होमकंप्यूटरBootable Pen drive Kaise Banaye

Bootable Pen drive Kaise Banaye

Bootable Pen drive कैसे बनाएं

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में bootable pen drive कैसे बनाते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो बने रहे आप इस पोस्ट के अंत तक उसके बाद आप भी एक bootable pen drive जरूर बना पाएंगे.

Bootable Pendrive, Bootable Pendrive कैसे बनाएं, make a bootable pen drive

Computer और लैपटॉप में यदि ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि windows 7/8/10 इंस्टॉल करना हो तो Computer में windows इंस्टॉल करने के लिए bootable pen drive का एक बहुत ही महत्वपूर्ण रोल होता है.

bootable pendrive की मदद से ही हम अपने Computer में ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि windows इंस्टॉल कर पाते हैं यदि हमें अपने Computer में windows ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करना है तो हमारे पास या तो bootable सीडी होना चाहिए या फिर bootable pen drive होना चाहिए और आज हम इस पोस्ट में pendrive को bootable कैसे करते हैं इसके बारे में जानेंगे.

Bootable Pendrive क्या है –

bootable एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें हम किसी सॉफ्टवेयर या कमांड की मदद से किसी भी यूएसबी ड्राइव या pen drive को bootable बना देते हैं ताकि हम किसी भी Computer और लैपटॉप में ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल कर सके.

जब हम किसी भी Computer को चालू करते हैं तो उस Computer के हार्ड डिस्क में जो ऑपरेटिंग सिस्टम होता है Computer उसे ऑटोमेटिक लोड कर लेता है और हमारा Computer स्टार्ट हो जाता है पर जब हम अपने Computer में एक bootable pendrive लगाते हैं तो हम Computer को हार्ड डिस्क से डाटा लोड करने से रोकते हैं और pendrive से करने होने की अनुमति देते हैं.

Official Windows 10 ISO File Download कैसे करें बिना Media Creation Tool

bootable pendrive की मदद से हम अपने Computer को फॉर्मेट कर सकते हैं और bootable pen drive की मदद से ही हम अपने Computer में एक न्यू फ्रेश windows इंस्टॉल कर सकते हैं यदि आपके पास एक bootable pen drive नहीं है तो आप यह नहीं कर सकते हैं.

जैसे कि मैंने अभी बोला हूं की bootable pendrive लगाने के बाद हम Computer को हार्ड डिस्क से डाटा लोड करने से होते हैं और जो हमारे pendrive में windows होती है उससे बूट करने की अनुमति देते हैं जब हमारा Computer pen drive से बूट होता है तो उस समय हम हमारे Computer में windows को इंस्टॉल कर सकते हैं और चाहे तो फॉर्मेट भी कर सकते हैं और इसके लिए जरूरी है कि आपके पास एक bootable pendrive तो चलिए अब जानते हैं कि bootable pen drive बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए.

Bootable Pendrive बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए –

किसी भी pendrive को bootable pendrive बनाने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी जो मैं एक लिस्ट के दौर में आपको नीचे बता रहा हूं.

1. कम से कम 8GB का pendrive.

2. Rufus एप्लीकेशन.

3. windows ISO फाइल.

4. वर्किंग Computer.

यदि आपको pendrive को bootable बनाना है तो आपके पास कम से कम 8GB का एक pendrive होना चाहिए 8GB का इसलिए क्योंकि यदि आपको windows10 के लिए bootable pen drive बनाना है तो उसकी फाइल कम से कम 4GB से अधिक की होती है इसलिए आपको कम से कम 8GB का pendrive लेना होगा Rufus एप्लीकेशन जिसकी मदद से आप bootable pen drive बनाएंगे और एक विंडोस ISO फाइल और फाइनल चीज जो है वह है एक वर्किंग Computer यह चारों चीज आपके पास होनी बहुत जरूरी है उसके बाद ही आप pendrive को bootable बना पाएंगे.

कंप्यूटर में English To Hindi Typing कैसे करें

अब मैं यह मान लेता हूं कि आपके पास ऊपर बताई गई सभी चीजें है तो चलिए अब शुरू करते हैं और जानते हैं कि किसी भी pendrive को bootable pendrive कैसे बनाते हैं.

किसी भी Pendrive को Bootable Pendrive कैसे बनाएं –

किसी भी नॉर्मल pendrive को bootable pen drive बनाने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी bootable pen drive जरूर बना पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपने Computer में पेन ड्राइव कनेक्ट करें.

2. Computer में pendrive कनेक्ट करने के बाद pendrive में जो भी डाटा है उसे अपने Computer में कॉपी कर ले मतलब की pendrive के डाटा का बैकअप बनाना.

Computer के लिए 5 Best Screen Recorder

3. पेन ड्राइव के डाटा का बैकअप बनाने के बाद अब आप पेन ड्राइव को Format करें जिससे कि pendrive का सारा का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा.

Bootable Pendrive, Bootable Pendrive कैसे बनाएं, make a bootable pen drive

4. अब आप Rufus एप्लीकेशन डाउनलोड करें डाउनलोड पेज में सीधे जाने के लिए यहां पर क्लिक करें. Rufus

5. Rufus एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाने के बाद अब उसे ओपन करें.

Bootable Pendrive, Bootable Pendrive कैसे बनाएं, make a bootable pen drive

6. अब आपकी स्क्रीन पर Rufus एप्लीकेशन ओपन हो जाएगा.

7. यहां पर आप को सबसे पहला ऑप्शन दिखेगा Device का इसके नीचे आपका जो pen drive है वह ऑटोमेटिक ही सिलेक्ट हो जाएगा यदि आपके Computer में 1 से ज्यादा pendrive है तो आप उसे मैनुअली भी सिलेक्ट कर सकते हैं.

8. अब आप Boot selection के नीचे Disk or ISO image सिलेक्ट करें.

9. अब आप Disk or ISO image के आगे वाले SELECT ऑप्शन पर क्लिक करें.

Bootable Pendrive, Bootable Pendrive कैसे बनाएं, make a bootable pen drive

10. अब आप अपने Computer से windows की ISO फाइल सिलेक्ट करें.

Bootable Pendrive, Bootable Pendrive कैसे बनाएं, make a bootable pen drive

11. अब आपको सीधे Partition scheme ऑप्शन में आना है और डाउन एरो पर क्लिक करना है जिससे कि आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे MBR और GPT.

Bootable Pendrive, Bootable Pendrive कैसे बनाएं, make a bootable pen drive

12. MBR और GPT अलग अलग Computer में windows इंस्टॉल करने के टाइम यह अलग-अलग रूप से काम आते हैं तो आप पहले MBR सिलेक्ट करें और यदि विंडो इंस्टॉल करते टाइम कोई प्रॉब्लम आए तो आप GPT सिलेक्ट करके फिर से pendrive को bootable बनाना.

Bootable Pendrive, Bootable Pendrive कैसे बनाएं, make a bootable pen drive

13. अब आप सभी ऑप्शन को जैसे हैं वैसे ही रहने दें और सबसे नीचे START पर क्लिक करें.

14. START पर क्लिक करने के बाद आपका pendrive bootable होना शुरू हो जाएगा आप स्टेटस के नीचे प्रोसेस चेक कर सकते हैं कि कितनी प्रोसेस हो चुकी है और कितनी प्रोसेस होना बाकी है.

Bootable Pendrive, Bootable Pendrive कैसे बनाएं, make a bootable pen drive

15. अब आपको bootable प्रोसेस कंप्लीट होने का इंतजार करना है.

Bootable Pendrive, Bootable Pendrive कैसे बनाएं, make a bootable pen drive

16. pendrive को bootable बनाने की प्रोसेस कंप्लीट हो जाने के बाद जो प्रोसेस स्टेटस है वह पूरी तरह से हरा हो जाएगा और वहां पर READY लिखा जाएगा.

Bootable Pendrive, Bootable Pendrive कैसे बनाएं, make a bootable pen drive

17. अब आप CLOSE बटन पर क्लिक करें और एप्लीकेशन को बंद कर दें.

18. अब आप की pendrive सक्सेसफुली bootable बन चुकी है.

19. अब आप इस bootable pendrive का यूज करके अपने Computer में नई विंडो इंस्टॉल कर सकते हैं और अपने Computer को फॉर्मेट भी कर सकते हैं.

Computer में Voice Typing कैसे करें

इस तरह से हम Rufus एप्लीकेशन का यूज करके किसी भी नॉरमल pendrive को bootable pen drive बना सकते हैं और bootable pen drive बनाने के बाद अपने Computer में नई विंडो इंस्टॉल कर सकते हैं या फिर अपने Computer को फॉर्मेट कर सकते हैं उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

दोस्तों कैसी लगी है पोस्ट बताना जरूर यदि आपको कोई प्रॉब्लम आए तो आप कमेंट करना मैं आपकी हेल्प जरूर करूंगा और अब मैं आपसे मिलूंगा next पोस्ट में तब तक के लिए bye…

tags :-

make a bootable pen drive, install and format windows 10, create bootable usb from iso, make a bootable pen drive, make a bootable pen drive, install and format windows 10, create bootable usb from iso, install and format windows 10, create bootable usb from iso

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve + 8 =

Recent Post

Popular Post