होमकंप्यूटरकंप्यूटर चालू करने पर डिस्प्ले नहीं आने पर क्या करें

कंप्यूटर चालू करने पर डिस्प्ले नहीं आने पर क्या करें

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में कंप्यूटर चालू करने के बाद मॉनिटर में डिस्प्ले नहीं आने पर क्या करना चाहिए इसके बारे में बता रहा हूं उसके बाद आप भी यदि ऐसी प्रॉब्लम कभी आती है तो उसे फिक्स जरूर कर पाएंगे.

Computer chalu karne par display na aane par kya kare

दोस्तों हमारे कंप्यूटर में बहुत सारे रिमूवेबल पार्ट होते हैं जैसे कि प्रोसेसर, रैम, ग्राफिक्स कार्ड, वीडियो केवल यह सभी रिमूवेबल चीजें होती है यानी कि इन्हें हम लगा सकते हैं और निकाल सकते हैं और इनके कारण कई बार हमारे हमारे कंप्यूटर में प्रॉब्लम आ जाती है और हमारा कंप्यूटर चालू होने के बाद भी डिस्प्ले नहीं देता है.

कई बार ऐसा होता है कि जब हम कंप्यूटर चालू करते हैं तो हमारा कंप्यूटर ऑन हो जाता है कंप्यूटर का फैन चलने लगता है परंतु जो मॉनिटर है उसमें डिस्प्ले नहीं आता है और इसके कई सारे रीजन हो सकते हैं, जिसके कारण हमारे कंप्यूटर में डिस्प्ले नहीं आता है.

  • वीडियो केवल ठीक से ना लगाना.
  • वीडियो केवल का खराब हो जाना.
  • वीडियो केवल छतिग्रस्त हो जाना.
  • रैम ना होने पर.
  • रैम ठीक से ना लगाने पर.

दोस्तों मैंने ऊपर जो 5 कारण बताएं ज्यादातर इन्हीं कारण हमार कंप्यूटर डिस्प्ले नहीं दे पाता है, मतलब की इन्हीं कारणों के कारण ज्यादातर ऐसी प्रॉब्लम आती है कि हमारा कंप्यूटर चालू तो होता है परंतु मॉनिटर में डिस्प्ले नहीं आता है.

कंप्यूटर चालू हो जाता है परंतु मॉनिटर में डिस्प्ले नहीं आता यह प्रॉब्लम अक्सर तब देखने को मिलती है जब हम अपने कंप्यूटर को एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट करते हैं या फिर कहीं दूर ट्रैवल करके लेकर जाते हैं उसके बाद जब हम कंप्यूटर चालू करते हैं तो कंप्यूटर नॉर्मल ही चालू तो हो जाता है पर डिस्प्ले देखने को नहीं मिलता.

Computer बार-बार Automatic Shutdown या Restart होने पर क्या करें

दोस्तों जब हम अपने कंप्यूटर को ट्रैवल करके एक जगह से दूसरे की जगह या फिर एक स्थान से दूसरे स्थान शिफ्ट करते हैं तो हमारे कंप्यूटर में जो रिमूवेबल पार्ट होते हैं वह थोड़े बहुत हिल जाते हैं या अपनी जगह से खिसक जाते हैं जिसकी वजह से वह ठीक से काम नहीं कर पाते हैं और हमें डिस्प्ले ना आने की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है या कहीं तो हमारा कंप्यूटर चालू होने के बाद भी डिस्प्ले नहीं दे पाता है.

कंप्यूटर चालू करने के बाद डिस्प्ले ना आने पर ठीक कैसे करें –

दोस्तों यदि आपका कंप्यूटर चालू हो रहा है परंतु डिस्प्ले नहीं आ रहा है और आप इसे खुद से ही ठीक करना चाहते हैं, मतलब की पहले आप खुद चेक करना चाहते हैं कि क्या मैं इसे ठीक कर सकता हूं यदि नहीं कर पाऊंगा तो उसके बाद कंप्यूटर शॉप में दिखाऊंगा इससे कई बार छोटी-मोटी प्रॉब्लम हम खुद ठीक कर लेते हैं और जो पैसे शॉप वाले को देने होते हैं वह बच जाते हैं.

दोस्तों कंप्यूटर चालू करने पर कंप्यूटर चालू हो जाता है और डिस्प्ले नहीं आता है तो इसे ठीक करने के लिए मैंने कुछ स्टेप्स बनाए हैं, जिन्हें अगर आप फॉलो करते हैं और यदि आपके कंप्यूटर में कोई छोटी-मोटी प्रॉब्लम आई है जिसके कारण डिस्प्ले नहीं आ रहा है तो आप उसे खुद से भी ठीक कर पाएंगे और कंप्यूटर को शॉप में दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

स्टेप 1 –

सबसे पहले आप सीपीयू और मॉनिटर को कनेक्ट करने वाली वीडियो केवल को चेक करें कि वह सीपीओ में ठीक से लगी है या नहीं और मॉनिटर में ठीक से लगी है या नहीं यदि कुछ ढीलापन है तो उसे ठीक से लगाएँ, और उसके बाद कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें और चेक करें कि इतना करने के बाद आपका कंप्यूटर चालू होने पर डिस्प्ले दे रहा है या नहीं.

स्टेप 2 –

इस स्टेप में आपको मॉनिटर और सीपीयू को कनेक्ट करने वाली वीडियो केवल को मॉनिटर और सीपीयू से निकाल लेना है और उसे कहीं लाइट में ले जाकर अच्छे से चेक करना है कि कहीं वह क्षतिग्रस्त तो नहीं है मतलब कि कहीं से कटी, पीटी और टूटी हुई तो नहीं है कई बार चूहे काट लेते हैं जिसके कारण केवल खराब हो जाती है और हमारा मॉनिटर डिस्प्ले नहीं दे पाता है, यदि आपको लगता है कि वीडियो केवल छतिग्रस्त है तो आपको उसे चेंज करना होगा और नई वीडियो केवल लगाना होगा.

स्टेप 3 –

दोस्तों कई बार रैम अपनी जगह से थोड़ी हिल जाती है या फिर खिसक जाती है जिसके कारण भी कंप्यूटर चालू करने के बाद मॉनिटर में डिस्प्ले नहीं आता है तो ऐसी स्थिति में आप को रैम को अच्छे से लगाना है.

1. सबसे पहले आपको  कंप्यूटर के कैबिनेट मतलब कि सीपीयू को ओपन करना है.

2. अब आपको यहां पर मदरबोर्ड में रैम लगी हुई दिखाई देगी तो आपको रैम को बस थोड़ा सा प्रेस करना है ताकि यदि रैम ढीली हो गई हो तो वह ठीक से लग जाए.

3. इतना करने के बाद अब आप को फिर से अपने कंप्यूटर को चालू करना है और देखना है कि अब आपके कंप्यूटर में डिस्प्ले आ रहा है या नहीं.

Full Page Screenshot कैसे निकाले

4. इतना करने के बाद भी यदि डिस्प्ले ना आए तो अब आपको रैम को ओपन कर लेना है और बाहर निकाल लेना.

5. रैम बाहर निकालने के बाद अब आपको उसे थोड़ा सा साफ करना है और उसके बाद फिर से वापस ठीक से लगा देना है.

6. इतना करने के बाद अब आप को फिर से अपने कंप्यूटर को चालू करना है और देखना है कि अब आपके कंप्यूटर में डिस्प्ले आ रहा है या नहीं.

Audio Edit कैसे करें / Best Audio Editor Software

उम्मीद करता हूं कंप्यूटर चालू करने के बाद अब आपके कंप्यूटर में डिस्प्ले आ गया होगा दोस्तों बहुत बार मेरे साथ भी ऐसा होता है कि मेरे कंप्यूटर का डिस्प्ले नहीं आता है और ज्यादातर रैम अपनी जगह से खिसक जाने या फिर ढीली हो जाने के कारण मुझे यह प्रॉब्लम देखने को मिलती है और मैं जब रैम को ठीक से लगाता हूं तो प्रॉब्लम दूर हो जाती है और मेरा कंप्यूटर चालू हो जाता है और डिस्प्ले आ जाता है.

इस तरह से हम अपने कंप्यूटर में डिस्प्ले ना आने पर वीडियो केवल और रैम चेक करके और ठीक से लगाकर कंप्यूटर चालू करने पर डिस्प्ले ना आने वाली प्रॉब्लम हो ठीक कर सकते हैं उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और ज़रुर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रुर करें मैं आपसे मिलूंगा Next पोस्ट में तब तक के लिए Bye..

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 − nineteen =

Recent Post

Popular Post