होमब्लॉगBlogger Blog कैसे बनाएं

Blogger Blog कैसे बनाएं

Blogger Blog कैसे बनाएं

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Blogger Blog कैसे बनाते हैं इसके बारे में बता रहा हूं, तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

Blogger Blog, Blog, Blogger Blog कैसे बनाएं, Blog कैसे बनाएं

Blogging स्टार्ट करना यह एक बहुत ही अच्छा आईडिया है और आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि Blog क्या है, और Blogger Blog कैसे बनाते हैं, तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Blog क्या है.

Blog क्या है –

Blog एक Regular अपडेटेड Website है जहां पर न्यू कंटेंट यानी की नई नई पोस्ट पब्लिश होती है, Blog अपने रीडर को आकर्षित करने के लिए और अपने बिजनेस के प्रमोशन के लिए यूज़ किया जाता है.

Blogging से हम अपने आइडिया को ऑनलाइन शेयर करते हैं और साथ ही साथ इससे हम पैसे भी कमा सकते हैं Blogging स्टार्ट करने के लिए आपको एक Blog या Website की जरूरत पड़ेगी जिसमें आप कंटेंट (Post) पब्लिश कर सकें और आज हम इस पोस्ट में इसी के बारे में जानने वाले है कि Blogger Blog कैसे बनाते हैं.

Blogger क्या है –

Blogger गूगल के द्वारा प्रोवाइड किए जाने वाला फ्री Blogging प्लेटफॉर्म है, Blogger में हम बिना कुछ खरीदें blogspot.com Subdomain के साथ फ्री Blog और Website बना सकते हैं. और यदि हम चाहे तो बाद में अपनी पसंद का कोई भी डोमेन खरीद के हम इसमें लगा सकते हैं.

Blogger एक फ्री Blogging प्लेटफॉर्म है, Blogger का सारा डाटा गूगल सर्वर में होस्ट होता है और Blogger में सभी डिजाइन HTML और CSS से ही होता है, और बात करें इसके मैनेज की तो Blogger Blog का Manage उतना हमारे हाथों में नहीं होता है जितना कि WordPress Blog का होता है. Blogger Blog को मैनेज करना भी बहुत ही आसान होता है और इसे हम मोबाइल और Computer से मैनेज कर सकते हैं.

Blogger Blog Google Me Submit Kaise Kare

यदि आप होस्टिंग और डोमेन खरीद सकते हैं तो मैं आपको कहूंगा कि आप WordPress से ही Blogging शुरू करें, और यदि आप बिल्कुल ही फ्री Blog शुरू करना चाहते हैं तो आप Blogger में अपना Free Blog बना सकते हैं.

Free Blogger Blog कैसे बनाएं –

गूगल के Free Blogging प्लेटफॉर्म Blogger में फ्री Blog और Website बनाने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी अपना फ्री Blog जरूर बना पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में blogger.com ओपन करें.

2. Blogger.com Website ओपन हो जाने के बाद अब आप यहां पर अपने गूगल अकाउंट से Sign in करें.

Blogger Blog, Blog, Blogger Blog कैसे बनाएं, Blog कैसे बनाएं

3. गूगल अकाउंट से लॉगिन हो जाने के बाद अब आप Display Name के आगे वाले बॉक्स में अपना नाम टाइप करें और Continue to Blogger पर क्लिक करें.

Blogger Blog, Blog, Blogger Blog कैसे बनाएं, Blog कैसे बनाएं

4. अब आप यहां पर CREATE NEW BLOG पर क्लिक करें.

Blogger Blog, Blog, Blogger Blog कैसे बनाएं, Blog कैसे बनाएं

5. अब आपकी स्क्रीन में Blog सेटअप विंडो ओपन हो जाएगी.

6. यहां पर हमें अपने न्यू Blog का सेट अप करना है.

Blogger Blog, Blog, Blogger Blog कैसे बनाएं, Blog कैसे बनाएं

Title (blog name) –
यहां पर आप अपनी Website या Blog का नाम लिखे जो भी आप अपनी Website का नाम रखना चाहते हैं

Address (URL) –
यहां पर आपको अपने blog का एड्रेस डालना है जिसे की URL भी कहते हैं, जैसे कि मेरी Website का नाम reehinditrick है और Website का एड्रेस reehinditrick.blogspot.com है, बाद में हम अपनी पसंद का domain ऐड कर सकते हैं.

Template (Theme) –
यहां से हमें अपने Blog के लिए एक थीम सिलेक्ट करना है, तो आप यहां पर किसी भी एक टीम को सेलेक्ट कर लीजिए इसे हम बाद में जब चाहे चेंज कर सकते हैं या फिर अपनी पसंद का कस्टम थीम भी यूज कर सकते हैं.

7. Blog title, blog url और Blog थीम सेट करने के बाद अब आप Save बटन पर क्लिक करें.

Blog Hyper Link Color Change Kaise Kare

8. अब आप की स्क्रीन में गूगल डोमेन डायलॉग बॉक्स ओपन हो जाएगा जहां से आप अपने ब्लॉग के लिए डोमेन रजिस्टर कर सकते हैं तो अभी आप यहां पर No thanks पर क्लिक करें.

Blogger Blog, Blog, Blogger Blog कैसे बनाएं, Blog कैसे बनाएं

9. अब आपका Blog सक्सेसफुली क्रिकेट हो गया है.

Blogger Blog, Blog, Blogger Blog कैसे बनाएं, Blog कैसे बनाएं

10. Blog बनाने के बाद अब आपको अपने Blog को अच्छे से ऑप्टिमाइज करना होगा.

11. अब आप View blog पर क्लिक करके अपने Blog को लाइव देख सकते हैं कि वह कैसा दिख रहा है.

Custom Redirect Kya Hai / Blog Post 301 Redirect Kaise Kare

इस तरह से हम गूगल के Blogging प्लेटफॉर्म Blogger का यूज करके blogspot.com सब्डोमेन के साथ Free Blogger Blog बना सकते हैं और Blogging स्टार्ट कर सकते हैं.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट लेगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

दोस्तों कैसी लगी यह पोस्ट बताना जरूर यदि आपको कोई प्रॉब्लम आए तो आप कमेंट करना मैं आपकी Help जरूर करूंगा और अब मैं आपसे मिलूंगा Next पोस्ट में तब तक के लिए Bye…

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 + six =

Recent Post

Popular Post