होमगेमिंगकंप्यूटर में गेम कैसे खेलें

कंप्यूटर में गेम कैसे खेलें

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में कंप्यूटर में गेम कैसे खेलते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो बने रहे आप इस पोस्ट के अंत तक उसके बाद आप भी अपने Computer में अच्छे-अच्छे Game जरूर चला पाएंगे.

कंप्यूटर में गेम, कंप्यूटर में गेम कैसे खेलें, computer me game kaise khele

बच्चे हो या जवान गेम खेलना तो सभी को पसंद है क्योंकि बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनको खाली समय में गेम खेलना बहुत पसंद होता है और Game खेलते खेलते बहुत ही आसानी से हमारा टाइम पास हो जाता है.

Computer गेमिंग अब नेक्स्ट लेवल की हो चुकी है और इसमें बहुत सारे Game ऐसे उपलब्ध है जो बिल्कुल ही रियल लगते हैं इन में उपयोग किए जाने वाले ग्राफिक हाई क्वालिटी के होते हैं जिसके कारण गेमिंग का मजा और भी कई गुना बढ़ गया है.

जिसके पास भी कंप्यूटर या लैपटॉप होता है वह सभी अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में गेम खेलना जरूर जाते हैं क्योंकि हमारे कंप्यूटर और लैपटॉप की मोबाइल से ज्यादा बड़ी स्क्रीन होती है और इस बड़ी स्क्रीन मेंGame खेलने का मजा ही अलग होता है क्योंकि इसमें हमें कैरेक्टर बहुत बड़े-बड़े दिखाई देते हैं और जो भी गेमिंग की ग्राफिक्स क्वालिटी होती है वह भी बहुत अच्छे से दिखाई देती है.

Computer Me Screenshot Kaise Nikale

Computer और लैपटॉप में गेम तो सभी खेलना चाहते हैं परंतु बहुत से लोगों को यह पता ही नहीं होता है कि हमें कंप्यूटर में गेम कौन सा खेलना है या फिर कैसे खेलना है, और इसी के चलते हुए हैं अपने कंप्यूटर में गेम नहीं चल पाते हैं परंतु आज हम आपको Computer में गेम खेलने की पूरी प्रोसेस बताने वाले हैं कि किस तरह से और कितनी तरह से कंप्यूटर में गेम खेल सकते हैं.

कंप्यूटर में गेम खेलने के लिए सबसे मुश्किल एक ही प्रश्न आता है कि कौन सा गेम खेलें क्योंकि Computer में ऐसा कोई गेम स्टोर नहीं है जहां पर हमें बहुत सारे Game देखने को मिल जाए और हम अपनी पसंद का गेम डाउनलोड कर ले, इसलिए सबसे बड़ी दिक्कत यही होती है कि हमें गेम के बारे में ही पता नहीं होता है इसलिए हम कुछ ऐसी वेबसाइट और स्टोर के बारे में बताएंगे जहां से आप गेम को खरीद सको और डाउनलोड कर सको कुछ गेम फ्री भी आएंगे और कुछ गेम आपको पैसे देकर भी खरीदने पड़ेंगे.

कंप्यूटर में गेम कैसे खेले –

कंप्यूटर में हम मुख्यतः दो प्रकार से गेम खेल सकते हैं और उन्हीं दो प्रकार में अलग-अलग टाइप्स के Game आते हैं चाहे वह एक्शन हो या फिर रेसिंग गेम हो.

1. कंप्यूटर गेम

2. एंड्राइड गेम

1. कंप्यूटर गेम (Computer Game)

कंप्यूटर गेम ऐसे गेम होते हैं जो पूरी तरह से कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए बनाए जाते हैं और यह गेम डायरेक्ट कंप्यूटर में चल जाते हैं इनको कंप्यूटर में इंस्टॉल करने के लिए और चलाने के लिए कोई अलग से सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं पड़ती है हम डायरेक्ट उस Game को डाउनलोड करके अपने Computer में इंस्टॉल कर सकते हैं और गेम खेल सकते हैं.

कंप्यूटर के लिए भी ऐसे बहुत से गेम उपलब्ध है जिन्हें हम डायरेक्ट अपने Computer में इंस्टॉल करके खेल सकते हैं और कंप्यूटर में गेमिंग का मजा उठा सकते हैं.

Computer Me Voice Typing Kaise Kare

मैं यहां पर कुछ बहुत बढ़िया कंप्यूटर गेम के नाम बता रहा हूं जिनको आप अपने Computer में ट्राई कर सकते हैं और अपने कंप्यूटर में गेम खेल सकते हैं.

Fortnite

Grand Theft Auto V (GTA)

PUBG

Dota 2

Forza Horizon 4

Monster Hunter: World

Call of Duty

दोस्तों ऊपर जो मैंने गेम्स के बारे में बताया हूं वह सभी बहुत ही अच्छे Game है और जिनको आप अपने कंप्यूटर में डायरेक्ट इंस्टॉल करके खेल सकते हैं और इनमें बहुत ही अच्छी क्वालिटी का ग्राफिक्स यूज़ किया गया है जोकि गेमिंग एक्सपीरियंस को और इंप्रूव करता है.

Computer के लिए कुछ अच्छे गेम्स के बारे में जानने के बाद हम यह भी जान लेते हैं कि यदि हमें कंप्यूटर के लिए कोई भी गेम डाउनलोड करना हो तो हम उसे कौन सी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर हमें अच्छे अच्छे गेम्स कहां पर मिलेंगे जहां पर जाकर हम गेम डाउनलोड कर सके तो चले हम कुछ वेबसाइट के बारे में भी जान लेते हैं.

epicgames.com/store/en-US/

store.steampowered.com/

G2A.com

origin.com/ind/en-us/store

दोस्तों अभी तक हमने कंप्यूटर गेम के बारे में जानना कि कंप्यूटर के लिए कौन से अच्छे गेम है और कंप्यूटर गेम्स को डाउनलोड करने के लिए कुछ अच्छी वेबसाइट के बारे में जाना जहां से हम अलग-अलग गेम को डाउनलोड कर सकते हैं खरीद सकते हैं और खेल सकते हैं.

2. एंड्राइड गेम (Android Game)

एंड्राइड गेम ऐसे गेम होते हैं जो एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिए बने होते हैं मतलब की वह Game जो एंड्राइड मोबाइल के लिए बने होते हैं और जिनको मोबाइल में खेला जाता है.

एंड्राइड मोबाइल के लिए बने हुए गेम को हम कंप्यूटर में भी खेल सकते हैं परंतु हम इन्हें सीधे अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करके प्ले नहीं कर सकते हैं इनके लिए भी कुछ ट्रिक्स होती है जिनका इस्तेमाल करके हम अपने कंप्यूटर में एंड्रॉयड गेम को या किसी भी एंड्रॉयड एप्लीकेशन को चला पाते हैं.

कंप्यूटर में एंड्राइड गेम चलाने के लिए सबसे आसान और अच्छा तरीका है एंड्रॉयड एम्युलेटर का एंड्राइड एम्युलेटर का इस्तेमाल करके हम बहुत ही आसानी से किसी भी एंड्रॉयड गेम को अपने कंप्यूटर में चला सकते हैं और खेल सकते हैं तो सबसे पहले हम एंड्रॉयड के कुछ अच्छी Game के बारे में जान लेते हैं ताकि हम उसे अपने कंप्यूटर में खेल सकें.

Garena Free Fire

Battlegrounds Mobile India

Call of Duty: Mobile

Asphalt 9: Legends

तो दोस्तों यह बहुत ही पॉपुलर एंड्राइड गेम है जो कि एंड्राइड मोबाइल में खेले जाते हैं जिन्हें आप अपने कंप्यूटर में भी खेल सकते हैं और एंड्रॉयड गेमिंग का मजा अपने Computer में भी उठा सकते हैं.

एंड्राइड एप्लीकेशन और Game को कंप्यूटर में चलाने के लिए यह कहीं तो एंड्राइड गेम को कंप्यूटर में खेलने के लिए हमें एक एम्युलेटर की जरूरत पड़ती है जिसे की एंड्राइड एम्युलेटर भी कहते हैं, एंड्राइड एम्युलेटर एक प्रकार का एप प्लेयर होता है जिसका उपयोग करके हम एंड्राइड गेम और एप्स को कंप्यूटर में बहुत आसानी से चला सकते हैं.

एंड्राइड गेम और ऐप को कंप्यूटर में चलाने के लिए बहुत सारे एंड्राइड एम्युलेटर उपलब्ध है जिनमें से मैं आपको कुछ अच्छे एंड्राइड एम्युलेटर के बारे में बता रहा हूं जिनका इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से अपने कंप्यूटर में एंड्रॉयड गेम को चला पाएंगे.

BlueStacks5

Nox Player

MEmu

दोस्तों यह वह बहुत ही अच्छे एंड्राइड एम्युलेटर है जिनका इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से अपने कंप्यूटर में एंड्राइड ऐप और गेम को चला सकते हैं, दोस्तों एंड्राइड एम्युलेटर में गूगल प्ले स्टोर की भी सुविधा मिलती है तो हम गूगल प्ले सर्विस का इस्तेमाल करके अपने एंड्राइड एम्युलेटर में कोई भी Android App या गेम को इंस्टॉल कर सकते हैं और यूज कर सकते हैं.

Computer Me Install Application Uninstall Kaise Kare /How To Uninstall Software

आज हमने इस पोस्ट में कंप्यूटर में गेम कैसे खेलते हैं इसके बारे में जाना अब आप समझ गए होंगे कि कंप्यूटर में गेम किस तरह से खेल सकते हैं और Android Game को कंप्यूटर में किस तरह से खेल सकते हैं.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा, दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा Next पोस्ट में तब तक के लिए Bye जय हिंद.

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × five =

Recent Post

Popular Post