Home अच्छी जानकारी Credit Score कैसे बढ़ाएं

Credit Score कैसे बढ़ाएं

0

बैंक से लोन लेना हो या फिर क्रेडिट कार्ड बनवाना हो दोनों के लिए अच्छा Credit Score होना बहुत ही जरूरी है.

हेलो दोस्तों मैं हूं रीतेश चंद्रवंशी और आज इस पोस्ट में बताऊंगा कि Credit Score क्या है? Credit Score कैसे बढ़ाए.

हमें बैंक से लोन और क्रेडिट कार्ड मिलेगा या नहीं यह हमारे क्रेडिट स्कोर पर भी डिपेंड करता है सिर्फ लोन ही क्यों यदि हमें कोई प्रोडक्ट भी फाइनेंस करवाना है तो उसके लिए भी अच्छा क्रेडिट स्कोर की जरूरत पड़ती है.

जब भी हम कोई लोन लेना चाहते हैं या फिर क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं तो उस समय हमसे Credit Score पूछा जाता है या फिर जब भी हम कभी कोई भी प्रोडक्ट फाइनेंस करवाना चाहते हैं तो शॉपकीपर हमसे पूछते हैं कि आपका क्रेडिट स्कोर कितना है.

घर बैठे मोबाइल से समग्र आईडी कैसे देखें

बार-बार क्रेडिट स्कोर सुनके आपके मन में यह सवाल तो आता ही होगा कि आखिर Credit Score क्या है? तो आइए जानते हैं Credit Score क्या है, उसके बाद जानेंगे Credit Score कैसे बढ़ाएं.

Credit Score क्या है?

Credit Score क्या है – Credit Score को सिविल इसको भी कहा जाता है यह वह 3 अंकों की संख्या होती है जो आपके क्रेडिट इतिहास को दर्शाती है, आपका Credit Score, क्रेडिट ब्यूरो आपकी क्रेडिट फाइल को एनालिसिस करके निकाला जाता है. Credit Score में लोन और क्रेडिट कार्ड संस्थानों में अपने भजनों का इतिहास रहता है.

Credit Score में क्रेडिट कार्ड तथा लोन की जानकारी होती है इसमें निवेश, बचत और फिक्स डिपाजिट शामिल नहीं है. सिविल या Credit Score में हमारे द्वारा ली गई लोन की विस्तृत जानकारी होती है जैसे कि होम लोन, ऑटोमोबाइल लोन, पर्सनल लोन क्रेडिट कार्ड की जानकारी शामिल होती है.

Cibil Score तथा क्रेडिट स्कोर की गणना CIR (Credit information report) के अकाउंट और पूछताछ मैं प्रदर्शित आपके क्रेडिट व्यवहार पर की जाती है सिविल तथा 300-900 के बीच होता है यदि आपका Cibil Score 700 से अधिक है तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है.

Aadhaar Card Download कैसे करें

यदि आप बैंक से क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं या फिर अच्छी ब्याज दर से लोन लेना चाहते हैं तो आप का क्रेडिट स्कोर अच्छा होना कम से कम आप का Credit Score 700 तो होना ही चाहिए.

Credit Score 300 से 900 के बीच में होता है इसका मतलब यह है कि कुछ ऐसे भी तरीके होते हैं जिससे कि हम अपने क्रेडिट स्कोर को बना सकते हैं मतलब कि Credit Score बढ़ा सकते हैं क्रेडिट स्कोर को बना सकते हैं मतलब की Credit Score बढ़ा सकते हैं, और कुछ ऐसे भी काम होते हैं जिनको यदि हम करते हैं तो हमारा Credit Score पूरा ही गिर सकता है Credit Score क्या है यह जानने के बाद अब हम जानते हैं कि Credit Score कैसे बढ़ाए.

Credit Score कैसे बढ़ाएं –

Credit score kaise badhaye – बहुत से ऐसे तरीके हैं जिनका उपयोग करके हम अपने Credit Score को बढ़ा सकते हैं और अपना गुड क्रेडिट स्कोर मेंटेन कर सकते हैं जिसके बाद हमें क्रेडिट कार्ड बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं तथा लोन बहुत ही कम ब्याज दर में मिल जाती है.

अपने Credit Score को बढ़ाने के लिए मैं आपको कुछ टिप्स बता रहा हूं जिससे कि आप अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ा सकते हैं.

1. अपनी EMI समय पर भरें –

यदि आपने किसी भी प्रकार का लोन लिए हैं या फिर कोई भी प्रोडक्ट फाइनेंस से खरीदे हैं तो उसकी EMI आपको ड्यू डेट से पहले भरना है.

यदि आप अपनी सभी EMI टाइम से भरते हैं तो यह आपकी पेमेंट हिस्ट्री में ऐड होती है और आपका अच्छा क्रेडिट स्कोर जनरेट होता है.

EMI ड्यू डेट से पहले भरना इसका मतलब यह नहीं है कि आपको खुद से पेमेंट करना है आपकी EMI आपके बैंक अकाउंट से ऑटोमेटिक ही हर महीने कटनी चाहिए.

2. क्रेडिट कार्ड बिल समय पर भरें –

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के बाद जब हमारा बिल जनरेट होता है तो बिल जनरेट होने के बाद हमें एक ड्यू डेट मिलती है तो हमें ड्यू डेट से पहले हमारा क्रेडिट कार्ड का बिल भरना है 

जब हम क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो उसके बाद हमें मिनिमम ड्यू पेमेंट नहीं करना है बल्कि फुल आउटस्टैंडिंग बिल पे करना है जिससे कि हमारे क्रेडिट कार्ड का कुछ भी बिल बकाया नहीं रहेगा जिससे हम ब्याज देने से भी बच जाएंगे और हमारा क्रेडिट स्कोर भी बढ़ जाएगा.

3. Credit Utilization –

यदि आपको पास क्रेडिट कार्ड है तो आपको क्रेडिट यूटिलाइजेशन Ratio को मेंटेन करके रखना है यदि आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट 15000 है तो आपको कभी भी अपने क्रेडिट कार्ड से पूरे ₹15000 खर्च नहीं करना है.

यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट को पूरी तरह यूज कर लेते हैं तो आप का क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो खराब हो जाता है जिससे कि आपकी क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर पर बुरा असर पड़ता है.

क्रेडिट यूटिलाइजेशन रिसीव को मेंटेन करने के लिए आपको अपनी क्रेडिट लिमिट में से सिर्फ 30 परसेंट ही यूज़ करना चाहिए यदि ज्यादा ही करना हो तो सिर्फ आपको 40% ही उपयोग करना है जिससे कि आपका गुड क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो मेंटेन रहेगा और आप का क्रेडिट स्कोर बढ़ेगा.

4. अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें –

आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपको अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना है ना कि सिर्फ उसे बना कर रख लेना है और यदि आप क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं तो उसके बाद क्रेडिट कार्ड का बिल भी टाइम पर भरना है इससे आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ेगा.

5. क्रेडिट कार्ड और लोन लें –

क्रेडिट इसको बढ़ाने के लिए या अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने के लिए आपको बैंक से क्रेडिट कार्ड या फिर लोन लेना है और उसकी पेमेंट टाइम से करना है.

यदि आप लोन और क्रेडिट कार्ड लेते हैं तो आपकी क्रेडिट हिस्ट्री बनती है उसके बाद ही आप अपना अच्छा क्रेडिट स्कोर बना सकते हैं.

6. बार-बार क्रेडिट कार्ड और लोन के लिए अप्लाई ना करें –

बार-बार क्रेडिट कार्ड और लोन के लिए अप्लाई करने से हर बार बैंक हमारी क्रेडिट रिपोर्ट चेक करता है और यह हार्ड क्रेडिट रिपोर्ट होती है जिसके कारण हमारा Credit Score पर बुरा असर पड़ता है और हमारा क्रेडिट स्कोर घट जाता है तो आपको ध्यान देना है कि आपको बार-बार लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई नहीं करना है.

आप अपना क्रेडिट इसको बार-बार चेक कर सकते हैं यह सॉफ्ट क्रेडिट स्कोर चेक होता है जिससे कि आपके क्रेडिट स्कोर पर कोई भी इंपैक्ट नहीं पड़ता है जैसे कि पेटीएम क्रेडिट स्कोर, पैसा बाजार, सिविल इनसे आप फ्री में और बार-बार अपना Credit Score या Cibil Score चेक कर सकते हैं इसके लिए आपके क्रेडिट स्कोर पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

Aadhaar Card Status Check कैसे करें

दोस्तों यह वह सभी तरीके हैं जिससे कि हम अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ा सकते हैं और किसी भी बैंक से बहुत ही आसानी से कम ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं और क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं. और आज हमने इस पोस्ट में जाना की Credit Score क्या है और Credit Score कैसे बढ़ाए.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट वीडियो में तब तक के लिए Bye जय हिंद दोस्तों.

Tags –

Credit Score क्या है? Credit Score कैसे बढ़ाएं, credit score kaise badhaye puri janakri hindi me.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 − 5 =

Exit mobile version