Home कंप्यूटर Computer Me Screenshot Kaise Nikale

Computer Me Screenshot Kaise Nikale

0

Computer में Screenshot कैसे निकालें

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Computer में Screenshot कैसे निकालते हैं इसके बारे में बता रहा हूं, तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

Screenshot हमारे लिए कभी कभी बहुत जरूरी हो जाता है, यदि हमें कोई प्रोजेक्ट बनाना हो या फिर कोई फाइल बनाना हो जिसमें हमें Computer स्क्रीन की फोटो लेना पड़े या फिर Computer स्क्रीन में जो दिखाई दे रहा है उसकी फोटो लगाना पड़े तो उसके लिए हम स्क्रीनशॉट का use कर सकते हैं.

जब हम Computer स्क्रीन की फोटो किसी कैमरे से निकालते हैं तो कई बार कैमरे से ली गई Computer स्क्रीन की फोटो इतनी अच्छे से नहीं आती है और Computer की स्क्रीन में जो दिखाई दे रहा है वह ठीक से फोटो में नहीं दिखाई देता है, परंतु Screen shot एक डिजिटल इमेज है जब हम स्क्रीनशॉट लेते हैं तो वह कैमरे से ली गई स्क्रीन की फोटो से Clean होती है.

Screenshot क्या है –

Screenshot को ss, sc, screen capture, or screen grab, भी कहा जाता है, Screenshot एक डिजिटल इमेज होती है जो Computer स्क्रीन की इमेज होती है और इसमें Computer स्क्रीन में दिखाई देने वाले content दिखाई देते हैं, और स्क्रीनशॉट का use Computer स्क्रीन की फोटो निकालने के लिए किया जाता है.

Windows Animation Disable कैसे करें / Speed Up Your Computer

Screenshot क्या है यह जानने के बाद चलिए अब जानते हैं कि Computer में Screen shot कैसे निकालते हैं जिससे कि हम बड़ी ही आसानी से अपने Computer में Screen shot निकाल पाएंगे और अपनी Computer स्क्रीन की डिटेल्स को इमेज के जरिए किसी से भी शेयर कर पाएंगे.

Computer में Screenshot कैसे निकालें –

अपने Windows Computer में Screenshot निकालने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी अपने Computer में स्क्रीनशॉट जरूर निकाल पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपने Computer में Search बटन पर क्लिक करें या फिर कीबोर्ड में Windows + S बटन एक साथ प्रेस करें.

2. अब आपकी Computer स्क्रीन में एक Search बॉक्स ओपन हो जाएगा.

3. अब आप Search बॉक्स में Snipping Tool टाइप करें

4. सर्च बॉक्स में Snipping Tool टाइप करने के बाद अब आपको Snipping Tool सॉफ्टवेयर दिखाई देगा.

5. अब आप Snipping Tool पर क्लिक करें और इसे ओपन करें.

Computer हिंदी में कैसे चलायें

6. Snipping Tool ओपन हो जाने के बाद अब आप को सबसे पहला ऑप्शन दिखाई देगा New का तो आपने New पर क्लिक करें.

7. New पर क्लिक करने के बाद Computer स्क्रीन थोड़ी Blur हो जाएगी और माउस cursor Plus (+) के आइकॉन में बदल जाएगा.

8. अब Screenshot निकालने के लिए आप माउस की Left बटन को प्रेस करके रखते हुए जिस चीज का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करें सिलेक्ट कर लेने के बाद अब आप माउस की Left बटन को छोड़ दें.

9. अब आपके Computer में Screen shot निकल जाएगा आपके द्वारा निकाला गया Screenshot ऑटोमेटिक सेव नहीं होगा तो पहले आपको स्क्रीनशॉट को अपने Computer में सेव करना होगा.

10. Screenshot को सेव करने के लिए Screen shot निकालने के बाद ऊपर  Save icon पर क्लिक करें या फिर आप फाइल में जाकर Save As… भी कर सकते हैं.

11. Save बटन पर क्लिक करने के बाद अब आप अपने Computer में Screenshot जिस फोल्डर में Save करना चाहते हैं उस फोल्डर को ओपन करें और उसके बाद Save पर क्लिक करें.

12. अब Screenshot आपके Computer में सेव हो गया है.

13. अब यदि आप और Screenshot लेना चाहे तो New पर क्लिक करके आप फिर से और भी स्क्रीनशॉट निकाल सकते हैं.

14. Snipping Tool सॉफ्टवेयर ओपन करने के बाद स्क्रीनशॉट निकालने के लिए आप शॉर्टकट Key Ctrl + Print Screen का भी Use कर सकते हैं. शॉर्टकट की दबाने के बाद Computer स्क्रीन Blur हो जाएगी और Screenshot निकालने के लिए आपको माउस का use करना होगा.

PUBG Mobile Lite Game Lag Fix कैसे करें

इस तरह से Snipping Tool सॉफ्टवेयर का use करके हम अपने Computer में Screenshot निकाल सकते हैं, उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

दोस्तों कैसी लगी यह पोस्ट बताना जरूर यदि आपको कोई प्रॉब्लम आए तो आप कमेंट करना मैं आपकी help जरूर करूंगा और अब मैं आपसे मिलूंगा next पोस्ट में तब तक के लिए bye…

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two + ten =

Exit mobile version