होमइंटरनेटCredit Score क्या है?

Credit Score क्या है?

बैंक से लोन लेना हो या फिर क्रेडिट कार्ड बनवाना हो दोनों के लिए अच्छा Credit Score होना बहुत ही जरूरी है.

हेलो दोस्तों मैं हूं रीतेश चंद्रवंशी और आज इस पोस्ट में बताऊंगा कि Credit Score क्या है? (Credit Score Kya hai)

Credit Score क्या है? Credit Score कैसे बढ़ाएं

हमें बैंक से लोन और क्रेडिट कार्ड मिलेगा या नहीं यह हमारे क्रेडिट स्कोर पर भी डिपेंड करता है सिर्फ लोन ही क्यों यदि हमें कोई प्रोडक्ट भी फाइनेंस करवाना है तो उसके लिए भी अच्छा क्रेडिट स्कोर की जरूरत पड़ती है.

जब भी हम कोई लोन लेना चाहते हैं या फिर क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं तो उस समय हमसे Credit Score पूछा जाता है या फिर जब भी हम कभी कोई भी प्रोडक्ट फाइनेंस करवाना चाहते हैं तो शॉपकीपर हमसे पूछते हैं कि आपका क्रेडिट स्कोर कितना है.

घर बैठे मोबाइल से समग्र आईडी कैसे देखें

बार-बार क्रेडिट स्कोर सुनके आपके मन में यह सवाल तो आता ही होगा कि आखिर Credit Score क्या है? तो आइए जानते हैं Credit Score क्या है.

Credit Score क्या है?

Credit Score क्या है – Credit Score को सिविल इसको भी कहा जाता है यह वह 3 अंकों की संख्या होती है जो आपके क्रेडिट इतिहास को दर्शाती है, आपका Credit Score, क्रेडिट ब्यूरो आपकी क्रेडिट फाइल को एनालिसिस करके निकाला जाता है. Credit Score में लोन और क्रेडिट कार्ड संस्थानों में अपने भजनों का इतिहास रहता है.

Credit Score में क्रेडिट कार्ड तथा लोन की जानकारी होती है इसमें निवेश, बचत और फिक्स डिपाजिट शामिल नहीं है. सिविल या Credit Score में हमारे द्वारा ली गई लोन की विस्तृत जानकारी होती है जैसे कि होम लोन, ऑटोमोबाइल लोन, पर्सनल लोन क्रेडिट कार्ड की जानकारी शामिल होती है.

Cibil Score तथा क्रेडिट स्कोर की गणना CIR (Credit information report) के अकाउंट और पूछताछ मैं प्रदर्शित आपके क्रेडिट व्यवहार पर की जाती है सिविल तथा 300-900 के बीच होता है यदि आपका Cibil Score 700 से अधिक है तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है.

Aadhaar Card Download कैसे करें

यदि आप बैंक से क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं या फिर अच्छी ब्याज दर से लोन लेना चाहते हैं तो आप का क्रेडिट स्कोर अच्छा होना कम से कम आप का Credit Score 700 तो होना ही चाहिए.

Credit Score 300 से 900 के बीच में होता है इसका मतलब यह है कि कुछ ऐसे भी तरीके होते हैं जिससे कि हम अपने क्रेडिट स्कोर को बना सकते हैं मतलब कि Credit Score बढ़ा सकते हैं क्रेडिट स्कोर को बना सकते हैं मतलब की Credit Score बढ़ा सकते हैं, और कुछ ऐसे भी काम होते हैं जिनको यदि हम करते हैं तो हमारा Credit Score पूरा ही गिर सकता है Credit Score क्या है यह जानने के बाद अब हम जानते हैं कि Credit Score कैसे बढ़ाए.

आज हमने इस पोस्ट में जाना की Credit Score क्या है, उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट वीडियो में तब तक के लिए Bye जय हिंद दोस्तों.

Tags –

Credit Score क्या है? Credit Score kya hai.

Reetesh
Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

13 − twelve =

Popular Post