होमगूगल ऐडसेंसब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (Blog Se Paise Kaise Kamaye)

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (Blog Se Paise Kaise Kamaye)

पैसा हर किसी की जरूरत है और आज के समय में हर कोई व्यक्ति किसी ना किसी तरह से पैसा कमाना चाहते हैं, और ब्लॉग से पैसा कमाना भी एक अच्छा तरीका है, ऐसे कई सारे तरीके हैं जिससे कि Blog से पैसे कमाए जा सकते हैं.

हेलो दोस्तों मैं हूं रितेश चंद्रवंशी और आज इस पोस्ट में बताऊंगा कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए तो पोस्ट को पूरी जरूर पढ़ें उसके बाद आप भी जान पाएंगे कि हम किस तरह से (Blog Se Paise Kaise Kamaye) अपने Blog से पैसे कमा सकते हैं.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

पैसा एक ऐसी चीज जिसकी हर किसी को जरूरत होती है चाहे यह कितना भी हो हमेशा यह कम ही लगता है और लोग ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं.

पैसा कमाने के कई सारे रास्ते हैं उनमें से एक रास्ता है ऑनलाइन पैसा कमाना या ब्लॉग से पैसे कमाना, यह भी ऑनलाइन पैसे कमाने का एक तरीका है जिससे आप घर बैठे ब्लॉग में काम करके पैसे कमा सकते हैं.

Guest Post कैसे लिखें

Blog से कई तरह से पैसे कमा सकते हैं जिसमें से आज हम इस पोस्ट में कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जो बहुत ज्यादा उपयोगी है और अधिकतर लोग इन्हें तरीके से ब्लॉग और वेबसाइट से पैसे कमाते हैं.

Blog से पैसा कमाना बहुत मुश्किल काम नहीं है परंतु मुश्किल यह है कि आपको अपने ब्लॉग में ट्रैफिक लाना है यदि आपके ब्लॉग में अच्छा खासा ट्राफिक आता है तो आप उस ट्राफिक के जरिए बहुत आसानी से कई तरह से पैसे कमा सकते हैं.

Note –

ब्लॉग से पैसे कमाना आसान है परंतु Blog से पैसे तभी कमाया जा सकता है जब ब्लॉग और वेबसाइट में अच्छे खासे विजिटर्स हो यदि आपके ब्लॉग और वेबसाइट में हर दिन 1000 से अधिक लोग आते हैं तो आप अपने ब्लॉग से कई तरह से कमाई कर सकते हैं.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (Blog Se Paise Kaise Kamaye)

ऑनलाइन ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने के लिए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनको अधिक से अधिक ब्लॉगर उपयोग करते हैं और पैसे कमाते हैं.

1. Advertising से पैसे कमाना –

Advertising ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका होता है, इस तरीके में हम अपने ब्लॉग और पोस्ट में Ads लगाते हैं और जब भी विजिटर हमारी ब्लॉग और वेबसाइट में आते हैं पोस्ट पढ़ते हैं तो उनको एड्स भी दिखाई देते हैं.

जब लोग हमारे Blog में चल रहे एड्स पर क्लिक करते हैं तो उससे हमारी कमाई होती है कह सकते हैं कि हमारे पास जितने ज्यादा विजिटर्स आते हैं उतनी ही अधिक क्लिक मिलती है और उतनी ही ज्यादा हमारी कमाई होती है.

आजकल हर बड़े से बड़े ब्रांड ऑनलाइन Advertising करते हैं तो आप Advertising से भी अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं.

Online Promotion कैसे करें

Blog से advertising के जरिए पैसे कमाने के लिए बहुत सारी advertising कंपनी है जिनके Ads हम अपने ब्लॉग में लगा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

गूगल ऐडसेंस, इन्फोलिंक्स, Media.net, Mgid यह सभी अच्छे advertising प्लेटफॉर्म है जिनके Ads आप अपने Blog में लगा सकते हैं और ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं.

2. Affiliate marketing से पैसे कमाना –

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए Affiliate marketing भी एक अच्छा ऑप्शन है बहुत सारे बड़े-बड़े ब्लॉगर एफिलिएट मार्केट से भी हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं.

Affiliate marketing में हम अपने ब्लॉग के जरिए प्रोडक्ट सेल करते हैं जिससे कि हमें उस प्रोडक्ट की प्राइस में कुछ परसेंट मिलता है, Affiliate marketing में हर प्रोडक्ट में अलग-अलग परसेंट मिलते हैं.

Affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए हम किसी प्रोडक्ट के बारे में पोस्ट लिख सकते हैं और उसका खरीदने वाला लिंक अपनी पोस्ट में लगा सकते हैं जब भी कोई व्यक्ति उस लिंक से इस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो हमें उस प्रोडक्ट का कुछ परसेंट कमीशन के तौर पर मिल जाता है.

Amazon Associates, फ्लिपकार्ट एफिलिएट बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम है जिनमें आप अपनी पसंद के मल्टीपल प्रोडक्ट को सेल करके अच्छा खासा कमीशन ले सकते हैं और Affiliate marketing करके Blog से पैसे कमा सकते हैं.

3. Sponsored post से पैसे कमाना –

Blog से Sponsored post के जरिए भी पैसे कमाए जा सकते हैं, यदि हमारा ब्लॉग अच्छा है और Blog में हर दिन कई सारे लोग आते हैं तो हमें Sponsored post भी मिलती है जिससे कि हम Sponsored post पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं.

बहुत सी ऐप, वेबसाइट प्रमोशन और बैकलिंक प्राप्त करने के लिए Sponsored post ऑफर करते हैं तो आप Sponsored post के बदले उनसे पैसे मांग सकते हैं और अपने ब्लॉग से Sponsored post के जरिए पैसे कमा सकते हैं.

SEO Friendly Post कैसे लिखें

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए मैंने आपको तीन मुख्य तरीके बताया हूं अधिकतर ब्लॉगर इन्हीं तरीकों का उपयोग करके अपने ब्लॉग से पैसे कमाते हैं यदि आप भी एक ब्लोगर है और आपके Blog में अच्छा ट्रैफिक आता है तो आप भी इन सभी तरीकों से पैसे कमा सकते हैं.

ब्लॉग और वेबसाइट से पैसे कमाने के और भी तरीके हैं परंतु ज्यादा लोग ऐसे तरीकों का उपयोग नहीं करते हैं फिर भी मैं आपको बता देता हूं जैसे कि, फिजिकल और डिजिटल प्रोडक्ट ऑफ अ करके, सब्सक्रिप्शन कांटेक्ट लिखकर, Blog से कोचिंग पढ़ा कर यह भी कुछ तरीके हैं जिससे कि हम ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं.

तो दोस्तों आज मैंने आपको इस पोस्ट में ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते हैं सकते हैं (Blog Se Paise Kaise Kamaye) इसके बारे में बताया उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा.यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Reetesh
Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

12 − two =

Popular Post