होमकंप्यूटरकंप्यूटर क्या है ? Computer का परिचय

कंप्यूटर क्या है ? Computer का परिचय

कंप्यूटर क्या है, कंप्यूटर का परिचय, कंप्यूटर क्या है ? कंप्यूटर का परिचय, computer kise kehte hain, computer ka parichay do
कंप्यूटर क्या है ? Computer का परिचय

कंप्यूटर क्या है

Computer एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो यूजर द्वारा दिए गए सूचना (Data) में प्रक्रिया करके सूचनाओं को Result के रूप में प्रदान करता हैं, मतलब Computer एक ऐसी मशीन है जो User द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करती हैं, और कंप्यूटर में डेटा को स्टोर करने, पुनः प्राप्त करना और प्रोसेस करने की क्षमता होती है।

Computer शब्द की उत्पति अंग्रेजी के `कम्प्यूट’ (compute) शब्द से हुई है, जिसका अर्थ होता है गणना करना। प्रांरभ में कम्प्यूटर का उपयोग मूल रूप से गणनात्मक कार्यों के लिए ही हुआ था। परंतु आज उसका कार्य क्षेत्र काफी विस्तृत और व्यापक हो चुका है, मौसम की भविष्यवाणी हो या मशीनों और बिल्डिंगों की डिज़ाइन, चंद्रमा या किसी अन्य ग्रह पर जाने वाले यान की दिशा निर्धारित करना हो या किताबों और अखबारों की छपाई करना हो, संगीत कम्पपोज (compose) या रिकॉर्ड करना हो या किसी वीडियो फिल्म का संपादन कम्प्यूटर अपनी उपयोगिता साबित कर चुका है।

शुरुआत में कंप्यूटर को जटिल आंकिक गणनाओं के शीघ्र हल लिए ही बनाया गया था  पर आगे चलकर ऐसी कई आवश्यकताओं की पूर्ति करने लगा जो अगणितीय थी, और इसीलिए अब यह कहना सही नहीं है कि कंप्यूटर सिर्फ तेजी से गणना करने वाली मशीन है इसके बदले कंप्यूटर कंप्यूटर को इंफॉर्मेशन या सूचना के आधार पर संगणना (प्रोसेसिंग) करने वाला उपकरण कह सकते हैं Computer का मुख्य काम सूचना और डाटा प्रोसेसिंग है चाहे वह काम गणितीय हो या फिर अगणितीय यह दोनों ही काम भली-भांति करता है।

मानव सभ्यता के इतिहास में हुए महत्वपूर्ण वैज्ञानिक आविष्कारों में कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण स्थान है, कंप्यूटर उन प्रमुख अविष्कारों में से एक माना जाता है जिन्होंने मानव सभ्यता के विकास को एक नई दिशा प्रदान की है। Computer आज हमारे जीवन के सभी क्षेत्रों में कार्यरत हैं चाहे हमें प्लेन की टिकट बुक करनी हो या फिर रेलवे की चाहे हमें मूवी की टिकट चाहिए हो या बस की यह सभी कम हम अपने कंप्यूटर माध्यम से चुटकियों में कर सकते हैं। 

Computer का उपयोग आज हर क्षेत्र में देखने को मिल जाता है चाहे वह रोज़मर्रा के काम हो या फिर हमारे घर में जो बिल आता है वह भी कंप्यूटर के द्वारा ही तैयार किया जाता है हमारे स्कूल से जो हमें अंक सूची प्राप्त होती है वह भी कंप्यूटर के द्वारा ही बनाई जाती है, अस्पतालों में और बड़ी-बड़ी रिसर्च में और इलाज के काम में भी कंप्यूटर का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है, इसी के साथ साथ कारख़ानों में उच्च शिक्षा संस्थानों में बीमा संस्थानों में और बैंकों में कंप्यूटर का महत्वपूर्ण योगदान है.

कम्प्यूटर की संरचना – 

Computer की संरचना इस भाग में हम कंप्यूटर की संरचना के बारे में जानेंगे कि कंप्यूटर किस तरह से कार्य करता है।

कम्प्यूटर की संरचना
कंप्यूटर क्या है ? Computer का परिचय

मुख्यता: Computer सूचना प्राप्त करता है और सूचना प्राप्त करने के बाद निर्देशों के अनुसार सूचना को उपयोग में लाता है, और तेजी से प्रोसेसिंग (गणना) करके परिणाम प्रस्तुत करता है. इस प्रक्रिया में जो उपकरण (Device) सूचना को कंप्यूटर के अंदर लेकर जाते हैं वह इनपुट उपकरण (Input Device) कहलाते हैं, और कंप्यूटर के जिस भाग में सभी प्रकार की गणना की जाती है उसे Central Processing Unit (CPU) कहते हैं. कंप्यूटर को हम जो सूचना देते हैं कंप्यूटर उसे याददाश्त के तौर पर अपने एक भाग में रख लेता है जिसे मेमोरी कहते हैं और कंप्यूटर सभी गणना करने के बाद जिन उपकरणों के माध्यम से हम तक सूचना पहुँचाता है उन उपकरणों को आउटपुट उपकरण (Output Device) कहते हैं.

सरल रूप में कहा जाए तो Computer को तीन भागों में बांट सकते हैं

  1. इनपुट उपकरण (Input Device)
  2. Central Processing Unit (CPU) 
  3. आउटपुट उपकरण (Output Device)

1. इनपुट उपकरण (Input Device)

वह उपकरण जो Computer को निर्देश देने के लिए या फिर डाटा प्रदान करने के लिए उपयोग किए जाते हैं इनपुट डिवाइस कहलाते हैं, कंप्यूटर में सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाले इनपुट डिवाइस कीबोर्ड और माउस है.

2. Central Processing Unit (CPU) 

Computer के जिस हिस्से में सभी प्रकार की गणना की जाती है उसे केंद्रीय संगणना प्रभाग, सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit) या सी.पी.यू. (CPU) कहते हैं.

3. आउटपुट उपकरण (Output Device)

Computer सभी गणना करने के बाद जिन उपकरणों के माध्यम से हम तक सूचना पहुँचाता है उन उपकरणों को आउटपुट उपकरण (Output Device) कहते हैं.

इन्हें भी पढ़ें :-

कंप्यूटर में ZIP File को UNZIP कैसे करें

कंप्यूटर में Morpho Finger Print Device Set कैसे करें

कंप्यूटर चालू करने पर डिस्प्ले नहीं आने पर क्या करें

Computer Font Size Change Kaise Kare

Tags :- कंप्यूटर क्या है ? Computer का परिचय, computer kya hai computer ka parichay dijiye.

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen − four =

Recent Post

Popular Post