होमइंटरनेटFixed Deposit क्या है (FD क्या है)

Fixed Deposit क्या है (FD क्या है)

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Fixed Deposit क्या है (FD क्या है) इसके बारे में बता रहा हूं, तो बने रहे आप इस पोस्ट के अंत तक उसके बाद आप Fixed Deposit क्या है (FD क्या है) इसके बारे में अच्छे से समझ जाएंगे.

Fixed Deposit क्या है (FD क्या है)

अपने बैंक Account में पैसे को सेव करने का सबसे अच्छा तरीका होता है Fixed Deposit यदि हमारा Saving Account होता है तो हम Saving Account में रेगुलर ट्रांजैक्शन करते रहते हैं जिससे कि हमारे Account में पैसे कम ज्यादा हो जाते हैं और ऐसे में हम अपने Saving Account में पैसे सेव नहीं कर पाते हैं.

जब हम अपने Saving बैंक Account में पैसे रखते हैं तो कुछ बैंक हमें बहुत कम ब्याज देता है तो कुछ बैंक ऐसे भी होते हैं जो कि आपको Saving Account में कोई भी ब्याज नहीं देते हैं परंतु यदि आप अपने पैसे को बैंक में रखकर ब्याज लेना चाहते हैं तो Fixed Deposit आपके लिए एक अच्छा रास्ता होगा तो चलिए जानते हैं कि Fixed Deposit क्या है (FD क्या है).

Fixed Deposit क्या है (FD क्या है) –

बैंकों में Fixed Deposit को शार्ट रूप में FD भी बोला जाता है यह एक प्रकार का बैंक Account होता है जिसमें पैसे को निश्चित समय के लिए निवेश कर दिया जाता है मतलब की डाल दिया जाता है यहां पर हमें पैसे कितने समय के लिए रखा गया है उसके हिसाब से निश्चित ब्याज मिलता है.

बैंक हमें Fixed Deposit Account में 4 परसेंट से लेकर 7 परसेंट तक ब्याज देते हैं यह निवेश करने का एक सुरक्षित तरीका होता है इसकी मदद से आप बैंक में अपना पैसा निवेश करते हैं यानी कि Fixed Deposit करते हैं बदले में बैंक आपको हर महीने, हर 3 महीने में, हर 6 महीने में या प्रतिवर्ष ब्याज प्रदान करता है.

GBWhatsapp Download कैसे करें

बैंक आपको Fixed Deposit (FD) में कितना पर्सेंट ब्याज देगा यह आपके Fixed Deposit समय पर निर्भर करता है कि आपने कितने समय के लिए Fixed Deposit किए हैं.

जब आप किसी बैंक में Fixed Deposit Account Open करके अपना पैसा डाल देते हैं तो वह पैसे को आप नॉर्मल Saving Account के जैसे उपयोग नहीं कर सकते हैं. वह एक समय अवधि के लिए फिक्स्ड हो जाता है यदि आपको उस Fixed Deposit को बीच में कभी जरूरत पड़ने पर उपयोग करना है तो आपको अपना Fixed Deposit Account को बंद कराना होगा यह आप Online या फिर बैंक जाकर दोनों तरीके से कर सकते हैं जब आपका Fixed Deposit Account Close होता है तो वह पैसा आपके Saving Account में जोड़ दिया जाता है उसके बाद आप उस पैसे का उपयोग कर सकते हैं.

यदि आप अपने बैंक Account में पैसे जोड़ना चाहते हैं तो आप अपने पैसे को Saving Account में ना रखें उसके बदले आप आपने पैसे को Fixed Deposit में निवेश कर सकते हैं जिससे कि आपका पैसा सेव भी हो जाएगा तथा उसमें आपको ब्याज भी मिलता रहेगा.

Fixed Deposit (FD) के फायदे –

कोई भी काम हम बिना फायदे के नहीं करते हैं इसीलिए हम सभी चीज में अपना फायदा देखते हैं उस के बाद ही हम वह काम करते हैं तो Fixed Deposit की बात करें तो इसमें भी हमें बहुत सारे फायदे होते हैं जैसे कि.

  1. Fixed Deposit निवेश का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है.
  2. आप अपने Fixed Deposit Account को कभी भी Close करके बैंक से कभी भी अपना पैसा वापस मांग सकते हैं.
  3. बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं होगा जिससे कि आपको नुकसान होने का कोई डर नहीं है.
  4. कम अवधि वाले Fixed Deposit (FD) में भी अच्छा ब्याज ले सकते हैं.
  5. Saving Account से ज्यादा ब्याज मिलता है.
  6. कुछ बैंक Fixed Deposit के माध्यम से उपयोगकर्ता को और अधिक सुविधा भी प्रदान करते हैं जैसे कि लोन तथा क्रेडिट कार्ड देना.

कुछ समय पहले जब हमें Fixed Deposit Account खुलवाना होता था तो हमें बैंक जाकर बैंक के किसी कर्मचारी से संपर्क करने की जरूरत पड़ती थी और तब जाकर हमारा Fixed Deposit Account खुल पाता था और Fixed Deposit Account को Close करने के लिए भी यही प्रक्रिया अपनानी पड़ती थी.

कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

अब समय बदल चुका है और बैंकों ने भी नई नई तकनीक को अपना लिए हैं जिसमें इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग शामिल है इनकी मदद से बैंक यूजर Online Fixed Deposit Account खोल सकता है तथा जब जरूरत पड़े Online ही Fixed Deposit Account Close कर के उस पैसे को उपयोग भी कर सकता है, अब यूजर को Fixed Deposit Account खोलने और Account बंद करने के लिए बैंक जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है.

सभी अलग-अलग बैंकों में Fixed Deposit में ब्याज देने की दर अलग-अलग है और हो सकता है Fixed Deposit Account Open करने की प्रक्रिया भी अलग-अलग है यदि आप जानना चाहते हैं की Online Fixed Deposit account कैसे खोलते हैं तो हमने इसके लिए पहले ही एक पोस्ट लिख दिए हैं आप हमारी इस पोस्ट को जरूर पढ़ें और अपने बैंक में fixed deposit account ओपन करें.

आज हमने इस पोस्ट में Fixed Deposit क्या है (FD क्या है) इसके बारे में पूरी डिटेल्स में जाना अब आप fixed deposit के बारे में तथा उसके लाभ के बारे में अच्छी तरह से समझ गए होंगे.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा, दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा Next पोस्ट में तब तक के लिए Bye जय हिंद.

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

fourteen + 18 =

Recent Post

Popular Post