होमकंप्यूटरलैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

वीडियो में वॉइस ओवर करना हो या यूट्यूब के लिए वीडियो बनाना हो दोनों ही काम के लिए हमें Audio Record करने की जरुरत पड़ती है.

लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

हेलो दोस्तों मैं हूं रीतेश चंद्रवंशी आज इस पोस्ट में बताऊंगा कि लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे कर सकते हैं ताकि आपको कोई भी प्रॉब्लम ना हो और आप बहुत ही आसानी से अच्छे अच्छे वीडियोस बना सकें.

यदि आप यूट्यूब के लिए कोई भी वीडियो बनाते हैं तो उसके लिए हमारे पास एक हाई क्वालिटी का ऑडियो भी होना चाहिए तभी हमारा वीडियो अच्छा लगता है और यदि आप भी अपने कंप्यूटर और लैपटॉप से Audio Record करना चाहते हैं परंतु आप नहीं जानते कि कैसे करना है तो आप आज सही पोस्ट पर आए हैं.

लैपटॉप और कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से एक Audio Recordर दिया जाता है जिससे कि हम Audio Record कर सकते हैं परंतु जो Audio Recordर माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से आता है वह लिमिटेड फीचर्स के साथ आता है जिसमें हम सिर्फ ऑडियो को रिकॉर्ड कर पाते हैं यदि हमें बहुत ज्यादा मॉडिफिकेशन करना हो तो वहां पर हम नहीं कर पाते.

Email Signature क्या है / Email Signature कैसे बनाएं

लैपटॉप और कंप्यूटर में अच्छी क्वालिटी का Audio Record करने के लिए तथा ऑडियो को अच्छी तरह से एडिट करने के लिए हमें एक एडवांस फीचर वाला ऑडियो एडिटर या कहें तो Audio Recordर की जरूरत पड़ती है जिसमें हम Audio Record भी कर सके उसे एडिट भी कर सके और जो भी मॉडिफिकेशन करना है वह सब कर सकें.

मार्केट में कंप्यूटर और लैपटॉप के एक से बढ़कर एक ऑडियो सॉफ्टवेयर उपलब्ध है जिनका उपयोग करके हम कंप्यूटर और लैपटॉप में अच्छी से अच्छी क्वालिटी का Audio Record कर सकते हैं ऐसा ही एक सॉफ्टवेयर है जिसका नाम है Audacity.

Audacity एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो की पूरी तरह से फ्री है और इसमें बहुत सारे एडवांस ऑडियो एडिटिंग के फीचर्स उपलब्ध है जिससे कि फ्री हाई क्वालिटी का Audio Record कर सकते हैं और एडिट भी कर सकते हैं.

Audio Record करने के लिए कौन सा सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी यह जानने के बाद अब आइए हम जान लेते हैं कि Audacity सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कैसे करते हैं उसके बाद जानेंगे कि Audacity सॉफ्टवेयर में Audio Record कैसे करते हैं.

Audacity सॉफ्टवेयर डाउनलोड कैसे करें –

Audacity एक बहुत ही अच्छा ऑडियो एडिटिंग तथा रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर है जिसे डाउनलोड करने की पूरी जानकारी नीचे बताई गई है तो आप सभी स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करें.

1. पहले आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें तो हम क्रोम ब्राउजर ओपन कर लेते हैं.

प्रिंटर से Document Scan कैसे करें

2. ब्राउज़र ओपन हो जाने के बाद अब आपको Google.com ओपन करना है.

3. Google.com ओपन हो जाने के बाद अब आप Audacity टाइप करें और सर्च करें.

लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

4. अब आपको यहां पर Download | Audacity ® दिखाई देगा तो आप इस लिंक पर क्लिक करें डायरेक्ट जाने के लिए यहां क्लिक करें – Audacity

लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

5. Audacity वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद अब आपको नीचे सेलेक्ट कर रहे हैं कि आप कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम यूज करते हैं यदि आप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम यूज करते हैं तो Download for Windows पर क्लिक करें.

लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

6. अब आप देखेंगे कि Audacity सॉफ्टवेयर डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा यदि फाइल ऑटोमेटिक डाउनलोड नहीं होती है तो आप Thank you for downloading Audacity के नीचे direct link पर क्लिक करें जिससे कि सॉफ्टवेयर डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा.

लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

7. सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाने के बाद अब आप उस पर क्लिक करें जिससे कि सॉफ्टवेयर इंस्टालर ओपन हो जाएगा.

लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

8. अब आप को लैंग्वेज सेलेक्ट करने को दिखाई देगा तो आप यहां पर इंग्लिश को सेलेक्ट रखें और उसके बाद OK पर क्लिक करें.

लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

9. अब आपके स्क्रीन में Audacity सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगा तो आप जैसे सभी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करते हैं उसी तरह से इस सॉफ्टवेयर को भी इंस्टॉल कर लें आप NEXT पर क्लिक करते जाएं यह सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो जाएगा.

लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

10. सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो जाने के बाद अब आप Finish पर क्लिक करें.

लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

11. अब आपकी स्क्रीन में Audacity सॉफ्टवेयर ओपन हो जाएगा.

12. आपको हमने अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में Audacity सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर लिए हैं.

Audacity सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर लेने के बाद अब हमें इसमें Audio Record करना भी जानना पड़ेगा और उसे सेट कैसे करना है यह सब भी जानना होगा तो आइए चलते हैं और जानते हैं कि Audacity सॉफ्टवेयर में Audio Record कैसे करते हैं.

Audacity सॉफ्टवेयर में Audio Record कैसे करें –

Audacity सॉफ्टवेयर में Audio Record करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record जरूर कर पाएंगे.

1. पहले आप Audacity सॉफ्टवेयर को ओपन करें.

Photo ko pdf kaise banaye | फोटो को पीडीएफ कैसे बनाएं

2. सॉफ्टवेयर ओपन हो जाने के बाद अब आप ऊपर लाल रिकॉर्डिंग की बटन पर क्लिक करें.

लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

3. जैसे ही आप लाल रिकॉर्डिंग की बटन पर क्लिक करेंगे रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगा. यदि आपको रिकॉर्डिंग को रोकना हो तो आप चौकोर वाली बटन पर क्लिक करें.

लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

4. आप जो भी रिकॉर्डिंग करना चाहते थे वह रिकॉर्डिंग हो चुकी है.

5. अब यदि आपको रिकॉर्डिंग को एडिट करना है या फिर कुछ ज्यादा भाग रिकॉर्ड हो गया है और उसे काटना है तो आप जिस भाग को काटना है उसे माउस से सेलेक्ट करें और उसके बाद कंट्रोल के साथ X बटन को दबाएं.

लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

6. आप जितना ऑडियो काटना चाहते थे वह ऑडियो कट जाएगा और जितना ऑडियो आपको रखना था वह ऑडियो बच जाएगा अब बचे हुए ऑडियो को हमें सेव करना होगा ताकि हम उसे कभी भी सुन सके और यूज कर सकें.

लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

7. Audacity सॉफ्टवेयर में Audio Record करने के बाद ऑडियो को सेव करने के लिए सबसे पहले आप File पर क्लिक करें.

लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

9. फाइल पर क्लिक करने के बाद अब आपको यहां पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे तो आप यहां Export क्लिक करें, जैसे ही आप एक्सपोर्ट पर क्लिक करेंगे आपको कुछ और ऑप्शन दिखाई देंगे तो आप यहां Export as MP3 पर क्लिक करें.

लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

10. अब आपको ऑडियो फाइल्स सेव करने के लिए ऑप्शन दिखाई देंगे तो सबसे पहले आप ऑडियो फाइल का नाम सेट करें, इतना करने के बाद जिस फोल्डर में आप फाइल सेव करना चाहते हैं उस फोल्डर को सेलेक्ट कर ले, क्वालिटी के आगे Insane 320 kbps को सिलेक्ट करें और Save पर क्लिक करें.

लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कैसे करें

11. अब आपकी ऑडियो फाइल सेव हो गई है आप उसे कभी भी म्यूजिक प्लेयर में चला सकते हैं या फिर वीडियो एडिटर में इंपोर्ट करके किसी भी वीडियो में वह ऑडियो फाइल यूज कर सकते हैं.

12. अब हमने सक्सेसफुली अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कर लिए हैं.

इस तरह से हम बहुत ही आसानी से अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में Audio Record कर सकते हैं और उस ऑडियो फाइल का जिस तरह से उपयोग करना चाहते हैं उपयोग कर सकते हैं, चाहे तो हम उसे ऑडियो भी चाहा ही रख सकते हैं या फिर हम उसे वीडियो में ऐड करना चाहे तो वीडियो में भी ऐड कर सकते हैं.

दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में कंप्यूटर और लैपटॉप में Audio Record कैसे करते हैं इसके बारे में सीखा उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए Bye जय हिंद दोस्तों.

Reetesh
Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

1 × 1 =

Popular Post