होममेकअप और सुंदरताबिना Makeup के सुंदर कैसे दिखें

बिना Makeup के सुंदर कैसे दिखें

बिना Makeup के सुंदर कैसे दिखें – खूबसूरती हर किसी को पसंद होती है हर कोई चाहता है कि वह खूबसूरत दिखे चाहे लड़का हो या लड़की विशेष रूप से लड़कियां ख़ूबसूरत दिखने के लिए मेकअप प्रोडक्ट का सहारा लेती है या घंटो आइना के सामने बरबाद कर  देती है.

बिना Makeup के सुंदर कैसे दिखे, चेहरे की सुंदरता कैसे बढ़ाएं, bina makeup sundar kaise dikhe.

आप हर दिन शीशे के सामने घंटों बिताए बिना अच्छा दिखना चाहते हैं, तो फिर  यह पोस्ट आपके लिए है। यहां हम चर्चा करने जा रहे हैं कि बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखें। 

Mobile Gamers के लिए Best Gaming Kit

बिना Makeup के सुंदर दिखने में आपकी मदद करने के लिए यहां हम कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बता रहे हैं। उसके बाद आप कभी भी अपनी मेकअप किट को छूना नहीं चाहेंगे! 

बिना Makeup के सुंदर कैसे दिखें – 

1. आपकी खूबसूरत मुस्कान –

बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखे, चेहरे की सुंदरता कैसे बढ़ाएं, bina makeup sundar kaise dikhe.

किसी को आकर्षित करने के लिए मुस्कान सबसे खूबसूरत मेकअप है. अपने होठों को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करके और लिप बाम जैसे मॉइस्चराइजर लगाकर उनकी उचित देखभाल करें. इसके अलावा, अच्छी दंत स्वच्छता बनाए रखना सुनिश्चित करें। रोजाना दो बार ब्रश करने के अलावा, आप अपनी चमकदार मुस्कान में चमक लाने के लिए अपने दांतों के लिए एक पेशेवर पॉलिशिंग उपचार भी चुन सकते हैं। जो हर किसी को आकर्षित करते हैं। 

2. . Face Wash –

अपना चेहरा दिन में दो बार धोएं। बिना मेकअप के अच्छा दिखने के लिए अपनी त्वचा की देखभाल करना एक महत्वपूर्ण कारक है। आप जो समय मेकअप खरीदने और लगाने में लगाते हैं, उसे अपनी त्वचा की देखभाल पर खर्च करें। सबसे पहले एक अच्छा फेस वाश चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुकूल हो और इसे दिन में दो बार इस्तेमाल करें – एक बार सुबह और फिर रात को सोने से पहले। 

अपनी त्वचा के प्रकार को ध्यान में रखते हुए फेसवॉश चुनें, अगर चेहरे पर पिंपल्स हैं तो एक्ने फ्री फेसवॉश का उपयोग करें, यदि त्वचा रूखी है तो दूध की मलाई या तेल आधारित फेसवॉश का उपयोग करें. जब भी आप अपना चेहरा धोएं, इसके बाद हर बार फेशियल मॉइश्चराइजर लगाएं। हर दिन उपयोग करने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाला मॉइस्चराइज़र चुनें (अधिमानतः एसपीएफ़ वाला) और अपना चेहरा धोने के बाद इसे लगाएं। रात के समय के लिए एक पौष्टिक मॉइस्चराइज़र चुनें।

हमेशा अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ही मॉइश्चराइजर का चुनाव करें। We recommend this Buy now and check Price – Clean & Clear Foaming Facewash for Oily Skin

3. स्क्रबिंग और फेस मसाज –

बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखे, चेहरे की सुंदरता कैसे बढ़ाएं, bina makeup sundar kaise dikhe.

 स्क्रबिंग से चेहरे की मृत कोशिकाएं साफ हो जाती हैं, ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स से छुटकारा मिलता है और धूल और प्रदूषण के कारण चेहरे पर जमी गंदगी साफ हो जाती है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको रोजाना स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करना है, हफ्ते में सिर्फ एक बार ही स्क्रब का इस्तेमाल करें।

फेस मसाज या फेशियल मसाज भी त्वचा की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मसाज करने से चेहरे पर रक्त प्रवाह अच्छा रहता है और इससे त्वचा की एक तरह से एक्सरसाइज हो जाती है। तनाव दूर करने, ढीली त्वचा से छुटकारा पाने, काले धब्बे दूर करने, झुर्रियां और डार्क सर्कल दूर करने के लिए चेहरे की मालिश फायदेमंद होती है। हफ्ते में एक बार चेहरे की मसाज जरूर करें। आप किसी भी मसाज क्रीम या तेल से चेहरे की मसाज कर सकते हैं। 

4. अपनी आइब्रो को स्टाइल करें –

बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखे, चेहरे की सुंदरता कैसे बढ़ाएं, bina makeup sundar kaise dikhe.

अपनी आंखों को सुंदर दिखाने के लिए हमेशा अपनी Eyebrows साफ सुथरी और अच्छी तरह के आकार की रखें। और आपके चेहरे पर आपकी Eyebrows बहुत ही आकर्षक लगती हैं। और बिना मेकअप के भी सुंदर दिखने में आपकी मदद करती है.

आप अपने चेहरे को एक नया आयाम देने के लिए अपनी आंखों और उसके आस-पास के क्षेत्र पर जोर दे सकती हैं। डार्क सर्कल्स और सूजी हुई आंखों के इलाज के लिए हर रात अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल करें। आप ठंडे टी बैग जैसे घरेलू उपचार का भी उपयोग कर सकते हैं या इन समस्याओं का इलाज कर सकते हैं। 

5. चेहरे की सफाई क्लींजर से –

त्वचा की गहराई से सफाई करने के लिए चेहरे की सफाई भी बहुत जरूरी है, इसे अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करना भी जरूरी है। क्लींजर से मृत कोशिकाएं, गंदगी और अतिरिक्त तेल साफ करने के लिए चेहरा साफ करना बहुत फायदेमंद होता है। आप हफ्ते में 2-3 बार क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

चेहरे की सफाई के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। कच्चे दूध का उपयोग प्राकृतिक फेस क्लींजर के रूप में भी किया जा सकता है। 

6. टोनर का प्रयोग करें —

टोनर एक त्वचा देखभाल उत्पाद है जिसे हमेशा अनदेखा किया गया है लेकिन त्वचा के रंग को भी बाहर करने के लिए अद्भुत काम करता है। टोनर आपकी त्वचा के प्राकृतिक पीएच संतुलन को बनाए रखता है और इसके और भी कई फायदे हैं। अल्कोहल फ्री टोनर का इस्तेमाल करें। यह त्वचा को शुष्क नहीं करता है और त्वचा की रंगत को बनाए रखने में मदद करता है। 

  • उदाहरण के लिए, विशेष रूप से तैलीय या मुंहासे वाली त्वचा के लिए बनाया गया टोनर छिद्रों को कसने और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद कर सकता है, जबकि शुष्क त्वचा के लिए बना टोनर अतिरिक्त नमी प्रदान करने में मदद कर सकता है। 
  • रोजाना क्लींजिंग के बाद और मॉइस्चराइजर लगाने से पहले अपनी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त टोनर का उपयोग करें। 

We recommend this – UrbanBotanics® Alcohol Free Toner for Face with Witch Hazel, Neem

7. हमेशा मेकअप हटाएं — 

बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखे, चेहरे की सुंदरता कैसे बढ़ाएं, bina makeup sundar kaise dikhe.

हालांकि यह पोस्ट मेकअप के बिना अच्छा दिखने के बारे में है, लेकिन यह संभव है कि कभी-कभी त्योहारों या गेट-टूगेदर में आप मेकअप पहनना चाहेंगी। यह बात बिल्कुल सही है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप मेकअप लगाएं तो उसे पूरी तरह से हटा दें और सोने से पहले अपने चेहरे को साफ कर लें। 

रात भर मेकअप आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर सकता है, जिससे मुंहासे हो सकते हैं। इसके लिए अपने रोजाना के फेसवॉश की जगह खास मेकअप रिमूवर जैसे फोमिंग क्लींजर या क्रीम का इस्तेमाल करें। आई-लाइनर, आई-शैडो और मस्कारा हटाने के लिए खास आई मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें। 

8. आपका व्‍यवहार –

आपका उठने बैठने का बोलने का तारिका ये भी बहुत मायने रखता है अपनी सदगी से भी आप हर किसी का दिल जीत सकती है अपना ड्रेसिंग सेंस अच्छी राखी अपने बाल अच्छे से बनाएं हमेशा नचुराल देखने की कोशिश करें कुछ भी एक्स्ट्रा ना करें इससे आपका लुक भी खराब होगा बस अपने आप को अच्छे से तैयार रखे आप आकर्षित लगेंगी. 

अपने डेली रूटीन में बदलाव करके खुद को और खूबसूरत और अपनी त्वचा को ग्लोइंग बना सकती हैं, यहां आपके लिए कुछ टिप्स बता रही हूं। 

बिना Makeup के सुंदर दिखने के लिए कुछ टिप्स –

  1. सबसे पहले अपनी त्वचा के रंग को लेकर आश्वस्त हो जाइए, चाहे वह सांवली हो या काली कोई भी रंग की या कितनी भी डार्क हो, आप भी बेहद खूबसूरत हैं। 
  2.  सिर से पांव तक खुद को तैयार रखें, अगर आपके हाथ पैरों पर ज्यादा बाल हैं तो आपको वैक्सिंग करवानी चाहिए। 
  3. खुद को साफ रखें, रोज नहाएं और नहाने के बाद परफ्यूम या डियोड्रेंट का इस्तेमाल करें.
  4. स्वस्थ मुस्कान के लिए दिन में दो बार टूथ ब्रश का ध्यान रखें। 
  5. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। दिन में 5-8 गिलास पानी पीने की आदत डालें। 
  6. संतुलित और अच्छा आहार लें, खासकर विटामिन ए, सी और ई त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। 
  7. अच्छी नींद लें, जिससे आपके चेहरे की त्वचा में ताजगी बनी रहे और आंखों के नीचे काले घेरे न पड़ें। 
  8. रात को सोने से पहले लोशन लगाएं। रात को कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें। 
  9. अगर आपको पिंपल्स हैं तो ऑयल फ्री फेसवॉश का इस्तेमाल करें। तथा अगर आपकी त्वचा रूखी है तो मॉइश्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल करें।
  10. Makeup products को ध्यान से चुनें। आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार।  
  11. दिन में बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें। मौसम ठंडा हो या बारिश हो, हर रोज सनस्क्रीन लगाएं। 
  12. अपने बालों को संवारे आपके बिना मेकअप सुंदर देखने के लिए मैं चोटी या बन बना लुक को परफेक्ट कर सकती है.
  13. अपने बालों को हर दूसरे दिन शैम्पू करें और अपने बालों को बेहतर स्थिति में रखने के लिए हर 3-4 महीने में बाल कटवाएं।  
  14. सही और आकर्षक कपड़े पहनें। शरीर के हिसाब से सही साइज और स्टाइल के कपड़े पहनें। 
  15.  चेहरे पर होने वाले पिंपल्स पर ध्यान दें, त्वचा का ख्याल रखें, मुहांसे वाली त्वचा के लिए जो भी विशेष मॉइश्चराइजर या सनब्लॉक क्रीम बनाई गई हो, उसका इस्तेमाल करते रहें। 
  16. मुंहासों को फोड़ना और अपने चेहरे को बार-बार छूना बंद करें। यह सब करने से आपकी त्वचा में तेल और बैक्टीरिया की वृद्धि होती है। 
  17. अपने नाखूनों पर अपनी पसंद का नेल पेंट लगाएं, साफ सुथरे और सेट रखें.
  18. व्यायाम के लिए कुछ समय निकालें और फिट रहें, स्वस्थ रहने के साथ-साथ अपने व्यक्तित्व को भी खुशमिजाज बनाएं। 

मुझे उम्मीद है कि यहां दिए गए टिप्स आपको एक नई शुरुआत करने में मदद करेंगे। 

अगर आप किसी पार्टी या इवेंट में बिना मेकअप के जाती हैं और फिर भी लोगों की निगाहें आप पर टिकी रहती हैं तो कैसा रहेगा। मतलब बिना मेकअप के भी आपका चेहरा खूबसूरत और आकर्षक दिखना चाहिए। अगर आप अपनी जीवनशैली और खान-पान पर थोड़ा ध्यान दें और कुछ  जरूरी टिप्स को फॉलो करें तो यह मुमकिन हो सकता है। 

नोट – आपको अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ही इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही एक ही तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें, हर महीने इन उत्पादों का ब्रांड न बदलें।  

Tags – 

बिना Makeup के सुंदर कैसे दिखे, चेहरे की सुंदरता कैसे बढ़ाएं, bina makeup sundar kaise dikhe.

Sneha Singare
Sneha Singarehttps://tech2sneha.com/
Hello, I Am Sneha Singare, the founder of tech2sneha.com, you will get to learn here many interesting facts and important information about makeup and beauty which is very useful for you.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

9 − three =

Popular Post