Home वर्डप्रेस cPanel से Plugin Deactivate कैसे करें

cPanel से Plugin Deactivate कैसे करें

0

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में cPanel से Plugin Deactivate कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो बने रहे आप इस पोस्ट के अंत तक.

cPanel से Plugin Deactivate कैसे करें

हम अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में बहुत सारे Plugins use करते हैं और कई बार ऐसा भी होता है कि हम अपनी वेबसाइट में कुछ ऐसे Plugin इंस्टॉल कर लेते हैं जो कि हमें नहीं करना चाहिए या फिर किसी Plugin की सेटिंग में कुछ Changes कर देते हैं जिसके कारण हम अपने एडमिन पैनल को Access नहीं कर पाते हैं.

जब किसी Plugin के कारण वेबसाइट में कोई प्रॉब्लम आती है तो कई बार हम अपने एडमिन डैशबोर्ड को Access नहीं कर पाते हैं जब भी हम अपने login URL से वर्डप्रेस डैशबोर्ड ओपन करने की कोशिश करते हैं तो हमें Error आ जाता है और एडमिन पैनल ओपन नहीं होता है जिससे कि हम वर्डप्रेस से उस Plugin को Deactivate नहीं कर पाते हैं.

Website में CDN Setup कैसे करें

जब Plugin के कारण हमारी वेबसाइट में कोई Error आता है तो ऐसे में हम अपने डैशबोर्ड को Access नहीं कर पाते हैं और अपने डैशबोर्ड को फिर से Access करने के लिए हमें किसी तरह से जिस Plugin के कारण Error आई है उस Plugin को Deactivate करना होता है ताकि हम फिर से अपने एडमिन पैनल को Access कर पाए.

वर्डप्रेस डैशबोर्ड Access न कर पाने पर Plugin Deactivate करने के लिए हम cPanel का भी use कर सकते हैं, और जिस Plugin के कारण हमारी वेबसाइट में प्रॉब्लम आई है उस Plugin को हम cPanel से Deactivate कर सकते हैं और अपने एडमिन पैनल को फिर से Access कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि cPanel से Plugin Deactivate कैसे करते हैं.

cPanel से वर्डप्रेस Plugin Deactivate कैसे करें –

cPanel का use करके Plugin Deactivate करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी किसी भी Plugin को cPanel से Deactivate जरूर कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपनी होस्टिंग का cPanel ओपन करें.

एक अच्छी Guest Post कैसे लिखें

2. cPanel ओपन हो जाने के बाद अब आप File Manager पर क्लिक करें.

3. File Manager मैं आने के बाद अब आप left साइड में public_html पर क्लिक करें.

4. अब आप यहां से wp-content फोल्डर ओपन करें.

5. अब आप plugins फोल्डर ओपन करें.

6. अब यहां पर आपको आपकी वेबसाइट में इंस्टॉल सभी Plugins दिखाई देंगे.

7. अब आप जिस Plugin को Deactivate करना चाहते हैं उस Plugin के नाम के ऊपर माउस कर चले जाएं और राइट क्लिक करें.

8. अब आपको यहां पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे तो आप यहां पर Rename पर क्लिक करें.

9. अब आप यहां पर Plugin के नाम की जगह पर जो कुछ भी लिखना चाहे लिख सकते हैं, और उसके बाद Rename File पर क्लिक करें.

10. अब आप देखेंगे कि plugin का नाम चेंज हो चुका है और जो आपने टाइप किए थे वह यहां पर दिखाई दे रहा है.

11. अब आप अपनी वेबसाइट का login URL टाइप करें और अपना डैशबोर्ड ओपन करें.

12. अब आप देखेंगे कि आपका एडमिन पैनल ओपन हो चुका है अब आप Plugins पर क्लिक करें.

13. Installed Plugins में आने के बाद अब आप देखेंगे कि जिस Plugin को आपने cPanel से Rename किए थे वह आपको यहां पर Deactivate दिखाई दे रहा है.

14. और आपको ऊपर कुछ इस तरह का नोटिफिकेशन दिखाई देगा The plugin contact-form-7/wp-contact-form-7.php has been deactivated due to an error: Plugin file does not exist.

15. इस नोटिफिकेशन को हटाने के लिए जिस Plugin को आपने Rename किए थे आप उसे Delete कर दें और पेज को Reload करें यह नोटिफिकेशन हट जाएगा.

WordPress Website Ka Advance SEO (Search Engine Optimization) Kaise Kare

16. अब हमने cPanel का यूज करके वर्डप्रेस Plugin Deactivate कर लिए हैं.

इस तरह से हम cPanel का use करके वर्डप्रेस Plugin Deactivate कर सकते हैं, उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

दोस्तों कैसी लगी यह पोस्ट बताना जरूर यदि आपको कोई प्रॉब्लम आए तो आप कमेंट करना मैं आपकी help जरूर करूंगा और अब मैं आपसे मिलूंगा next पोस्ट में तब तक के लिए bye…

Tags :-

Plugin Deactivate, wordpress Plugin Deactivate, cPanel से Plugin Deactivate कैसे करें.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven − nine =

Exit mobile version