होमइंटरनेटDigipay से पैसे कैसे निकाले

Digipay से पैसे कैसे निकाले

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Digipay से पैसे कैसे निकालते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो बने रहें आप इस पोस्ट के अंत तक उसके बाद आप भी Digipay का यूज करके किसी भी व्यक्ति का बैंक अकाउंट से पैसे जरुर निकल पाएंगे.

Digipay से पैसे, Digipay से पैसे कैसे निकाले, digipay se paise kaise nikale

CSC (कॉमन सर्विस सेंटर) में बहुत सारी सर्विसेज यूज करने को मिलती है जिसका यूज करके CSC VLE पैसे कमा सकते हैं और अपने कॉमन सर्विस सेंटर में अलग-अलग सर्विस प्रोवाइड कर सकते हैं, CSC में Digipay एक बहुत ही अच्छी सर्विस है इसका यूज करके हम किसी भी व्यक्ति का आधार कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं.

बैंक अकाउंट से पैसे निकालने के लिए CSC के द्वारा एक बहुत ही अच्छी सर्विस प्रोवाइड की जा रही है जिसका नाम है Digipay, Digipay का यूज करके हम किसी भी व्यक्ति का बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं, मिनी स्टेटमेंट देख सकते हैं और बैंक से पैसे भी निकाल सकते हैं.

CSC VLE Identity Card Download कैसे करें / CSC ID Card

Digipay एक आधार Base सर्विस है और कस्टमर का आधार नंबर का यूज करके और फिंगरप्रिंट का यूज करके हम Digipay से किसी भी व्यक्ति के बैंक से पैसे निकाल सकते हैं बैंक अकाउंट चेक कर सकते हैं और मिनी स्टेटमेंट भी देख सकते हैं, इससे पहले कि हम इसके बारे में और जाने आइए पहले जान लेते हैं कि Digipay क्या है.

Digipay क्या है –

Digipay CSC के द्वारा प्रोवाइड किया जाने वाला Digital Payments Platform है, Digipay को CSC e-governance और नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के द्वारा मिलकर बनाया गया आधार Enabled पेमेंट सिस्टम (AePS) है, जिसे Digipay नाम दिया गया और इसे CSC के द्वारा मैनेज किया जाता है.

Digipay एक ऐसा Digital Payments System है जिस का यूज करके आधार नंबर से बैंक अकाउंट ट्रांजैक्शन किया जा सकता है, Digipay सभी CSC VLE को आधार नंबर का उपयोग करके अपने कस्टमर के बैंक अकाउंट से पैसे निकालने, बैंक बैलेंस चेक करने और मिनी स्टेटमेंट चेक करने की सुविधा प्रदान करता है.

Digipay में हम किसी भी कस्टमर का आधार कार्ड नंबर डालकर और उस व्यक्ति का फिंगरप्रिंट लेकर उसके बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं, Digipay का उपयोग करके आधार नंबर से पैसे निकालने के लिए कस्टमर का आधार नंबर बैंक अकाउंट से लिंक होना अनिवार्य है तभी हम उस कस्टमर के बैंक अकाउंट से आधार नंबर का उपयोग करके Digipay से पैसे निकाल पाएंगे.

कंप्यूटर में Morpho Finger Print Device Set कैसे करें

Digipay सर्विस CSC e-governance के द्वारा प्रोवाइड की जाती है इसी लिए Digipay का उपयोग करने के लिए आपका एक CSC VLE होना अनिवार्य है, कहने का मतलब है कि Digipay का यूज़ करने के लिए हमारे पास CSC ID होना जरूरी है बिना CSC ID के Digipay उपयोग नहीं कर पाएंगे.

Digipay क्या है और Digipay यूज करने के लिए क्या चाहिए और Digipay से आधार नंबर का उपयोग करके बैंक से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले हमें अपने कंप्यूटर में Digipay Setup करना होगा उसके लिए आप यह पोस्ट पढ़े (Digipay सेटअप कैसे करें) Digipay सेटअप करने बाद ही हम अपने कंप्यूटर में Digipay यूज़ कर पाएंगे,और किसी भी कस्टमर या किसी भी व्यक्ति का Digipay से पैसे निकाल पाएंगे.

Digipay से पैसे कैसे निकाले –

अपने CSC सेंटर में Digipay से किसी भी कस्टमर के बैंक अकाउंट से पैसे निकालने के लिए आगे बताएगा सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी Digipay का यूज करके पैसे निकाल पाएंगे.

Digipay से पैसे निकालने के लिए क्या-क्या चाहिए –

  • आपके पास CSC ID होना अनिवार्य है.
  • आपके पास बायोमेट्रिक डिवाइस (फिंगरप्रिंट स्कैनर) होना अनिवार्य है.
  • आपका फिंगरप्रिंट स्कैनर आपके कंप्यूटर से पूरी तरह से कनेक्ट होना चाहिए.

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में फिंगरप्रिंट डिवाइस को कनेक्ट करें.

2. फिंगरप्रिंट डिवाइस कनेक्ट करने के बाद अब आप अपने कंप्यूटर में Digipay ओपन करें.

मोबाइल में Morpho Finger Print Device Set कैसे करें

3. Digipay ओपन करने के बाद अब अब आप यहां पर अपनी CSC आईडी में लॉगिन करें और Digipay का डैशबोर्ड ओपन करें.

4. Digipay डैशबोर्ड में आने के बाद अब हमें पैसे निकालना तो आप यहां पर WITHDRAW पर क्लिक करें.

Digipay से पैसे, Digipay से पैसे कैसे निकाले, digipay se paise kaise nikale

5. WITHDRAW पर क्लिक करने के बाद अब आपको यहां पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे कि BANK NAME, AMOUNT और CUSTOMER AADHAR/VID तो हमें यहां पर सबसे पहले बैंक का नाम सेलेक्ट करना होगा,  उसके बाद अमाउंट डालना होगा कि कितने पैसे निकालना है और उसके बाद कस्टमर का आधार नंबर यहां पर डाल देना है.

Digipay से पैसे, Digipay से पैसे कैसे निकाले, digipay se paise kaise nikale

6. तो चलिए अब हम सबसे पहले जिस बैंक से कस्टमर के पैसे निकालना चाहते हैं उस बैंक का नाम सिलेक्ट कर लेते हैं, बैंक सेलेक्ट करने के बाद अब आपको यहां पर टाइप करना है कि आपको कितने रुपए निकालना है, अब आप जिस कस्टमर के पैसे निकाल रहे हैं उसका आधार नंबर डालें, इतना करने के बाद अब आपको राइट साइड में जो चेकबॉक्स दिखाई दे रहा है उस पर टिक लगाना है और उसके बाद Scan Finger पर क्लिक करना है.

Digipay से पैसे, Digipay से पैसे कैसे निकाले, digipay se paise kaise nikale

7. Scan Finger पर क्लिक करने के बाद अब आपका फिंगरप्रिंट डिवाइस कस्टमर का थंब प्रिंट या उंगलियों का निशान लेने के लिए रेडी हो जाएगा तो आपको अब अपने कस्टमर का थंब प्रिंट या उंगली का निशान ले लेना है.

8. जैसे ही फिंगरप्रिंट डिवाइस कस्टमर का थंब प्रिंट या फिर उंगलियों का निशान को कैप्चर करेगा तो आपको दिखाई देगा REQUEST UNDER PROGR Please wait तो आपको ट्रांजैक्शन सक्सेसफुल होने तक का Wait करना है.

Digipay से पैसे, Digipay से पैसे कैसे निकाले, digipay se paise kaise nikale

9. थोड़ी ही देर में अब आपको दिखाई देगा TRANSACTION SUCCESS इसका मतलब है कि हम जिस कस्टमर का आधार नंबर से पैसे निकाल रहे थे उनके बैंक एकाउंट से पैसे निकल गए हैं.

10. यहां पर आपको Amount के आगे दिखाई देगा कि आपने कितने रुपए निकाले हैं और वही थोड़ा सा नीचे AC BALANCE क्या आगे कस्टमर के अकाउंट में कितने रुपए बचे हैं वह दिखाई देंगे.

11. आपको स्क्रीन में जो TRANSACTION SUCCESS Receipt दिखाई दे रही है आप चाहे तो इसका स्क्रीनशॉट निकाल कर अपने कस्टमर के साथ शेयर कर सकते हैं या फिर आप यहां सीधे CLOSE पर क्लिक करके इस डायलॉग बॉक्स को बंद कर सकते हैं.

Digipay से पैसे, Digipay से पैसे कैसे निकाले, digipay se paise kaise nikale

12. अब हमने Digipay से सक्सेसफुली पैसे निकाल लिए हैं. 

Samsung मोबाइल में Button Hide कैसे करें

इस तरह से हम Digipayर से पैसे निकाल सकते हैं, और अब जब भी हमारे CSC सेंटर में कोई कस्टमर पैसे निकलवाने आएँगे तो हम उनका आधार नंबर का यूज करके उनके बैंक अकाउंट से पैसे निकाल पाएंगे.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा Next पोस्ट में तब तक के लिए Bye जय हिंद.

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × 5 =

Recent Post

Popular Post