होमकंप्यूटरCache Memory क्या है? कैश मेमोरी के प्रकार

Cache Memory क्या है? कैश मेमोरी के प्रकार

Cache Memory क्या है, Cache Memory kya hai, कैश मेमोरी क्या है, कैश मेमोरी के प्रकार

वर्तमान में उपयोग किए जा रहे माइक्रो प्रोसेसर की गणना करने की गति अत्यधिक अधिक होती है, परंतु कंप्यूटर में उपयोग की जाने वाली RAM मेमोरी की गति अधिक नहीं होती है, अतः प्रोसेसर और रैम की गति में सामंजस्य बनाने के लिए कंप्यूटरों में CPU तथा RAM मेमोरी के मध्य एक विशेष रूप की तीव्र गति की मेमोरी प्रयुक्त की जाती है जो Cache Memory होती है.

कैश मेमोरी एक अत्यधिक गति वाली सेमीकंडक्टर मेमोरी है जिसका उपयोग कंप्यूटर में उपलब्ध सीपीयू की परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए किया जाता है, Cache Memory की छमता कंप्यूटर में बहुत कम रखी जाती है क्योंकि यह अधिक मूल्यवान होती है.

कंप्यूटरों में अलग-अलग प्रकार की Cache Memory का उपयोग किया जाता है, जैसे निर्देश कैश तथा डाटा कैश. जिसका मुख्य उद्देश्य मेमोरी एक्सेस के औसत समय को कम करना होता है. तथा इस प्रकार Cache Memory का उपयोग कंप्यूटर के समग्र प्रदर्शन क्षमता को गतिशील बनाता है.

वर्तमान में उपयोग होने वाले अत्यधिक माइक्रोप्रोसेसर में एक से अधिक डाटा Cache Memory का उपयोग किया जाता है. जिन्हें संक्षिप्त में L1, L2, L3 Cache कहां जाता है.

कैश मेमोरी के प्रकार –

Cache Memory को प्रकार में बांटने के बजाय Cache Memory लेबल में वर्गीकृत या विभाजित कि जाती है, जिसके अनुसार हम कह सकते हैं Cache Memory 3 प्रकार के लेवल की होती है.

  1. L1 Cache (Level 1 Cache)
  2. L2 Cache (Level 2 Cache)
  3. L3 Cache (Level 3 Cache)

1. L1 Cache (Level 1 Cache) –

निर्देशों को सबसे पहले इस मेमोरी में खोजा जाता है, L1 Cache Memory गति में अत्यधिक तीव्र होती है तथा समता में बहुत ही छोटी होती है, L1 Cache Memory की छमता (2KB से 64) तक होती है, 

2. L2 Cache (Level 2 Cache) –

यदि जरूरत का डाटा L1 Cache Memory में नहीं मिलता है तो यह फिर L2 Cache Memory में ढूंढा जाता है, L2 Cache Memory L1 की तुलना में बड़ी होती है परंतु इसकी गति L1 की तुलना में कम होती है. L2 Cache Memory की क्षमता 256kb से 512kb तक होती है.

3. L3 Cache (Level 3 Cache) –

L3 Cache Memory का अगला स्तर होता है स्तर की Cache Memory की क्षमता (1 एमबी से 8 एमबी तक) अधिक होती है, किंतु इसकी गति L1 तथा L2 की तुलना में कम होता होती है परंतु फिर भी इसकी गति सामान्य रैम की तुलना में काफी अधिक होती है.

इन्हें भी पढ़ें :-

मेमोरी मापन इकाइयां (कंप्यूटर मेमोरी मापने की इकाई)

इनपुट डिवाइस क्या है ? कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस कौन से है

कंप्यूटर में डाटा खर्च कम कैसे करें

कंप्यूटर के प्रकार / Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain ?

कम्प्यूटर की पीढ़ियां (Generations of Computers)

कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer)

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen + three =

Recent Post

Popular Post