होमवर्डप्रेसDomain Change करने के बाद क्या करें

Domain Change करने के बाद क्या करें

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Domain Change करने के बाद क्या करें इसके बारे में बता रहा हूं तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें, उसके बाद आप भी समझ जाएंगे कि Domain Change करने के बाद क्या करना बहुत ही जरूरी होता है.

Domain Change, Domain Change करने के बाद, Domain Change करने के बाद क्या करें, domain change karne ke bad kya kare

वेबसाइट और ब्लॉग को एक डोमेन से दूसरे डोमेन में ट्रांसफर करने के बाद या Domain Change करने के बाद, कुछ ऐसे जरूरी काम होते हैं जिन्हें करना बहुत ही जरूरी होता है ताकि हमें आगे चलकर कोई भी परेशानी का सामना ना करना पड़े.

Domain Change करने के बाद कुछ जरूरी काम होते हैं जैसे की वेबसाइट को सर्च इंजन में सबमिट करना, न्यू डोमेन के लिए बैकलिंक बनाना, Find and Replace का यूज करना Redirecting का उपयोग करना, आज हम इस पोस्ट में इन्हीं सब के बारे में जानने वाले हैं.

Domain Change करने के बाद क्या करें

  • वेबसाइट को सर्च इंजन में सबमिट करें
  • Redirecting का उपयोग करें
  • बैकलिंक बनाएं
  • Find and Replace का उपयोग करें

वेबसाइट को सर्च इंजन में सबमिट करें –

अपने ब्लॉग और वेबसाइट का Domain Change करने के बाद आपको अपने नए डोमेन को सर्च इंजन में सबमिट करना होगा ताकि आपका नया डोमेन सर्च इंजन में इंडेक्स हो और आपकी वेबसाइट में सर्च से ट्रैफिक आए.

वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन में सबमिट कैसे करते हैं इसके लिए मैंने पहले ही एक पोस्ट लिख चुका हूं तो आप हमारी यह पोस्ट “वेबसाइट को गूगल में सबमिट कैसे करें” को जरूर पढ़ें और अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन में सबमिट करें ताकि आपका ब्लॉग और वेबसाइट गूगल रिजल्ट में आ सके.

Redirecting का उपयोग करें –

Domain Change करने के बाद Redirecting का उपयोग जरूर करें ताकि आपका पुराना डोमेन नए डोमेन में रीडायरेक्ट हो और पुराने डोमेन में आने वाला ट्रैफिक आपके नए डोमेन में चला जाए.

रीडायरेक्टिंग का मतलब है जब भी कोई हमारे पुराने यूआरएल को ओपन करेंगे तो यूजर की स्क्रीन में ऑटोमेटिक ही हमारी नई वेबसाइट ओपन हो जाएगी यानी कि हम रीडायरेक्टिंग का उपयोग करके ट्राफिक को एक यूआरएल से दूसरे यूआरएल में ट्रांसफर करेंगे यार रीडायरेक्ट करेंगे.

Blog Post Auto Share कैसे करें

वर्डप्रेस वेबसाइट में रीडायरेक्ट यूज करने के लिए बहुत सारे प्लगइन अवेलेबल है जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट में रीडायरेक्शन का यूज कर सकते हैं, और यदि आप रैंक मैथ प्लगइन का उपयोग करते हैं तो आपको उसके साथ यह ऑप्शन पहले से ही मिलता है जिसका उपयोग करके आप अपने पुराने यूआरएल को न्यू यूआरएल में रीडायरेक्ट जरूर कर पाएंगे.

बैकलिंक बनाएं –

अपने नए डोमेन को टॉप में लाने के लिए और अपनी पोस्ट को जल्दी से जल्दी रैंक करने के लिए आपको न्यू डोमेन के लिए बैकलिंक बनाना होगा ताकि आपके नए डोमेन की डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी बढ़ सके.

बैकलिंक के बारे में और अधिक जानने के लिए हमारी यह पोस्ट “बैकलिंक किया है और बैक लिंग कितने प्रकार के होते हैं” को जरूर पढ़ें.

Find and Replace का उपयोग करें –

Domain Change करने के बाद Find and Replace का उपयोग करना बहुत ही जरूरी है इसका उपयोग से हम बहुत सारी Error और 404 page not found जैसी प्रॉब्लम से बच सकते है.

Find and Replace के उपयोग से हम पुराने डोमेन को नए डोमेन से रिप्लेस कर सकते हैं जिससे कि हमारी पोस्ट के बीच में जो पुराने लिंक लगे हैं जिसमें हमारा पुराना डोमेन है उसे रिप्लेस करके अपना नया डोमिन लगा सकते हैं और यह काम हम एक साथ सभी पोस्ट में सभी लिंक में कर सकते हैं.

Image Compress कैसे करें / Image Compression क्या है

यह काम हम खुद से भी एक-एक लिंक को नए Domain से रिप्लेस करके भी कर सकते हैं परंतु इसमें बहुत ज्यादा समय लगता है और वही बात करें Find and Replace की तो इसका उपयोग करके हम डायरेक्ट एक क्लिक में ही पुराने डोमेन को नए डोमेन से रिप्लेस कर सकते हैं.

वर्डप्रेस में हमें बहुत सारे Find and Replace प्लगइन मिल जाते हैं जिनका उपयोग करके हम किसी भी टेक्स्ट को दूसरे टेस्ट से बदल सकते हैं.

यदि आपने अपना Domain Change किए हैं तो आपको ऊपर बताए गए सभी टिप्स को फॉलो करना है और और ऊपर बताएं सभी काम कर लेना है ताकि आपको आगे चलकर कोई भी परेशानी का सामना ना करना पड़े.

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 − 2 =

Recent Post

Popular Post