Home ब्लॉग Blog और Website कैसे बनाये – पूरी जानकारी

Blog और Website कैसे बनाये – पूरी जानकारी

0

Blog और Website कैसे बनाये

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Blog और Website कैसे बनाये इसके बारे में बता रहा हूं, तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

Website कैसे बनाये, Blog कैसे बनाये, Blog क्या है, Blog और Website कैसे बनाये, blog or website kaise banaye

Blogging स्टार्ट करना यह एक बहुत ही अच्छा आईडिया है और आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि Blog क्या है और इसे कहां से बनाना हमारे लिए बेस्ट रहेगा तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Blog क्या है.

Blog क्या है –

Blog एक Regular अपडेटेड Website है जहां पर न्यू कंटेंट यानी की नई नई पोस्ट पब्लिश होती है, Blog अपने रीडर को आकर्षित करने के लिए और अपने बिजनेस के प्रमोशन के लिए यूज़ किया जाता है.

Blogging से हम अपने आइडिया को ऑनलाइन शेयर करते हैं और साथ ही साथ इससे हम पैसे भी कमा सकते हैं Blogging स्टार्ट करने के लिए आपको एक Blog या Website की जरूरत पड़ेगी जिसमें आप कंटेंट (Post) पब्लिश कर सकें और आज हम इस पोस्ट में इसी के बारे में जानने वाले है कि Blog और Website कैसे बनाते हैं.

वर्डप्रेस Website बनाने के बाद कौन से Plugin इंस्टॉल करें/Top 10 Useful Plugin

Blog और Website create करने के लिए सबसे इंपोर्टेंट होता है कि सबसे पहले हम यह डिसाइड करें कि हमें कहां पर Blog और Website बनाना सही रहेगा, जिस जगह पर हम Blogging करते हैं उसे हम Blogging प्लेटफॉर्म भी कहते हैं, Blog और Website बनाने के लिए यह इंपॉर्टेंट है कि हम सबसे पहले एक Blogging प्लेटफॉर्म सिलेक्ट करें ताकि हम उस पर Blog और Website बनाकर हम अपनी Blogging को शुरू कर पाए.

Blogging के लिए या फिर Blog और Website बनाने के लिए 2 सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म है नंबर 1 WordPress और नंबर दो Blogger, इन दोनों Blogging प्लेटफार्म में से हम कोई भी एक प्लेटफार्म को सिलेक्ट कर सकते हैं और उसने अपना Blog और Website बनाकर Blogging स्टार्ट कर सकते हैं.

WordPress –
WordPress में हम self-hosted Blog और Website create कर सकते हैं, सरल शब्दों में कहें तो WordPress में Website बनाने के लिए सबसे पहले हमें होस्टिंग और डोमेन खरीदना होता है और उसके बाद हम अपनी होस्टिंग में WordPress इंस्टॉल करके Blogging स्टार्ट कर सकते हैं.

WordPress एक बहुत ही अच्छा Blogging प्लेटफॉर्म और बहुत से बड़े-बड़े Blogger्स भी Blogging के लिए WordPress ही यूज़ करने को कहते हैं, परंतु यह फ्री नहीं है इसमें Blog और Website बनाने के लिए आपको शुरू से ही पैसे इन्वेस्ट करने होंगे उसके बाद ही आप यहां पर अपना एक अच्छा Blog और Website बना पाएंगे.

Blogger –
Blogger गूगल के द्वारा प्रोवाइड किए जाने वाला फ्री Blogging प्लेटफॉर्म है, Blogger में हम बिना कुछ खरीदें blogspot.com सब्डोमेन के साथ फ्री Blog और Website बना सकते हैं. और यदि हम चाहे तो बाद में अपनी पसंद का कोई भी डोमेन खरीद के हम इसमें लगा सकते हैं.

अब आप 2 बेस्ट Blogging प्लेटफॉर्म के बारे में जान चुके हैं आप इनमें से किसी का भी यूज करके Blog और Website create कर सकते हैं और Blogging स्टार्ट कर सकते हैं. तो चलिए अब जान लेते हैं कि हमें Blogging के लिए कौन सा प्लेटफार्म सिलेक्ट करना चाहिए.

WordPress VS Blogger –

WordPress एक self-hosted Website है, WordPress में Blog और Website बनाने के लिए हमें होस्टिंग और डोमेन खरीदना होता है उसके बाद ही हम होस्टिंग में WordPress इंस्टॉल कर सकते हैं, WordPress में हमें बहुत सारे प्लगिंस यूज़ करने को मिल जाते हैं जिसके कारण हमारा काम काफी आसान हो जाता है और WordPress Website को हम पूरी तरह से अपने अनुसार मैनेज कर सकते हैं.

Blogger एक फ्री Blogging प्लेटफॉर्म है, Blogger का सारा डाटा गूगल सर्वर में होस्ट होता है और Blogger में सभी डिजाइन HTML और CSS से ही होता है, और बात करें इसके मैनेज की तो Blogger blog का मैनेज उतना हमारे हाथों में नहीं होता है जितना कि WordPress Blog का होता है. Blogger Blog को मैनेज करना भी बहुत ही आसान होता है और इसे हम मोबाइल से भी मैनेज कर सकते हैं.

वर्डप्रेस Website का Advance SEO (Search Engine Optimization) कैसे करें

यदि आप होस्टिंग और डोमेन खरीद सकते हैं तो मैं आपको कहूंगा कि आप WordPress से ही Blogging शुरू करें, और यदि आप बिल्कुल ही फ्री Blog शुरू करना चाहते हैं तो आप Blogger में अपना फ्री Blog बना सकते हैं.

फ्री Blogger Blog कैसे बनाये –

गूगल के फ्री Blogging प्लेटफॉर्म Blogger में फ्री Blog और Website बनाने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी अपना फ्री Blog जरूर बना पाएंगे. आप पढ़ रहे हैं “Blog और Website कैसे बनाये

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में blogger.com ओपन करें.

2. Blogger.com Website ओपन हो जाने के बाद अब आप यहां पर अपने गूगल अकाउंट से Sign in करें.

3. गूगल अकाउंट से लॉगिन हो जाने के बाद अब आप Display Name के आगे वाले बॉक्स में अपना नाम टाइप करें और Continue to Blogger पर क्लिक करें.

4. अब आप यहां पर CREATE NEW BLOG पर क्लिक करें.

5. अब आपकी स्क्रीन में Blog सेटअप विंडो ओपन हो जाएगी.

6. यहां पर हमें अपने न्यू Blog का सेट अप करना है.

Title (blog name) –
यहां पर आप अपनी Website या Blog का नाम लिखे जो भी आप अपनी Website का नाम रखना चाहते हैं

Address (URL) –
यहां पर आपको अपने blog का एड्रेस डालना है जिसे की URL भी कहते हैं, जैसे कि मेरी Website का नाम reehinditrick है और Website का एड्रेस reehinditrick.blogspot.com है, बाद में हम अपनी पसंद का domain ऐड कर सकते हैं.

Template (theme) –
यहां से हमें अपने Blog के लिए एक थीम सिलेक्ट करना है, तो आप यहां पर किसी भी एक टीम को सेलेक्ट कर लीजिए इसे हम बाद में जब चाहे चेंज कर सकते हैं या फिर अपनी पसंद का कस्टम थीम भी यूज कर सकते हैं.

7. Blog title, blog url और Blog थीम सेट करने के बाद अब आप Save बटन पर क्लिक करें.

8. अब आप की स्क्रीन में गूगल डोमेन डायलॉग बॉक्स ओपन हो जाएगा जहां से आप अपने ब्लॉग के लिए डोमेन रजिस्टर कर सकते हैं तो अभी आप यहां पर No thanks पर क्लिक करें.

9. अब आपका Blog सक्सेसफुली create हो गया है.

10. Blog बनाने के बाद अब आपको अपने Blog को अच्छे से ऑप्टिमाइज करना होगा.

11. अब आप View blog पर क्लिक करके अपने Blog को लाइव देख सकते हैं कि वह कैसा दिख रहा है.

इस तरह से हम गूगल के Blogging प्लेटफॉर्म Blogger का यूज करके blogspot.com सब्डोमेन के साथ फ्री Blog बना सकते हैं और Blogging स्टार्ट कर सकते हैं.

WordPress Blog और Website कैसे बनाये –

WordPress में self-hosted Website बनाने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी WordPress में self-hosted Blog और Website जरूर बना पाएंगे.

WordPress में self-hosted Website बनाने के लिए हमें सबसे पहले दो चीजों की जरूरत पड़ती है होस्टिंग और डोमेन यदि आपके पास यह दोनों चीजें हैं तो आप बहुत ही आसानी से अपनी वर्ड पर Website बना पाएंगे.

1. Domain –
WordPress में Website बनाने के लिए सबसे पहले आप किसी भी डोमेन प्रोवाइडर Website से एक डोमेन रजिस्टर करें

2. Hosting –
डोमेन रजिस्टर करने के बाद अब आपको किसी होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी से या Website से होस्टिंग खरीदना होगा.

3. Add domain to hosting –

यदि आपने होस्टिंग और डोमेन एक ही Website से लिए हैं तो यह आपके लिए अच्छी बात है, परंतु यदि आपने होस्टिंग और डोमेन अलग-अलग Website से लिए हैं तो आपको होस्टिंग और डोमेन को आपस में कनेक्ट करना होगा, डोमेन और होस्टिंग को आपस में कनेक्ट करने के लिए हमने पहले ही एक पोस्ट लिख चुके हैं तो आप हमारी यह पोस्ट को पढ़ें, डोमेन को होस्टिंग से कनेक्ट कैसे करें.

WordPress Website कैसे बनाये –

होस्टिंग और डोमेन को आपस में कनेक्ट करने के बाद अब होस्टिंग में WordPress इंस्टॉल करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी WordPress इंस्टॉल जरूर कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपनी होस्टिंग का Cpanel ओपन करें.

वर्डप्रेस Website SEO (Search Engine Optimization) कैसे करें

2. Cpanel का लॉगइन पेज ओपन हो जाने के बाद आप यहां पर Username और Password डालने और Login पर क्लिक करें.

3. लॉगइन पर क्लिक करने के बाद अब आपके स्क्रीन पर आपका जो cpanel है वह ओपन हो जाएगा.

4. अब आपको यहां पर स्क्रोल करना है और Softaculous Apps installer फीचर को ढूंढना है.

5. Softaculous Apps installer फीचर मिल जाने के बाद अब आप इस पर क्लिक करें.

6.. अब आपको यहां पर बहुत सारी स्क्रिप्ट दिखाई देगी जिन्हें आप Install कर सकते हैं.

7. हमें यहां पर WordPress Install करना है तो cursor को WordPress आईकॉन के ऊपर ले जाना है और Install पर क्लिक करना है.

8. Install पर क्लिक करने के बाद WordPress Installation पेज ओपन हो जाएगा.

9. अब हम को सबसे पहले software Setup सेक्शन में Work करना है.

यहां पर आप Choose the version you want to install के आगे वाले बॉक्स में WordPress का लेटेस्ट वर्जन यूज करें जोकि अभी 5.2.2 है.

उसके बाद Choose Protocol के ऊपर वाले बॉक्स में https:// सिलेक्ट करें.

अब Choose Domain के ऊपर वाले बॉक्स में जिस डोमेन में अब WordPress Install करना चाहते हैं उसको सिलेक्ट करें मैंने यहां पर reetrick.in को सिलेक्ट किया हूं.

अब In Directory के ऊपर वाले बॉक्स में जो wp लिखा है उसको वहां से डिलीट कर दें और In Directory बॉक्स को खाली रहने दे.

10. अब हमें Site Settings सेक्शन में Work करना है.

यहां पर आप Site Name के आगे वाले बॉक्स में Website का नाम या Title टाइप करें.

उसके बाद Site Description के आगे वाले बॉक्स में Website का Description या Tag Line टाइप करें.

11. अब हमें Admin Account सेक्शन में Work करना है.

अब आप Admin Username के आगे वाले बॉक्स में अपनी Website का Username सेट करें.

यूजरनेम सेट करने के बाद Admin Password के आगे वाले बॉक्स में Password सेट करें.

अब Admin Email के आगे वाले बॉक्स में कोई भी Gmail या ईमेल ID टाइप करें.

12. अब हमें Scroll करना है और Select Theme सेक्शन में चले जाना है यहां पर आपको कोई भी Theme को सेट कर लेना है (यदि आपके Cpanel में Select Theme सेक्शन नहीं है तो आप चिंता ना करें और इस feature को ऐसे ही छोड़ दें).

13. अब आप को सबसे लास्ट में जाना है और Email installation details to के आगे वाले बॉक्स में जो ऊपर ईमेल एड्रेस टाइप किए थे यहां पर भी वही ईमेल एड्रेस टाइप कर दीजिए.

14. अब आप बाकी सभी ऑप्शन को जैसे हैं वैसे ही रहने दें या फिर यदि आप अपने अनुसार सेट करना चाहे तो कर सकते हैं.

15. WordPress Installation पेज में ऊपर बताई गई सभी डीटेल्स डाल देने के बाद अब आप Install पर क्लिक करें.

16. अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन में WordPress Install होना शुरू हो जाएगा.

17. अब आप WordPress Installation प्रोसेस कंपलीट होने का Wait करें.

18. WordPress Installation कंपलीट हो जाने के बाद आपको इस स्क्रीन पर यह मैसेज दिखाई देगा Congratulations, the software was installed successfully.

19. अब आपको यहां पर 2 URL दिखाई देंगे जिनमें से एक URL आपकी Website का URL होगा और दूसरा यूआरएल WordPress डैशबोर्ड का होगा जहां से आप अपनी Website को मैनेज कर पाएंगे.

Web URL – https://reetrick.in
Dashboard (Admin URL) – https://reetrick.in/wp-admin/

20. अब आपने WordPress सक्सेसफुली Install कर लिए हैं.

वर्डप्रेस Website Google में Submit कैसे करें

इस तरह से हम Hosting के Cpanel में WordPress Install कर सकते हैं और WordPress blog और Website create कर सकते हैं. उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

दोस्तों कैसी लगी यह पोस्ट बताना जरूर यदि आपको कोई प्रॉब्लम आए तो आप कमेंट करना मैं आपकी हेल्प जरूर करूंगा और अब मैं आपसे मिलूंगा next पोस्ट में तब तक के लिए bye…

Tags :-

Website कैसे बनाये, Blog कैसे बनाये, Blog क्या है, Website कैसे बनाये, Blog और Website कैसे बनाये, blog or website kaise banaye, Website कैसे बनाये, Blog कैसे बनाये, Blog क्या है, Blog और Website कैसे बनाये, Website कैसे बनाये, blog or website kaise banaye.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen + 14 =

Exit mobile version