंक किसी भी वेबसाइट की Rank बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं इससे वेबसाइट Fast grow करती है और हमारी वेबसाइट सर्च रिजल्ट में टॉप में आने लगती है.

2. Domain and Page Authority –

High quality बैकलिंक की मदद से हम अपनी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी बढ़ा सकते हैं.

3. Referral Traffic –

जब हमारी वेबसाइट का यूआरएल या Link किसी दूसरी वेबसाइट के पोस्ट में Add होता है या किसी दूसरी वेबसाइट से हमें Backlink मिलता है तो जब भी उस बैकलिंक या हमारी वेबसाइट के Link पर क्लिक किया जाता है तो हमें Referral Traffic भी मिलता है और यह हमारी वेबसाइट के लिए अच्छी बात है.

4. Search Traffic –

High quality बैकलिंक से हमारी वेबसाइट की Rank इनक्रीस होती है जिससे कि हमारी वेबसाइट की पोस्ट सर्च रिजल्ट पर Top पर आने लगती है जिससे कि हमारी वेबसाइट में सर्च Traffic भी बढ़ती है जिसे हम गूगल से आने वाली ऑर्गेनिक Traffic भी कहते हैं.

5. Improve SEO –

बैकलिंक हमारी वेबसाइट का SEO Improve करते हैं, और हमारी वेबसाइट का SEO स्कोर बढ़ाते हैं.

दोस्तों आप जब भी अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक बनाएं तो आपको कोशिश करना है कि आपको अपनी वेबसाइट के लिए High quality Backlink बनाने हैं और हो सके तो Do-Follow बैकलिंक बनाना है.

SEO Friendly Post कैसे लिखें

अब आप Backlink क्या है, Backlink कितने प्रकार के होते हैं और बैकलिंक से हमारी वेबसाइट को कौन-कौन से फायदे होते हैं इसके बारे में जान गए हैं उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Alltrickinfo YouTube Channel

दोस्तों कैसी लगी यह पोस्ट बताना जरूर यदि आपको कोई प्रॉब्लम आए तो आप comment करना मैं आपकी help जरूर करूंगा और अब मैं आपसे मिलूंगा next पोस्ट में तब तक के लिए bye…

Tags –

Backlink क्या है, Backlink, Backlink कितने प्रकार के होते हैं, backlink kya hai backlink ke fayde, Backlink क्या है.

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 + 3 =

Recent Post

Popular Post