होमवर्डप्रेसBest Free Backup Plugin For Wordpress हिन्दी

Best Free Backup Plugin For WordPress हिन्दी

Best Free Backup Plugin For WordPress हिन्दी

हैलो दोस्तों आज इस पोस्ट में WordPress Website के लिए 2 Best WordPress Backup Plugin के के बारे में बता रहा हूँ, जिनका Use करके आप अपनी Website का Backup ज़रूर बना पाएंगे। 

Backup Plugin, Free Backup Plugin, Best Free Backup Plugin For WordPress, Best Free Backup Plugin For WordPress हिन्दी

Website का Backup बनाना बहुत ही जरूरी होता है क्यूंकी यदि हमारी Website मे कुछ प्रॉब्लेम आती है तो Backup की मदद से हम अपनी Website को फिर से Restore कर सकते हैं और अपना नुकसान होने से बचा सकते हैं। 

WordPress Website का Backup बनाने के बहुत सारे रास्ते हैं जैसे की Cpanel से Website का Backup बनाना या फिर बहुत सारी होस्टिंग कंपनी होस्टिंग के साथ ही Auto Backup प्रवाइड करती है, ओर हम चाहे तो Plugin की मदद से भी अपनी Website का Full Backup बना सकते हैं।

Blogging में असफल होने के 5 मुख्य कारण (आप भी ये गलती मत करना)

Backup Plugin का Use करने Error आने पर हम अपनी Website को Restore करने के साथ साथ Website Migration मे भी Use कर सकते हैं ओर अपनी Website को एक होस्टिंग से दूसरी होस्टिंग मे या एक डोमेन से दूसरे डोमेन में Migrate और Transfer कर सकते हैं। 

Website Backup और migration के लिए WordPress में बहुत सारे Plugin है जो की कुछ Free भी है और कुछ paid है और कुछ Plugin paid ओर Free दोनों हैं, ओर आज हम इस पोस्ट में जिन 2 Plugin के बारे मे जानने वाले हैं वह भी हमे paid ओर Free दोनों Virsion में मिल जाते हैं।

Website के लिए Best Backup Plugin For WordPress –

दोस्तों यहां पर मैं जिस Plugin के बारे में बता रहा हूं वह पूरी तरह से टेस्टेड है और यह Plugin बिल्कुल परफेक्ट Work करते हैं मैंने खुद इन Plugin को Use किया हूं उसके बाद ही मैं यह पोस्ट लिख रहा हूं, तो चलिए जानते हैं वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए Best Backup और माइग्रेशन Plugin कौन से हैं।

1. UpdraftPlus WordPress Backup Plugin –

Backup Plugin, Free Backup Plugin, Best Free Backup Plugin For WordPress, Best Free Backup Plugin For WordPress हिन्दी

UpdraftPlus एक बहुत ही अच्छा Backup Plugin है इसकी मदद से हम अपनी वेबसाइट का फुल Backup बना सकते हैं और जरूरत पड़ने पर कभी भी रिस्टोर कर सकते हैं, UpdraftPlus Free और Paid दोनों ही Version में उपलब्ध है जहां Free Version का Use करके हम अपनी वेबसाइट का Backup बना सकते हैं और Backup रिस्टोर बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.

UpdraftPlus का Paid Version में हमें वेबसाइट माइग्रेशन और वेबसाइट Backup के लिए क्लाउड स्टोरेज मिलती है तथा इन्हीं के साथ-साथ और भी बहुत सारे प्रो फीचर्स Use करने को मिल जाते हैं.

WordPress Plugin Automatic Update कैसे करें

यदि आप अपनी वेबसाइट को Migrate नहीं कर रहे हैं और आप Simple अपनी वेबसाइट का Backup और Backup रिस्टोर करने के लिए कोई Plugin ढूंढ रहे हैं तो UpdraftPlus Plugin एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, इसका Free Version में भी आप बहुत ही आसानी से अपनी वेबसाइट का Backup बना सकते हैं और Backup को जब चाहे Restore कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं इसके कुछ फीचर्स के बारे में.

UpdraftPlus Free Features –

1. Backup your website data.

2. Upload backup cloud storage like (Google drive, Dropbox, Onedrive, FTP and may more)

3. Scheduled backup.

4. Restore backup.

UpdraftPlus Pro Features –

1. Incremental backups.

2. Easily duplicates or migrates websites (with Migrator).

3. Multisite/multi-network compatible.

4. Backs up non WP files and databases to multiple remote destinations.

5. More storage destinations (e.g. OneDrive, BackBlaze, Azure, SFTP) and multiple destinations.

6. Database encryption.

ऊपर बताए गए सभी UpdraftPlus के मुख्य Features हैं, दोस्तों मैंने यहां पर Plugin के ज्यादा Use होने वाले फीचर्स के बारे में बता रहा हूं लेकिन मैं और भी फीचर्स उपलब्ध है, इन सभी फीचर्स के साथ हम हमारी वेबसाइट का Backup बहुत ही आसानी से बना सकते हैं और Backup को रिस्टोर भी कर सकते हैं.

2. Backup & Migration & Unused Images Cleaner – WPvivid Backup Plugin –

Backup Plugin, Free Backup Plugin, Best Free Backup Plugin For WordPress, Best Free Backup Plugin For WordPress हिन्दी

Backup & Migration & Unused Images Cleaner – WPvivid Backup Plugin जानता हूं इसका नाम बहुत बड़ा है पर इसे WPvivid Backup Plugin भी बोल सकते हैं, WPvivid Backup Plugin एक बहुत ही अच्छा Backup & Migration Plugin है.

WPvivid Backup Plugin हमें वेबसाइट का Backup बढ़ाने और Backup को Restore करने के साथ-साथ वेबसाइट को एक होस्टिंग से दूसरे होस्टिंग या फिर एक डोमेन से दूसरे डोमेन में Migrate करने की भी सुविधा उपलब्ध कराता है.

Photoshop में Image Optimize कैसे करें

WPvivid Backup Plugin भी हमें दो बदन में देखने मिलता है Free और Paid Free Version में हमें कुछ लिमिटेड फीचर्स मिलते हैं जिनसे भी हमारा काम हो जाता है और वहीं Paid Version में बहुत सारे प्रो फीचर्स मिल जाते हैं जिन पर Use करके हम अपनी वेबसाइट को अच्छी तरीके से Backup और Migrate कर सकते हैं.

यदि आप अपनी वेबसाइट को Migrate कर रहे हैं या आप Simple अपनी वेबसाइट का Backup और Backup रिस्टोर करने के लिए कोई Plugin ढूंढ रहे हैं तो WPvivid Backup Plugin Plugin एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, इसका Free Version में भी आप बहुत ही आसानी से अपनी वेबसाइट का Backup बना सकते हैं और Backup को जब चाहे Restore कर सकते हैं और इसी के साथ-साथ अपनी वेबसाइट को Migrate भी कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं इसके कुछ फीचर्स के बारे में.

WPvivid Backup Plugin Free Features –

1. Backup your website.

2. Restore your website from backup.

3. Scheduled backup.

4. Migrate your website.

5. Offsite backup to remote storage like (Google drive, Dropbox, onedrive, FTP and more)

WPvivid Backup Plugin Pro Features –

1. Advanced remote storage.

2. Advanced backup schedules.

3. Restore backups from remote storage.

4. Database backups encryption.

5. Auto backup WordPress core, themes, and plugins.

6. Unused images cleaner (Beta).

7. Migrate everything via remote storage.

8. Migrate a child site (MU) to a single WordPress install.

9. White label.

10. Edit user roles capabilities.

11. Customize everything to backup.

12. Create staging sites and push staging to live site.

13. Incremental backups.

14. WordPress Multisite backup.

15. Create a staging for a WordPress MU.

16. Create a fresh WP install.

ऊपर बताए गए सभी WPvivid Backup Plugin के मुख्य Features हैं, दोस्तों मैंने यहां पर Plugin के ज्यादा Use होने वाले फीचर्स के बारे में बता रहा हूं लेकिन मैं और भी फीचर्स उपलब्ध है, इन सभी फीचर्स के साथ हम हमारी वेबसाइट का Backup बहुत ही आसानी से बना सकते हैं और Backup को रिस्टोर भी कर सकते हैं.

SEO क्या है SEO कैसे करें

UpdraftPlus और WPvivid Backup Plugin यह दो ऐसे Plugin है जो हमें Free में बहुत सारी सर्विस Provide करते हैं और इनका Use करके हम अपनी वेबसाइट का Backup बहुत ही आसानी से बना सकते हैं, उम्मीद करता हूं अब आप वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए Best Free Backup Plugin के बाद अगले होंगे.

दोस्तों कैसी लगी यह पोस्ट बताना ज़रूर यदि आपको कोई प्रॉब्लम आए तो आप Comments करना मैं आपकी Help ज़रुर करूँगा और अब मैं आपसे मिलूंगा नहीं पोस्ट में तब तक के लिए Bye…

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen + nine =

Recent Post

Popular Post