होमवर्डप्रेसBlogging में असफल होने के 5 मुख्य कारण (आप भी ये गलती...

Blogging में असफल होने के 5 मुख्य कारण (आप भी ये गलती मत करना)

Blogging में असफल होने के 5 मुख्य कारण (आप भी ये गलती मत करना)

Blogging आज इंटरनेट लाखों से कमाने का ज़रिया बन चुका है. कुछ साल पहले तक कोई Blogging के बारे में जानते भी नहीं थे, और आज देखिये सब जगह Blogging की ही बात होती है. अगर आप लोग नहीं जानते की blog kaise banaye तो हमसे Comment के माध्यम से जुड सकते हैं, आपकी हर संभव मदद की जाएगी.

Blogging में असफल, Blogging में असफलता, Blogging में असफलता के 5 मुख्य कारण, Blogging में असफल होने के 5 मुख्य कारण, Blogging में असफल होने के 5 मुख्य कारण (आप भी ये गलती मत करना)

Blogging की लोकप्रियता बढ़ने के मुख्य 2 कारण है. पहला तो आप Blogging कभी भी और कहीं से भी कर सकते है जिसके लिए समय की कोई पाबंदी नहीं है जो अधिकतर प्राइवेट नौकरियों में देखने को मिलती है.

पिछले 2 सालों में YouTube के माध्यम से लोगों ने Blogging का भरपूर प्रचार किया है जिनसे उन्होंने Blogging से लाखों रुपया कमाए हैं. पैसों को देखकर लोगों में रुचि अपने आप ही उत्पन्न हो जाती है.

Google Analytics Account कैसे बनाए

इन्हीं दोनों वजह से 90% जवान लड़के लकड़ियां Blogging की दुनिया में आते हैं परन्तु उन में से बस 1-2 प्रतिशत ही सफल हो पाते हैं. आज हम इस पोस्ट के माध्यम से बात करेंगे की वह कौन सी वजह हैं जिनसे अधिकांश blogger सफल नहीं हो पाते और Blogging हमेशा के लिए छोड़ देते हैं.

Blogging में असफलता के 5 मुख्य कारण –

1. Blogging में सफलता का मूल मंत्र होता है लगातार मेहनत. अगर आप बिना किसी परिणाम की चिंता के महीनों तक मेहनत कर सकते हैं तो आप का भविष्य Blogging में उज्ज्वल है अन्यथा आप Blogging में कभी सफलता प्राप्त नहीं कर सकते.

2. Blog बहुत ही धीरे Grow करता है जिस वजह से traffic आने में समय लग जाता है. धैर्य की कमी के कारण लोग शुरुआत में तो पूरी मेहनत से ब्लॉग पर काम शुरू कर देते हैं लेकिन ब्लॉग को grow न होते देख निराशा में वह मेहनत से बनाए गये ब्लॉग को बंद कर देते है.

3. Blogging की शुरुआत लोग ज़्यादातर अपने स्कूल के समय ही कर देते है जिससे उनकी पढ़ाई को हानि पहुँचने लगती है क्योंकि Blogging के शुरुआती दौर में लोग अधिक मेहनत करते है बिना किसी दूसरी चीज़ की परवाह किए हुए. मैं यह अनुरोध करना चाहूँगा की अगर आप एक विद्यार्थी है तो Blogging को मात्र 1-2 घंटा दीजिये और बाकी समय अपनी पढ़ाई में लगाए.

4. घर से सहयोग न मिल पाने के कारण बहुत से Bloggers अपने शुरुआती दिनों में ही Blogging quit कर देते हैं. मैं आप लोगों को बताना चाहूँगा की आप लोग Blogging के बारे में अपने घरवालों से बात करें और उनके सहयोग के बाद ही Blogging की शुरुआत करें वरना आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है और मानसिक रूप से आप अपना ध्यान केन्द्रित नहीं कर पाएंगे.

5. सफलता की तीव्र कामना करना भी आपको Blogging से दूर लेकर जा सकती है. आप जब भी Blogging की शुरुआत करें तो अपने पसंदीदा विषय पर ही करें और सबसे ज़रूरी यह बात अपने दिमाग में रखें की कम से कम 6 महीने मुझे बिना कुछ समझे अपने ब्लॉग के लिए मेहनत करनी है. यह ही एक मूल मंत्र है जिससे आप Blogging में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

WordPress Plugin Automatic Update कैसे करें

Conclusion

Blogging की दुनिया बहुत बड़ी हैं. मैं आशा करता हूँ आप Blogging में शुरुआत तभी करेंगे जब आप मानसिक रूप से इसके लिए तैयार हो. अगर समय का सही उपयोग करके आप Blogging करेंगे तो कम समय में आपकी आमदनी की शुरुआत हो जाएगी.

Tags :-

Blogging में असफल, Blogging में असफलता, Blogging में असफलता के 5 मुख्य कारण, Blogging में असफल होने के 5 मुख्य कारण, Blogging में असफल होने के 5 मुख्य कारण (आप भी ये गलती मत करना).

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × five =

Recent Post

Popular Post