होमकंप्यूटरBasic Computer Course क्या है? बेसिक कंप्यूटर कोर्स में क्या क्या सिखाया...

Basic Computer Course क्या है? बेसिक कंप्यूटर कोर्स में क्या क्या सिखाया जाता है

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में बेसिक कंप्यूटर कोर्स के बारे में जानेंगे की Basic Computer Course क्या है और बेसिक कंप्यूटर में क्या क्या सिखाया जाता है, और क्या यह कोर्स करना जरूरी है या नहीं यह सब हम इस पोस्ट में जानेंगे.

Basic Computer Course क्या है, Basic Computer Course, बेसिक कंप्यूटर कोर्स में क्या क्या सिखाया जाता है, Basic Computer Course क्या है? बेसिक कंप्यूटर कोर्स में क्या क्या सिखाया जाता है

जब हम किसी कंप्यूटर इंस्टिट्यूट या कॉलेज में कंप्यूटर कोर्स की जानकारी लेने जाते हैं तो हमें वहां पर बहुत सारे कंप्यूटर कोर्स के बारे में पता चलता है और उन सभी कंप्यूटर कोर्स की अलग-अलग फीस के बारे में भी पता चलता है.

जब हमें कंप्यूटर कोर्स के बारे में बताया जाता है तो वहीं पर हमें Basic Computer Course के बारे में भी बताया जाता है और बहुत सारे लोगों का ध्यान इसकी तरफ इसलिए भी जाता है क्योंकि इसकी फीस या तो बहुत कम होती है या फिर कुछ गवर्नमेंट स्कीम के चलते इस कोर्स की फीस नहीं लेते है.

कंप्यूटर में डाटा खर्च कम कैसे करें

यदि आप भी बेसिक कंप्यूटर कोर्स करने की सोच रहे हैं और सोच रहे हैं कि आपको इसमें क्या क्या सिखाया जाएगा तो मैं आपको इसके बारे में बहुत अच्छे से जानकारी देने वाला हूं उसके बाद आपको किसी और दूसरी पोस्ट पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Basic Computer Course क्या है?

बेसिक कंप्यूटर कोर्स यह भी एक कंप्यूटर का कोर्स है जिसमें कंप्यूटर के बारे में पढ़ाया जाता है यह बेसिक कंप्यूटर कोर्स है मतलब कि इसमें कंप्यूटर चलाने का बेसिक ज्ञान (नॉलेज) दिया जाता है ताकि जो भी व्यक्ति Basic Computer Course कर रहा है वह कभी भी कंप्यूटर को चला सके.

बेसिक कंप्यूटर कोर्स में कंप्यूटर के बारे में बताया जाता है, कंप्यूटर कैसे चलाते हैं इसके बारे में बताया जाता है और रोजमर्रा की जिंदगी में अधिक यूज होने वाले सॉफ्टवेयर को कैसे उपयोग करते हैं इसके बारे में बताया जाता है.

बेसिक कंप्यूटर कोर्स में क्या क्या सिखाया जाता है –

बेसिक कंप्यूटर कोर्स में क्या-क्या पढ़ाया जाएगा यह उस इंस्टिट्यूट या कॉलेज पर निर्भर करता है जहां से आप यह Basic Computer Course कर रहे हैं, फिर भी मैं आपको यहां पर कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने वाला हूं जो कि बेसिक कंप्यूटर कोर्स में पढ़ाया जाता है या फिर उनके बारे में सिखाया जाता है, जिससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि Basic Computer Course में आपको क्या-क्या सीखने को मिल सकता है.

कंप्यूटर की बेसिक जानकारी –

कंप्यूटर की बेसिक जानकारी दी जाती है कि कंप्यूटर क्या है, कैसे काम करता है, कंप्यूटर का परिचय, कंप्यूटर किस प्रकार काम करता है यह नॉलेज आपको दिया जाता है.

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की बेसिक जानकारी –

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की बेसिक जानकारी दी जाती है, ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है, सॉफ्टवेयर क्या है, ऑपरेटिंग सिस्टम काम कैसे करता है, न्यू फाइल कैसे बनाते हैं, न्यू फोल्डर कैसे बनाते हैं, फाइल कॉपी पेस्ट कैसे करते हैं.

MS Office की बेसिक जानकारी –

MS Office की बेसिक जानकारी में आपको ऑफिस में वर्क करने के लिए बेसिक जानकारी दी जाती है जिसमें MS Word, MS Excel, MS Powerpoint के बारे में बेसिक जानकारी दी जाती है.

फोटोशॉप की बेसिक जानकारी –

फोटोशॉप की बेसिक जानकारी में फोटोशॉप के बारे में थोड़ी जानकारी दी जाती है कि फोटोशॉप में फोटो कैसे बनाते हैं, फोटो क्रॉप कैसे करते हैं, एडिट कैसे करते हैं और सेव कैसे करते हैं इस सब की जानकारी हमें फोटोशॉप की बेसिक जानकारी में दी जाती है.

इंटरनेट की बेसिक जानकारी –

इंटरनेट की बेसिक जानकारी दी जाती है कि इंटरनेट काम कैसे करता है, ईमेल कैसे बनाते हैं, ईमेल कैसे भेजते हैं, इंटरनेट में कोई भी फाइल अपलोड कैसे करते हैं और डाउनलोड कैसे करते हैं इस सब की जानकारी भी बेसिक कंप्यूटर कोर्स में दि जाती है.

एमएस पेंट की बेसिक जानकारी –

एमएस पेंट में काम कैसे करते हैं, पेंटिंग कैसे करते हैं न्यू पेंटिंग कैसे बनाते हैं पेंटिंग ओपन कैसे करते हैं इसकी भी जानकारी बेसिक कंप्यूटर कोर्स में दी जाती है.

सॉफ्टवेयर क्या है ? Software कितने प्रकार के होते हैं

अलग-अलग इंस्टिट्यूट और कॉलेज के अनुसार बेसिक कंप्यूटर कोर्स में अलग-अलग जानकारी दी जाती है कुछ-कुछ इंस्टिट्यूट में बहुत सारी जानकारी दी जाती है तो कुछ-कुछ इंस्टिट्यूट में थोड़ी कम जानकारी भी दी जाती है.

बेसिक कंप्यूटर कोर्स कितने महीने का होता है –

बेसिक कंप्यूटर कोर्स लगभग 3 से 4 महीने का होता है, और यदि इसे अच्छे से और पूरी तरह से पढ़ाया जाए तो यह 1 साल तक का हो सकता है.

बेसिक कंप्यूटर कोर्स करने के बाद हम क्या-क्या सीख सकते हैं –

बेसिक कंप्यूटर सीखने करने के बाद हम कंप्यूटर में बहुत सारे काम कर सकते हैं जिनमें से कुछ कामों की लिस्ट के बारे में आपको बता रहा हूं.

  1. आप कंप्यूटर को चालू करना सीख जाएंगे.
  2. कंप्यूटर काम कैसे करता है यह सीख जाएंगे.
  3. कंप्यूटर चलाने के लिए क्या-क्या जरूरी होता है यह सीख जाएंगे.
  4. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में डॉक्यूमेंट तैयार कैसे करते हैं यह सीख जाएंगे.
  5. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में काम कैसे करते हैं डाटा एंट्री कैसे करते हैं यह सीख जाएंगे.
  6. माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट में स्लाइड और प्रेजेंटेशन कैसे बनाते हैं यह सीख जाएंगे.
  7. कंप्यूटर में टाइपिंग करने की स्टाइल क्या होती है उसके बारे में सीख जाएंगे.
  8. फोटो एडिटिंग सीख सकते हैं.
  9. ईमेल आईडी क्या है कैसे बनाते हैं यह भी सीख सकते हैं.
  10. इंटरनेट क्या है कैसे काम करता है कंप्यूटर में कैसे चलाना है यह भी आप बेसिक कोर्स में सीख सकते हैं.

दोस्तों आपको जितना भी मैंने ऊपर बताया हूं वह सब आप सिर्फ एक कोर्स की मदद से सीख सकते हैं जिसका नाम है Basic Computer Course दोस्तों यदि आप यह कोर्स कर लेते हैं और ऊपर बताई गई सभी चीजें सीख लेते हैं, और उसके बाद आप बहुत ही आराम से अपने घर में या फिर ऑफिस में कंप्यूटर चला पाएंगे और उसमें वर्क भी कर पाएंगे.

बेसिक कंप्यूटर कोर्स करना चाहिए या नहीं –

बेसिक कंप्यूटर कोर्स करना चाहिए या नहीं इसके बारे में मैं आपको बिल्कुल स्पष्ट रूप से नहीं बता सकता हूं परंतु हम कुछ ऐसी बातें बता सकता हूं जिससे कि आप समझ सकेंगे की आपको यह कोर्स करना चाहिए या नहीं.

यदि मुझसे आप सीधे पूछे कि क्या मुझे यह कोर्स करना चाहिए या नहीं तो मैं आपको सीधा एक ही जवाब दूंगा जी हां आपको यह कोर्स जरूर करना चाहिए क्योंकि इस कोर्स में आपको कंप्यूटर की बहुत सी जानकारी मिल जाती है.

बेसिक कंप्यूटर कोर्स किसे करना चाहिए –

यह कंप्यूटर कोर्स वह हर व्यक्ति कर सकता है जो कंप्यूटर सीखना चाहता है, इस कोर्स के जरिए कोई भी व्यक्ति बहुत ही आसानी से और कम समय में कंप्यूटर की अच्छी जानकारी मिल जाती है.

कंप्यूटर के प्रकार / Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain?

यहां तक पोस्ट को ध्यान से पढ़ने के बाद उम्मीद करता हूं अब आप समझ गए होंगे कि Basic Computer Course क्या है और इसमें क्या-क्या सीखने को मिल सकता है, और साथ ही साथ आप यह भी समझ ही गए होंगे कि आपको यह कोर्स करना चाहिए या नहीं.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए Bye जय हिंद दोस्तों.

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − eleven =

Recent Post

Popular Post