होमक्या हैडिवाइस ड्राइवर क्या है? (Device Driver Kya Hota Hai)

डिवाइस ड्राइवर क्या है? (Device Driver Kya Hota Hai)

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो कि अलग-अलग हार्डवेयर से मिलकर बनी है, कंप्यूटर में लगे अलग-अलग हार्डवेयर को कंप्यूटर और ऑपरेटिंग सिस्टम समझ नहीं पाते हैं इसीलिए कंप्यूटर तथा ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर में लगे हार्डवेयर को समझ सके इसलिए डिवाइस ड्राइवर का उपयोग किया जाता है.

डिवाइस ड्राइवर क्या है? (Device Driver Kya Hota Hai)

यदि आप कंप्यूटर में कोई भी एक्सटर्नल डिवाइस जैसे कि प्रिंटर, वाईफाई एडेप्टर लगाते हैं तो ऑपरेटिंग सिस्टम और हमारा कंप्यूटर इन हार्डवेयर को समझ नहीं पाता है और इनसे लिंक नहीं बना पाता है जिससे कि कंप्यूटर समझ नहीं पाता कि इन हार्डवेयर से किस तरह का काम करवाना है और यहीं पर काम आता है Device Driver आइए जानते हैं डिवाइस ड्राइवर क्या है.

डिवाइस ड्राइवर क्या है? (Driver Kya Hota Hai) –

डिवाइस ड्राइवर ऐसे प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर होते हैं जो कंप्यूटर तथा एक्सटर्नल हार्डवेयर से संपर्क स्थापित करने के लिए उपयोग किया जाता है.

यदि हम अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में कोई भी एक्सटर्नल डिवाइस जैसे कि वाईफाई एडेप्टर, प्रिंटर, डिजिटल कैमरा जोड़ते हैं तो उनसे काम निकालने के लिए हमें उनका ड्राइवर भी कंप्यूटर में इंस्टॉल करना होता है उसके बाद ही हमारा कंप्यूटर इन एक्सटर्नल डिवाइस को समझ पाता है और इनसे काम करवा पाता है.

डिवाइस ड्राइवर का उदाहरण –

मान लीजिए आप मार्केट से एक प्रिंटर खरीद कर लाते हैं और उसे अपने कंप्यूटर से कनेक्ट कर देते हैं जब आप प्रिंटर को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट कर देंगे तो हमारा कंप्यूटर उस प्रिंटर को समझ नहीं पाएगा कि आपने कौन सा प्रिंटर या डिवाइस कंप्यूटर से कनेक्ट किए हैं. 

कंप्यूटर से प्रिंटर कनेक्ट करने के बाद जब हम प्रिंटर से प्रिंट निकालने के लिए कंप्यूटर से कमांड देंगे तो आपका प्रिंट फेल हो जाएगा और प्रिंटर से प्रिंट नहीं निकलेगा. क्योंकि आपने जो प्रिंटर लगाए हैं कंप्यूटर उसे समझ नहीं पा रहा है और उस प्रिंटर को समझने के लिए हमें उस प्रिंटर का ड्राइवर हमारे कंप्यूटर में इंस्टॉल करना होगा उसके बाद हमारा कंप्यूटर उस प्रिंटर को अच्छी तरह से समझ पाएगा और यह समझ पाएगा कि उस प्रिंटर से किस तरह का काम करवाना है और प्रिंटर का ड्राइवर इंस्टॉल करने के बाद जब आप अपने कंप्यूटर से कोई भी प्रिंट देंगे तो आपका प्रिंटर से प्रिंट निकल जाएगा.

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? (Operating System Kya Hai)

आजकल जो लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम आ रहे हैं वह काफी एडवांस हो गए हैं बात करें विंडोज 10 और विंडोज़ 11 ऑपरेटिंग सिस्टम की तो यह काफी एडवांस ऑपरेटिंग सिस्टम है और इन ऑपरेटिंग सिस्टम में पहले से ही अत्यधिक उपयोग आने वाले डिवाइस ड्राइवर इंस्टॉल होते हैं ताकि जब आप उस तरह का कोई भी डिवाइस लगाएं तो ड्राइवर इंस्टॉल करने की जरूरत ना पड़े.

कुछ ऐसे Device Driver होते हैं जो ऑपरेटिंग सिस्टम में पहले से ही इंस्टॉल होते हैं जैसे कि डिस्पले ड्राइवर, कीबोर्ड ड्राइवर, माउस ड्राइवर, वाईफाई ड्राइवर और इसी तरह के कुछ और भी ड्राइवर्स होते हैं जो पहले से ही ऑपरेटिंग सिस्टम में इनस्टॉल होते हैं.

यदि हमें कोई एक्सटर्नल डिवाइस अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करना है और उससे उसका काम करवाना है तो हमें उसका ड्राइवर इंस्टॉल करने की जरूरत पड़ती है यही डिवाइस ड्राइवर का काम होता है उम्मीद करता हूं अब आप समझ गए होंगे की डिवाइस ड्राइवर क्या है.

इन्हें भी पढ़ें :-

मल्टी टास्किंग क्या है? (Multitasking Operating System Kya hai)

कंप्यूटर में डाटा खर्च कम कैसे करें

कंप्यूटर के प्रकार / Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain ?

कम्प्यूटर की पीढ़ियां (Generations of Computers)

कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer)

मेमोरी मापन इकाइयां (कंप्यूटर मेमोरी मापने की इकाई)

इनपुट डिवाइस क्या है ? कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस कौन से है

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve + seventeen =

Recent Post

Popular Post