होमअच्छी जानकारीDCA क्या है? (DCA  Kya Hai) DCA में क्या क्या सिखाया जाता...

DCA क्या है? (DCA  Kya Hai) DCA में क्या क्या सिखाया जाता है

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में DCA क्या है और इस कोर्स में क्या क्या सिखाया जाता है इनके बारे में बता रहा हूं आखिर तक जरूर पढ़ें.

DCA क्या है, DCA  Kya Hai, DCA में क्या क्या सिखाया जाता है

कंप्यूटर चलाना सीखने के लिए हमें कोई ना कोई कंप्यूटर कोर्स करना पड़ता है जिसके बाद हम बहुत अच्छी तरह से कंप्यूटर चलाना सीख जाते हैं, कंप्यूटर कोर्स जैसे कि BCA, DCA और बेसिक कंप्यूटर कोर्स यदि हम इनमें से कोई कोर्स करते हैं तो हम बहुत आसानी से कंप्यूटर चलाना सीख जाते हैं.

Basic Computer Course क्या है? बेसिक कंप्यूटर कोर्स में क्या क्या सिखाया जाता है

कंप्यूटर को अच्छी तरह से सीखने के लिए और कंप्यूटर में बहुत सारे काम बहुत आसानी से करने के लिए आज के समय में बहुत सारे कंप्यूटर कोर्स उपलब्ध है जिनको करके हम कंप्यूटर चलाना सीख सकते हैं सभी कंप्यूटर कोर्स अलग-अलग कोर्स होते हैं और सभी कोर्स में इतना कुछ अलग होता है जिसके कारण उनको अलग-अलग बांटा गया है आइए जानते हैं DCA के बारे में कि DCA क्या है?

DCA क्या है? (DCA  Kya Hai) –

DCA का पूरा नाम डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Diploma in Computer Applications) है, यह एक कंप्यूटर कोर्स है जिसमें कंप्यूटर के बारे में और कंप्यूटर कैसे चलाते हैं इसके बारे में सिखाया जाता है.

DCA 1 साल का कोर्स है जिसमें बेसिक कंप्यूटर और एप्लीकेशंस के बारे में सिखाया जाता है जिनमें, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, फोटोशॉप, पेजमेकर, इंटरनेट आदि शामिल है.

DCA कोर्स कंप्लीट करने के बाद और डिप्लोमा प्राप्त करने के बाद DCA करने वाला व्यक्ति बहुत ही आसानी से कंप्यूटर चला सकता है और कंप्यूटर फील्ड में जॉब भी कर सकता है जैसे कि, अकाउंटेंट, डेटाबेस मैनेजमेंट आदि.

DTP (Desktop publishing ) क्या हैं, परिभाषा, कार्य, उपयोग और फायदे

DCA कोर्स करने के लिए कुछ फीस भी रखी गई है जो अलग-अलग यूनिवर्सिटी कि अपनी अपनी अलग चीज है फिर भी न्यूनतम और अधिकतम फीस की बात करें तो बीसीए की फीस लगभग 5000 रुपए से लेकर 20000 रुपए तक हो सकती है.

DCA एक ऐसा कोर्स है जिसे 12 वी पास स्टूडेंट कंप्यूटर इंस्टिट्यूट और यूनिवर्सिटी में जाकर कर सकते हैं और कंप्यूटर कोर्स का डिप्लोमा हासिल कर सकते हैं बीसीए में एडमिशन लेने के लिए किसी भी प्रकार का प्री टेस्ट देने की जरूरत नहीं होती है हम सीधे कॉलेज और इंस्टिट्यूट में जाकर बीसीए में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं.

DCA में क्या क्या सिखाया जाता है –

डीसीए कोर्स करने के बाद हम बहुत ही अच्छे से कंप्यूटर को चला सकते हैं और जो नॉर्मल ऑफिस वर्क होता है वह सभी कर सकते हैं.

  1. कंप्यूटर चलाना.
  2. कंप्यूटर फंडामेंटल.
  3. डॉक्यूमेंट तैयार करना.
  4. एकाउंटिंग.
  5. प्रेजेंटेशन बनाना.
  6. फोटो एडिट करना.
  7. इंटरनेट चलाना, ईमेल भेजना.
  8. प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी,.
  9. कंप्यूटर कैसे काम करता है.
  10. ऑपरेटिंग सिस्टम की जानकारी.


ऊपर जितनी भी चीजें बताई गई है DCA कोर्स करके हम यह सभी बहुत ही आसानी से सीख सकते हैं और कंप्यूटर में अपना कैरियर बना सकते हैं, DCA कंप्यूटर कोर्स में यूनिवर्सिटी के अनुसार भी कुछ अधिक और कुछ कम चीजें भी सिखाई जाती है परंतु जो बेसिक नॉलेज होता है वह सभी यूनिवर्सिटी में सिखाया जाता है.

DCA में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं –

अलग-अलग यूनिवर्सिटी के अनुसार DCA में सेमेस्टर के अनुसार अलग-अलग सब्जेक्ट हो सकते हैं मैं यहां पर लगभग उन सभी सब्जेक्ट को ऐड कर रहा हूं जो DCA में अलग-अलग यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जाते हैं हो सकता है यहां आपको अधिक सब्जेक्ट दिखाई दे परंतु जब आप एडमिशन लेने जाते हैं तो वहां आप को कम सब्जेक्ट मिलते हैं यहां मैं आपको डिटेल में बता रहा हूं कि आपको कौन-कौन से सब्जेक्ट मिल सकते हैं.

सेमेस्टर 1 

  • कंप्यूटर फंडामेंटल (Computer Fundamentals)
  • पीसी पैकेज (PC Packages “Word, Excel, Powerpoint)
  • डेटाबेस (फॉक्सप्रो या एमएस एक्सेस दोनों में से कोई एक) Database (Foxpro or Ms Access any one)

सेमेस्टर 2 –

  • आईटी ट्रेंड्स (IT Trends)
  • इंटरनेट एंड ई कॉमर्स (Internet and E-commerce)
  • DTP with Pagemaker and Photoshop या Multimedia with Corel draw

ऊपर बताए गए सभी सब्जेक्ट माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी मध्य प्रदेश के DCA सिलेबस से बताए गए हैं अलग यूनिवर्सिटी के अनुसार कुछ और भी सब्जेक्ट यहां पर कम ज्यादा हो सकते हैं.

DCA कोर्स से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर –

बहुत से लोगों के मन में इस कोर्स को लेकर बहुत सारे प्रश्न होते हैं जिनके उत्तर में यहां पर देने की कोशिश करता हूं उसके बाद आपके मन में भी इससे संबंधित जो भी सवाल होंगे उनके उत्तर जरूर मिल जाएंगे.

प्रश्न 1. DCA कोर्स कब कर सकते हैं?

उत्तर – DCA कोर्स को 12वीं पास करने के बाद किया जा सकता है.

प्रश्न 2. DCA में क्या क्या सिखाया जाता है?

उत्तर – DCA 1 साल का कोर्स है जिसमें बेसिक कंप्यूटर और एप्लीकेशंस के बारे में सिखाया जाता है जिनमें, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, फोटोशॉप, पेजमेकर, इंटरनेट आदि शामिल है.

प्रश्न 3. DCA करने के फायदे?

उत्तर – यह कोर्स करके आपको DCA का डिप्लोमा मिल जाता है जो सभी सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में मान्य है इसके बाद आपको कंप्यूटर का अच्छा नॉलेज हो जाता है जिससे कि आप कंप्यूटर फील्ड में कहीं भी जॉब प्राप्त कर सकते हैं.

प्रश्न 4. DCA कोर्स की कितनी फीस है?

उत्तर – अलग-अलग यूनिवर्सिटी के अनुसार इसके लिए आपको 5000 रुपए से लेकर ₹20000 तक देने पड़ सकते हैं.

प्रश्न 5. DCA कोर्स करने के बाद कौन सी जॉब कर सकते हैं?

उत्तर – यह कोर्स करने के बाद आप अकाउंटिंग, टेलीकम्युनिकेशन, कॉल सेंटर, रिसेप्शनिस्ट, कंप्यूटर ऑपरेटर जैसी जॉब कर सकते हैं.

प्रश्न 6. क्या DCA जैसे और भी कंप्यूटर कोर्स है?

उत्तर . DCA जैसे या कहें DCA के और भी बहुत सारे अल्टरनेटिव कोर्स हैं जैसे कि BCA,  बेसिक कंप्यूटर कोर्स, टैली, वेब डिजाइनिंग, प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस, ग्राफिक डिजाइनिंग आदि.

आज हमने इस पोस्ट में कंप्यूटर कोर्स DCA के बारे में जाना की DCA क्या है और DCA कोर्स में क्या क्या सिखाया जाता है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको यह कोर्स करना चाहिए या नहीं यह आपके लिए सही रहेगा या नहीं.

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है? Application Software के प्रकार (Application Software Kya hai)

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा, दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए Bye जय हिंद.

Tags:- DCA क्या है, DCA  Kya Hai, DCA में क्या क्या सिखाया जाता है.

Reetesh
Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

5 × two =

Popular Post