Home ब्लॉग Blog Post Auto Share कैसे करें

Blog Post Auto Share कैसे करें

0

हेलो दोस्तों आज इस Post में Blog Post Auto Share कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं, तो Post को लास्ट तक जरूर पढ़ें उसके बाद आप भी अपनी New Post को अपने सोशल मीडिया अकाउंट में Automatic Share जरूर कर पाएंगे.

Post Auto Share, Blog Post Auto Share, Blog Post Auto Share कैसे करें, Auto Share कैसे करें

Blog और वेबसाइट में New Post लिखने के बाद उस New Post में ट्रैफिक लाने के लिए Post को सोशल मीडिया अकाउंट में Share करना बहुत ही जरूरी होता है ताकि जो लोग हमें सोशल मीडिया में फॉलो करते हैं उन तक हमारी New Post पहुंच जाएं.

सभी New Post को बार बार अलग-अलग सोशल मीडिया में Share करने में काफी समय लगता है और हमारा बहुत सारा समय Post Share करने में ही चला जाता है परंतु यदि हम चाहें तो अपनी Post को सोशल मीडिया में Auto Share कर सकते हैं.

Image Compress कैसे करें / Image Compression क्या है

सोशल मीडिया में Blog Post Auto Share करने के लिए वर्डप्रेस में हमें बहुत सारे प्लगिंस मिल जाते हैं जिनका यूज करके हम अपनी New Post को सोशल मीडिया अकाउंट में Auto Share कर सकते हैं, परंतु आज हम इस वीडियो में कोई अलग से प्लगइन इंस्टॉल नहीं करेंगे बल्कि जो हम पहले से ही यूज करते हैं चैट पर प्लगइन उसका ही यूज है कि अपनी Post को Auto Share करेंगे.

Blog Post Auto Share क्या है –

Auto Sharing ऐसा फीचर है जिसकी मदद से हम अपनी वेबसाइट और Blog में पब्लिश की गई New Post को अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे कि फेसबुक, Twitter, Tumblr में Automatic  Share करते हैं.

Auto Post Share का यूज करने से हमारी New Post हमारे सोशल मीडिया अकाउंट में अपने आप ही Share हो जाती है और हमें बार बार अलग-अलग सोशल मीडिया अकाउंट में जाकर New Post को Share करने की जरूरत नहीं होती है, इससे हमारा काफ़ी समय बच जाता है और वह समय को हम किसी और दूसरे काम में लगा सकते हैं.

AMP Cache Enable कैसे करें

Blog Post को Auto Share करने के लिए हम Jetpack प्लगइन का यूज करेंगे हमने पिछली Post में Jetpack प्लगइन का सेटअप किए थे, यदि आपने अभी तक अपनी वेबसाइट में Jetpack प्लगइन सेटअप नहीं किए हैं तो “Jetpack प्लगइन सेटअप कैसे करें” इस Post को पढ़कर अपनी वेबसाइट में Jetpack और उसके बाद आप इस Post को कंटिNew करें.

वर्डप्रेस वेबसाइट में Jetpack प्लगइन का सेटअप करने के बाद अब हमें Jetpack प्लगइन में Auto Post Share का ऑप्शन को इनेबल करना होगा और पूरी तरह से सेटअप करना होगा उसके बाद जब हम अपनी वेबसाइट में कोई भी New Post पब्लिश करेंगे तो वह हमारे सोशल मीडिया अकाउंट में अपने आप ही Share हो जाएगी, तो चलिए जानते हैं कि Blog Post Auto Share कैसे करते हैं.

सोशल मीडिया में Blog Post Auto Share कैसे करें –

अपने Blog और वेबसाइट की New Post को सोशल मीडिया अकाउंट में Auto Share करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी अपनी New Post को सोशल मीडिया में Auto Share जरूर कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपनी वेबसाइट का डैशबोर्ड ओपन करें.

2. डैशबोर्ड में आने के बाद अब आप Mouse Cursor को लेफ्ट साइड में Jetpack के ऊपर लेकर जाएं यहां पर आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे तो आप यहां पर Settings पर क्लिक करें.

3. Settings में आने के बाद अब आपको ऊपर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे तो आप यहां पर Sharing पर क्लिक करें.

4. Sharing में आने के बाद अब आपको यहां पर Publicize connections ऑप्शन दिखाई देगा तो आप उसी के नीचे Automatically share your posts to social networks इस Option को Enable करें.

5. Automatically share your posts to social networks ऑप्शन इनेबल हो जाने के बाद अब आप Connect your social media accounts पर क्लिक करें.

6. अब New टैब में wordpress.com ओपन हो जाएगा और कि स्क्रीन में Connections दिखाई देंगे.

7. अब हमें यहां पर कुछ सोशल मीडिया अकाउंट दिखाई देंगे जिससे हमें हमारी वेबसाइट को कनेक्ट करना होगा.

W3 Total Cache Setup कैसे करें

8. हम अपनी वेबसाइट को सबसे पहले फेसबुक से कनेक्ट करेंगे तो आप Facebook के आगे Connect पर क्लिक करें.

9. अब हमारी Screen में एक और New विंडो ओपन हो जाएगी जिसमें हमें फेसबुक लॉग इन करने को कहा जाएगा. (यदि आपके ब्राउज़र में पहले से ही फेसबुक लॉगइन तो आपको लॉगइन पेज दिखाई नहीं देगा)

10. अब आपके यहां पर अपना फेसबुक अकाउंट से लॉगइन कर लेना है.

11. फेसबुक में लॉगिन करने के बाद अब आप Continue as your name पर क्लिक करें.

12. अब आपको आपके सभी फेसबुक पेज दिखाई देंगे तो आप अपनी वेबसाइट को जिस फेसबुक पेज से कनेक्ट करना चाहते हैं आप उस फेसबुक पेज को सेलेक्ट करें और उसके बाद Connect पर क्लिक करें.

13. अब आप की वेबसाइट और आपका फेसबुक पेज कनेक्टिंग होना शुरू हो जाएगा वजह से कनेक्ट हो जाएगा तो आपको Connect की जगह पर Disconnect दिखाई देगा इसका मतलब है कि आप की वेबसाइट आपके फेसबुक पर से कनेक्ट हो गई है.

14. अपनी वेबसाइट से फेसबुक को कनेक्ट करने के बाद अब इसी तरह से हमें Twitter को भी कनेक्ट करना होगा.

15. तो अब आप Twitter के आगे Connect पर क्लिक करें.

16. कनेक्ट पर क्लिक करने के बाद अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन में एक New विंडो ओपन हो जाएगी ( यदि आप के ब्राउज़र में पहले से ही Twitter लॉगिन है तो आपको लॉगइन पेज नहीं दिखाई देगा यदि नहीं है तो लॉगइन पेज दिखाई देगा आप तो आपको लॉगइन करना होगा)

17. लॉगइन करने के बाद अब आप Authorize app पर क्लिक करें.

18. अब आपको स्क्रीन में Connecting Twitter दिखाई देगा और यहीं पर आपको अपना ट्विटर का यूजर नेम भी दिखाई देगा तो आप यहां पर Connect पर क्लिक करें.

19. अब आपको Twitter के आगे Connecting दिखाई देगा और जैसे ही कनेक्ट हो जाएगा तो आपको यहां पर Disconnect दिखाई देगा इसका मतलब है कि आप की वेबसाइट ट्विटर से भी कनेक्ट हो गई है.

20. आप इसी तरह से बचे हुए 2 सोशल मीडिया अकाउंट को भी कनेक्ट कर सकते हैं.

21. वेबसाइट को सोशल मीडिया अकाउंट से कनेक्ट करने के बाद अब समय है कि हम चेक करके देखें कि वेबसाइट में Post पब्लिश करने के बाद वह सोशल मीडिया अकाउंट में Automatic  Share हो रही है या नहीं.

22. अब आपको अपनी वेबसाइट में कोई भी Post पब्लिश कर देना है, चलिए मैं जल्दी से अपनी वेबसाइट में एक टेस्टिंग Post पब्लिश कर देता हूं.

23. Post पब्लिश हो जाने के बाद अब हमें अपने सोशल मीडिया अकाउंट ओपन करके चेक करना होगा की Post Auto Share हुई है या नहीं.

24. अब New टैब में हम फेसबुक ओपन कर लेते हैं और देखते हैं कि Post पब्लिश हुई है या नहीं तो दोस्तों फेसबुक ओपन करने के बाद मुझे यहां पर अपनी Post को Share हुई है वह दिखाई दे रही है.

25. अब एक और New टैब में Twitter ऊपर कर लेते हैं और देते हैं कि ट्विटर में हमारी Post Auto Share हुई है या नहीं Twitter ओपन करने के बाद मुझे यहां पर मेरी Post दिखाई दे रही है.

26. हमने जो टेस्ट Post पब्लिश किए थे वह Post हमें फेसबुक और ट्विटर दोनों ही जगहों पर दिखाई दे रही है इसका मतलब है कि हमने अपनी वेबसाइट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट से सक्सेसफुली कनेक्ट कर लिए हैं.

27. अब हम जब भी हमारी वेबसाइट में कोई New Post पब्लिश करेंगे तो वह हमारे सोशल मीडिया अकाउंट जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और टंबलर में Automatic ही Share हो जाएगी.

SEO Friendly Post कैसे लिखें

इस तरह से आप भी Jetpack प्लगइन का यूज करके अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को सोशल मीडिया अकाउंट से कनेक्ट कर सकते हैं और उसके बाद जब भी आप अपनी वेबसाइट में कोई New Post पब्लिश करेंगे तो आपकी Post Auto Share हो जाएगी.

उम्मीद करता हूं आपको यह Post अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा, दोस्तों यदि आपको यह Post अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा Next Post में तब तक के लिए Bye जय हिंद.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × two =

Exit mobile version