होमकंप्यूटरComputer Bar Bar Automatic Shutdown Or Restart Hone Par Kya Kare

Computer Bar Bar Automatic Shutdown Or Restart Hone Par Kya Kare

Computer बार-बार Automatic Shutdown या Restart होने पर क्या करें

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Computer Automatic Shutdown या फिर बार-बार Restart होने पर क्या करना चाहिए इसके बारे में बता रहा हूं.

Automatic Shutdown, Automatic Restart, Computer बार-बार Automatic Shutdown या Restart होने पर क्या करें, restart

Computer में कभी-कभी कुछ छोटी-मोटी प्रॉब्लम आती ही रहती है जिन को ठीक करना भी बहुत आसान होता है, और हमें यह जानकारी होना बहुत जरूरी होता है कि हम अपने Computer की छोटी-छोटी प्रॉब्लम को ठीक कैसे करना है.

Computer की छोटी मोटी प्रॉब्लम में आता है Computer Automatic बार-बार Restart होना या फिर Computer थोड़ी थोड़ी देर में अपने आप Shutdown हो जाना यह Computer की कॉमन प्रॉब्लम है जो कभी कभी आ जाती है.

Bootable Pendrive कैसे बनाएं

यदि आपको Computer की कॉमन प्रॉब्लम को ठीक करना आता है तो आप इन्हें बहुत ही आसानी से ठीक कर सकते हैं परंतु यदि नहीं आता है तो इन प्रॉब्लम को ठीक करवाने के लिए आपको शॉप वाले को पैसे भी देने पड़ जाते हैं

यदि आपका मोबाइल Automatic ही थोड़ी देर में Shutdown या फिर बार-बार Restart होता है तो आज हम जानेंगे कि यह क्यों होता है और यह ठीक कैसे होगा.

Computer बार-बार Restart होने पर क्या करें –

Computer बार-बार Restart होने की सबसे बड़ी वजह होता है वोल्टेज यदि हमारे घर में लो वोल्टेज आता है तो उसके कारण हमारा Computer Automatic Restart होना शुरू हो जाता है.

Automatic Shutdown, Automatic Restart, Computer बार-बार Automatic Shutdown या Restart होने पर क्या करें, restart

यदि आपका Computer भी थोड़ी थोड़ी देर में बार-बार Restart हो रहा है तो आप सबसे पहले अपने घर का वोल्टेज चेक करें कि कहीं आपके घर में कम वोल्टेज तो नहीं आ रहा है जिसके कारण आपका Computer बार-बार Restart हो रहा है.

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो वहां पर वोल्टेज की कमी आ ही जाती है क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र में खेतों में सिंचाई चलती है हाई वोल्टेज वाटर पंप चलते हैं जिसके कारण हमारे घर में वोल्टेज की कमी हो जाती है.

कंप्यूटर में English To Hindi Typing कैसे करें

मैं खुद भी ग्रामीण क्षेत्र से हूं इसलिए मेरे घर भी बहुत बार लो वोल्टेज आता है जिसके कारण मेरा Computer Automatic ही थोड़ी थोड़ी देर में Restart होना शुरू हो जाता है.

यदि आपका Computer लो वोल्टेज के कारण बार-बार Restart हो रहा है तो आपको ऐसे में कुछ करने की जरूरत नहीं है बस आपको वोल्टेज हाई करने का wait करना है और उसके बाद फिर से अपने Computer को चालू करें फिर जब आपके घर में वोल्टेज अच्छा रहेगा तो आपका Computer बिना किसी प्रॉब्लम के अच्छे से चलेगा.

Computer बार-बार Automatic Shutdown होने पर क्या करें –

यदि आपका Computer चालू करने के एक 2 मिनट के बाद अपने आप बंद हो जाता है तो ऐसी स्थिति में आपके Computer के अंदर जो Processor Fan लगा हुआ है वह अच्छी तरीके से काम नहीं कर रहा है.

Automatic Shutdown, Automatic Restart, Computer बार-बार Automatic Shutdown या Restart होने पर क्या करें, restart

यदि आपका Computer बार-बार Automatic Shutdown हो रहा है तो आप सबसे पहले यह चेक करें की आपके Computer के अंदर Processor के ऊपर जो Fan लगा हुआ है वह अच्छी तरह से चल रहा है या नहीं.

यदि Processor के ऊपर वाला Fan नहीं चल रहा है तो आपका Computer एक 2 मिनट में ही बार-बार शट डाउन हो जाएगा ऐसे में सबसे पहले आप यह चेक करें की Fan ठीक से चल रहा है या नहीं.

यदि Processor के ऊपर वाला Fan नहीं चल रहा है तो अब आपको यह देखना है की Fan का वायर कनेक्शन ठीक से लगा हुआ है या नहीं या किसी कारण वह निकल तो नहीं गया है यदि ऐसा है तो आप उसे ठीक से लगाएं.

Official Windows 10 ISO File Download कैसे करें बिना Media Creation Tool

यदि आपके Processor के ऊपर लगा हुआ Fan नहीं चल रहा है तो अब आपको उस Fan को किसी तरह से चालू करना है या फिर उसकी जगह पर New Fan लगा देना है.

Processor के ऊपर नया Fan लगाने के बाद अब आपका Computer Shutdown होना बंद हो जाएगा और पहले की तरह अच्छे से काम करने लगेगा.

AllTrickInfo YouTube Channel

Tags :-

Automatic Shutdown, Automatic Restart, Computer बार-बार Automatic Shutdown या Restart होने पर क्या करें, restart.

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight − six =

Recent Post

Popular Post