होमवर्डप्रेसWebsite के लिए 3 Best Cache Plugin For Wordpress

Website के लिए 3 Best Cache Plugin For WordPress

Website के लिए 3 Best Cache Plugin For WordPress

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में WordPress Website के लिए 3 Best Cache Plugin के बारे में बता रहा हूं, जिनका यूज़ करके आप अपनी Website की Cache प्रॉब्लम को ठीक कर सकते हैं और अपनी Website की स्पीड को इंप्रूव कर सकते हैं.

Best Cache Plugin, Cache Plugin For WordPress, 3 Best Cache Plugin For WordPress, Website के लिए 3 Best Cache Plugin For WordPress

Website की लोडिंग स्पीड Fast होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि सर्च इंजन में Fast लोडिंग रैंकिंग का भी एक फेक्टर है इसलिए हमें कोशिश करना चाहिए कि हमारी Website की जो लोडिंग स्पीड है वह Fast हो ताकि जब भी हमारी Website में कोई विजिटर आए तो हमारी Website तुरंत ही लोड हो जाए.

स्लो लोडिंग Website ना ही विजिटर को पसंद होती है और ना ही सर्च इंजन को इसीलिए यदि हमें हाई सर्च रैंकिंग चाहिए और ज्यादा से ज्यादा विजिटर भी चाहिए तो हमें अपनी Website की स्पीड में काम करना होगा और अपनी Website की लोडिंग स्पीड को इंप्रूव करके अपनी Website को Fast लोडिंग बनाना होगा.

UpdarftPlus Setup कैसे करें (Website Backup और Restore कैसे करें)

Website की लोडिंग स्पीड को Fast करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं जैसे की Light weghiet Theme Use करना, कम प्लगिंस का यूज करना, इमेज ऑप्टिमाइज करना और इसी के साथ साथ ऐसे ही बहुत सारे तरीके हैं जिनकी मदद से हम अपनी Website की लोडिंग स्पीड को Fast कर सकते हैं और उनमें से ही एक तरीका है Cache Plugin का यूज करके Website की लोडिंग स्पीड को Fast करना.

यदि हम अपनी Website में कोई अच्छा Cache Plugin सिलेक्ट कर के अच्छे से सेट करें तो हम अपनी Website को काफी Fast बना सकते हैं, आईए पहले जन लेते हैं की Cache Plugin क्या है.

Cache Plugin क्या है –

Cache Plugin WordPress को Fast वर्क करने में मदद करता है, डिफ़ॉल्ट रूप से जब कोई विजिटर हमारी Website के किसी वेब पेज के लिए सर्वर को रिक्वेस्ट भेजता है तो जब सरवर के पास रिक्वेस्ट जाती है तो सरवर में कई सारी प्रोसेस एक साथ होती है उसके बाद ही यूजर के ब्राउज़र में Final पेज लोड होता है जिसमें कभी-कभी बहुत ज्यादा टाइम लग जाता है.

Cache Plugin हमारी Website के Static HTML पेज Create करते हैं, और Create किए गए Static HTML पेज को अपने सर्वर पर स्टोर करते हैं, और उसके बाद जब भी कोई यूजर किसी पेज के लिए वेब सर्वर में रिक्वेस्ट भेजता है तो हमारी Website में होने वाले कई सारे प्रोसेस को छोड़कर यूजर के सामने डायरेक्ट Static HTML पेज Show करा दिया जाता है जो कि बहुत Fast लोड हो जाता है.

Website का Backup कैसे बनाए (Website Backup और Restore)

WordPress में Cache सेट अप करने के लिए हमें बहुत सारे फ्री और प्रीमियमPlugin मिल जाते हैं जिन का यूज करके हम अपनी Website में बहुत अच्छे से Cache Setup कर सकते हैं, और अपनी Website की लोडिंग स्पीड को Fast कर सकते हैं.

WordPress में केस के लिए फ्री और प्रीमियम दोनों ही तरह केPlugin उपलब्ध है और आधा इस पोस्ट में तीन ऐसे Cache Plugin के बारे में जानने वाले हैं जिन का यूज करके हम अपनी Website में Cache Setup तो कर ही सकते हैं, और साथ ही साथ इनPlugin को हम फ्री में भी यूज कर सकते हैं.

3 Best Cache Plugin For WordPress –

दोस्तों हम यहां पर जिन तीन Cache Plugin के बारे में जाने वाले हैं वह सभीPlugin फ्री और प्रीमियम दोनों ही Version में उपलब्ध है तो आप इनमें से जो भी लगी न्यूज़ करना चाहे आप उन्हें फ्री में भी यूज़ कर पाएंगे.

1. W3 Total Cache

Best Cache Plugin, Cache Plugin For WordPress, 3 Best Cache Plugin For WordPress, Website के लिए 3 Best Cache Plugin For WordPress

W3 Total Cache एक बहुत ही अच्छा Cache Plugin है, और WordPress में W3 Total Cache के 1 मिलीयन एक्टिव इंस्टॉलेशन है जो की बहुत ही अच्छी बात है.

W3 Total Cache Plugin को हम फ्री और प्रीमियम दोनों ही वर्जन में यूज कर सकते हैं यदि हम इसे फ्री में यूज़ करना चाहे तो भी कर सकते हैं और यदि हम इसका प्रीमियम वर्जन लेकर इसके और भी फ्री में फीचर को यूज करना चाहे तो भी वह कर सकते हैं.

W3 Total Cache Plugin Features

  • Compatible with shared hosting, virtual private / dedicated servers and dedicated servers / clusters
  • content delivery network (CDN).
  • Accelerated Mobile Pages (AMP) support.
  • minified and compressed pages.
  • minified and compressed (CSS and JavaScript).
  • Minify CSS, Minify JavaScript and Minify HTML with granular control.
  • Browser caching using cache-control, future expire headers and entity tags (ETag) with “cache-busting”.

2. WP Super Cache

Best Cache Plugin, Cache Plugin For WordPress, 3 Best Cache Plugin For WordPress, Website के लिए 3 Best Cache Plugin For WordPress

W3 Total Cache Plugin के बाद WP Super Cache भी एक बहुत ही अच्छा Cache Plugin है जिसके WordPress में 2+ million एक्टिव इंस्टॉलेशन है जो की बहुत ही अच्छी बात है.

WP Super Cache Plugin को हम फ्री में यूज कर सकते हैं और अपनी Website में Cache Setup कर सकते हैं.

WP Super Cache Plugin Features

  • Simple caching.
  • Compress pages.
  • CDN support.
  • PRELOADING.
  • GARBAGE COLLECTION.

3. WP Fastest Cache

Best Cache Plugin, Cache Plugin For WordPress, 3 Best Cache Plugin For WordPress, Website के लिए 3 Best Cache Plugin For WordPress

WP Fastest Cache एक और बहुत ही अच्छा Cache Plugin है, WP Fastest Cache Plugin के WordPress में एक मिलियन से भी ज्यादा एक्टिव इंस्टॉलेशन है.

WP Fastest Cache Plugin Use करने में आसान है और इसे हम बहुत ही आसानी से अपनी Website में Setup कर सकते हैं इसकी एक और ख़ासियत यह है कि यह फ्री और प्रीमियम दोनों ही वर्जन में अवेलेबल है यदि हम इसे फ्री में यूज करना चाहे तो फ्री में भी यूज करना चाहे पर यदि इसके कुछ प्रीमियम फीचर्स का यूज करना चाहे तो इसका प्रीमियम वर्जन भी खरीद सकते हैं.

WP Fastest Cache Plugin Features

  • Mod_Rewrite which is the fastest method is used in this plugin.
  • All cache files are deleted when a post or page is published.
  • Enable/Disable cache option for mobile devices.
  • Enable/Disable cache option for logged-in users.
  • CDN support.
  • Cloudflare support.
  • SSL supportAdmin can delete all cached files from the options page.
  • Admin can delete minified css and js files from the options page.
  • Block cache for specific page or post with Short Code.
  • Cache Timeout for specific pages.
  • Preload Cache – Create the cache of all the site automatically.

दोस्तों WordPress के लिए यह वह तीन Best Cache Plugin है जिन का यूज करके हम अपनी Website की लोडिंग स्पीड को Fast कर सकते हैं और और अपनी Website की स्पीड को इंप्रूव करने के साथ-साथ अपनी सर्च रैंकिंग भी इंप्रूव कर सकते हैं.

Best Free Backup Plugin For WordPress हिन्दी

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, और अब मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए Bye…

Tags :-

Best Cache Plugin, Cache Plugin For WordPress, 3 Best Cache Plugin For WordPress, Website के लिए 3 Best Cache Plugin For WordPress

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight − two =

Recent Post

Popular Post