Home अच्छी जानकारी Credit Score Check कैसे करें

Credit Score Check कैसे करें

0

बैंक से लोन लेना हो या फिर क्रेडिट कार्ड बनवाना हो दोनों ही काम के लिए हमारा अच्छा क्रेडिट स्कोर होना बहुत ही जरूरी है और उससे भी जरूरी यह है कि हमें पता होना चाहिए कि हमारा क्रेडिट स्कोर कितना है.

हेलो दोस्तों मैं रीतेश चंद्रवंशी आज इस पोस्ट में बताऊंगा कि Credit Score Check कैसे करते हैं यह कहे कि सिबिल स्कोर चेक कैसे करते हैं.

क्रेडिट स्कोर और सिबिल स्कोर दोनों ही एक ही चीज है चाहे हम सिबिल स्कोर बोले या फिर क्रेडिट स्कोर तो आपको दोनों के बीच में कंफ्यूज नहीं होना है.

हमने पिछली पोस्ट में जाना कि क्रेडिट स्कोर क्या है और क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाए यदि आपने हमारी यह पोस्ट नहीं पड़े तो लिंक पर क्लिक करके हमारी यह पोस्ट जरूर पढ़ें इससे आपको क्रेडिट को बढ़ाने में जरूर फायदा होगा.

जब भी हम बैंक लोन लेने के लिए या फिर क्रेडिट कार्ड लेने जाते हैं तो हमसे पूछा जाता है कि हमारा क्रेडिट स्कोर कितना है, सिर्फ बैंक में ही नहीं यदि हम कोई भी प्रोडक्ट EMI में खरीदना चाहते हैं तभी चौकी पर हम से पूछता है कि हमारा क्रेडिट स्कोर कितना है उसका हिसाब से अंदाजा लगा लेता है कि हमारे नाम पर प्रोडक्ट फाइनेंस हो सकता है या नहीं.

घर बैठे मोबाइल से समग्र आईडी कैसे देखें

यदि आपको आपका क्रेडिट स्कोर पता होता है तो तो आप बैंक में और शॉपकीपर को बता पाते हैं कि आपका सिविल स्कोर या क्रेडिट स्कोर कितना है परंतु यदि आपको पता ही ना हो तो आपको बोलना पड़ता मुझे नहीं पता, यदि आपके साथ भी यही प्रॉब्लम है तो आप को डरने की कोई बात नहीं है आज मैं आपको बताऊंगा कि Credit Score Check कैसे करते हैं उसके बाद आप भी अपना Credit Score Check कर पाएंगे.

Credit Score Check कैसे करें (सिबिल स्कोर चेक कैसे करें) –

अपना सिबिल स्कोर और Credit Score Check करने के लिए आगे बताएगा सभी इस पेस्ट को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी बहुत ही आसानी से अपना Credit Score Check जरूर कर पाएंगे.

हम अपना फ्री सॉफ्ट Credit Score Check करेंगे जिससे कि हमारे क्रेडिट स्कोर में बिल्कुल भी बुरा असर नहीं पड़ेगा. क्रेडिट स्कोर 2 प्रकार से चेक किया जा सकता है एक तो सॉफ्ट क्रेडिट चेक और एक होता है हार्ट क्रेडिट चेक यदि हम सॉफ्ट Credit Score Check करते हैं तो उससे हमारा क्रेडिट स्कोर कम नहीं होता है.

आज मैं आपको इस पोस्ट की मदद से Cibil.com Credit Score Check कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं मैं आगे आपको पोस्ट में आपको और भी वेबसाइट के बारे में बताऊंगा जहां से आप अपना क्रेडिट स्कोरर चेक कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Cibil.com वेबसाइट ओपन करें.

2. वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद अब आप GET FREE CIBIL SCORE & REPORT पर क्लिक करें.

3. अब आपको यहां पर Personal Information डालने को कहा जाएगा तो आप यहां पर जैसा जैसा पूछा जाएगा वैसा वैसा अपनी सही जानकारी भरें.

  • सबसे पहले आप यहां पर पहले बॉक्स में अपनी ईमेल आईडी डालें.
  • Create Password – इस बॉक्स में आप पासवर्ड सेट करें.
  • First name – इस बॉक्स में अपना पहला नाम डालें.
  • Lat name – इस बॉक्स में आप अपना लास्ट नाम डालें
  • Id Type –  इस वाले बॉक्स में Income Tax ID Number (PAN) सिलेक्ट करें.
  • ID Number – इस बॉक्स में अपना पैन कार्ड नंबर डालें.
  • DD \ MM / YYYY – इस बॉक्स में अपनी जन्म तारीख (Date of Birth) डालें.
  • Pincode – इस वाले बॉक्स में आप जिस एरिया में रहते हैं वहां का पिन कोड डालें.
  • Mobile Number – इस बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर डालें.

4. ऊपर बताई गई सभी जानकारी भरने के बाद अब आप ACCEPT & CONTINUE पर क्लिक करें.

5. अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर में 6 अंको का ओटीपी आ जाएगा तो आप यहां पर ओटीपी डाले और उसके बाद CONTINUE पर क्लिक करें.

6. अब आपको यहां पर Do you want to pair the device? दिखाई देगा तो आप यहां पर Yes या No कुछ भी सेलेक्ट कर सकते हैं तो हम यहां पर No सिलेक्ट कर रहे हैं उसके बाद CONTINUE पर क्लिक करें.

7. अब आपको यहां पर You have successfully enrolled! दिखाई देगा तो आप GO TO DASHBOARD पर क्लिक करें.

8. अब आपको यहां पर आपका सिबिल स्कोर और क्रेडिट स्कोर दिखाई देगा यही आपका क्रेडिट स्कोर है.

9. अब जब भी आप अगली बार अपना Credit Score Check करेंगे तो आपको बार-बार सभी जानकारी डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आपको बस लॉगइन करना है अपने मोबाइल नंबर से और आपका क्रेडिट स्कोर आपके सामने निकल कर आ जाएगा.

10. अब हमने अपना Credit Score Check कर लिए हैं.

इस तरह से आप भी बहुत ही आसानी से फ्री में अपना सिबिल स्कोर या Credit Score Check कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपका क्रेडिट स्कोर कितना है.

Aadhaar Card Download कैसे करें

क्रेडिट स्कोर पता करने के बाद जब भी आपसे कोई आपका क्रेडिट स्कोर लिखेगा चाहे बैंक में या कोई शॉपकीपर तो अब आप उन्हें जवाब दे सकते हैं कि आपका क्रेडिट स्कोर कितना है.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए Bye जय हिंद दोस्तों.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four − 3 =

Exit mobile version