होमगेमिंगFree Fire के लिए Bluestacks 5 की Best Settings

Free Fire के लिए Bluestacks 5 की Best Settings

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में Free Fire के लिए Bluestacks 5 की बेस्ट सैटिंग्स के बारे में बता रहा हूं जिसका उपयोग करके आप Bluestacks 5 में बहुत ही आसानी से Free Fire खेल पाएंगे.

Bluestacks 5 की Best Settings, Free Fire के लिए Bluestacks 5 की Best Settings, lag kyon hota hai

यदि आप कंप्यूटर और लैपटॉप में गेमिंग करते हैं तो आपको पता ही होगा एंड्राइड गेम कंप्यूटर और लैपटॉप में चलाने के लिए हमें एंड्रॉयड एम्युलेटर का उपयोग करना पड़ता है, एंड्राइड एम्बुलेटर का उपयोग करके हम बहुत ही आसानी से अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में कोई भी एंड्रॉयड गेम या फिर एप्लीकेशन को चला सकते हैं.

कंप्यूटर और लैपटॉप में जब हम Free Fire गेम खेलते हैं तो कई बार हमें  गेम Leg का सामना भी करना पड़ता है जिसके कारण हमारा गेमिंग एक्सपीरियंस खराब होता है और हमें गेम खेलते समय हार का सामना करना पड़ता है.

Free Fire में Fast Gloo Wall कैसे लगाएं

दोस्तों जब हम Bluestacks 5 का उपयोग करके गेम खेलते हैं तो उसमें कुछ सेटिंग डिफॉल्ट रूप से आती है और हम उसी सेटिंग में गेम चलाते हैं जिसके कारण कई बार हम एक गेम में फ्रेम ड्रॉप की समस्या का सामना करना पड़ता है,

Bluestacks 5 में हम सेटिंग को कस्टमाइज कर सकते हैं जिसके अपने अनुसार सेटिंग्स सेट कर सकते हैं उसके बाद जब हम गेम खेलते हैं तो हमारा गेम स्मूथली चलता है और जो भी पहले फ्रेम ड्रॉप की समस्या होती थी वह चली जाती है और हमारा गेमिंग एक्सपीरियंस इंप्रूव हो जाता है,

गेम लेग क्यों होता है –

गेम लेकर क्यों होता है इसके लिए काफी चीज है जिम्मेदार होती है जैसे की रैम, प्रोसेसर, ग्राफिक्स कार्ड यदि हमारे कंप्यूटर में या लैपटॉप में हाई क्वालिटी के हार्डवेयर का उपयोग किया गया है तो स्वाभाविक कि हमारे कंप्यूटर और लैपटॉप में हाई क्वालिटी के गेम भी बहुत स्मूथली चलेंगे.

कंप्यूटर में गेम लेग होने के कुछ कारण होते हैं जिनके बारे में आपको नीचे बता रहा हूं 

  • ग्राफिक कार्ड का ना होना या फिर लो क्वालिटी का ग्राफिक कार्ड का होना.
  • रैम की कमी होना – कंप्यूटर में गेम स्मूथली चलाने के लिए कम से कम हमारे कंप्यूटर और लैपटॉप में 8GB रैम होना बहुत जरूरी है.
  • यदि आप कंप्यूटर और लैपटॉप में गेमिंग करना चाहते हैं तो आपके कंप्यूटर और लैपटॉप में अच्छी क्वालिटी का प्रोसेसर होना बहुत जरूरी है यदि आप एक नॉर्मल गेम और भी है तो आपके पास इंटेल कोर I5 से ऊपर का प्रोसेसर होना चाहिए और यदि आप AMD यूज करते हैं तो राइजन 5 से ऊपर का प्रोसेसर का उपयोग करना होगा.
  • अधिक रिक्वायरमेंट वाला गेम खेलना – कुछ गेम ऐसे भी होते हैं जिनको कंप्यूटर और लैपटॉप में प्ले करने के लिए काफी ज्यादा रिक्वायरमेंट होती है मान लीजिए 16 जीबी रैम 8GB का ग्राफिक कार्ड और i7 जैसा प्रोसेसर यदि आप इस तरह के हैवी गेम को एक नॉर्मल कंप्यूटर और लैपटॉप में चलाते हैं तो आपको स्वभाविक है कि गेम लेग तथा फ्रेम ड्रॉप का सामना करना पड़ेगा.
  • कंप्यूटर और लैपटॉप का अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज ना होना – कंप्यूटर और लैपटॉप में स्मूथली गेम प्ले करने के लिए हमें अपने कंप्यूटर को अच्छी तरह से जरूरत होती है ताकि हमारा कंप्यूटर गेम को अधिक पावर दे सके और गेम बिना किसी रूकावट के अच्छी तरह से चलता रहे. 

कंप्यूटर में गेम खेलते समय गेम लेग क्यों होता है इसके बारे में थोड़ी सी इंफॉर्मेशन लेने के बाद चलिए अब हम पोस्ट को आगे बढ़ाते हैं और जानते हैं कि ब्लूस्टैक 5 की सेटिंग को कस्टमाइज करके अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में बहुत अच्छे से गेम कैसे खेल सकते हैं ताकि जब हम गेम खेलें तो हमारा गेम लेग ना हो और ना ही हमें फ्रेम ड्रॉप होने की समस्या का सामना करना पड़े.

Free Fire गेम के लिए Bluestacks 5 की Best Settings –

यदि आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में बिना लेग के Free Fire गेम खेलना चाहते हैं तो आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी Bluestacks 5 की सेटिंग चेंज करके अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में स्मूथली गेमिंग का मजा जरूर उठा पाएंगे. 

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में Bluestacks 5 ओपन करें.

2. Bluestacks 5 ओपन हो जाने के बाद अब आप राइट साइड में Settings के आइकॉन पर क्लिक करें.

कंप्यूटर में Free Fire Game कैसे खेले

3. सेटिंग के आइकॉन पर क्लिक करने के बाद अब आपको यहां पर Bluestacks 5 की सेटिंग्स दिखाई देगी तो आप यहां पर सबसे पहले परफॉर्मेंस के ऑप्शन में रहेंगे तो यहां पर हमें सबसे पहले परफॉर्मेंस सेट अप करना होगा.

Performance

Bluestacks 5 की परफॉर्मेंस सेटिंग्स में आने के बाद यहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे तो अब हमें एक एक ऑप्शन को सेट करना होगा.

Bluestacks 5 की Best Settings, Free Fire के लिए Bluestacks 5 की Best Settings, lag kyon hota hai

CPU allocation –

यहां पर हमें Bluestacks 5 को सीपीयू यानी कि सीपीयू कोर एलोकेट करना होगा तो आप यहां पर मीडियम में सेट कर सकते हैं मतलब की यदि आपके कंप्यूटर में 4 कोर है तो आप यहां पर 2 कोर एलोकेट कर सकते हैं. आपके कंप्यूटर में 8 कोर है तो आप 6 या 4 को और एलोकेट कर सकते हैं. 

आपको कंप्यूटर के सभी को Bluestacks 5 को एलोकेट नहीं करना है यदि आप सभी को Bluestacks 5 को दे देंगे तो आपका कंप्यूटर स्टेबल नहीं रहेगा और कंप्यूटर परफॉर्मेंस में समस्या होगी जिसके कारण आपका गेम भी अच्छे से नहीं चलेगा तो आपको कम से कम 2 कंप्यूटर के लिए छोड़ना होगा.

Memory allocation –

यहां पर हमें Bluestacks 5 को मेमोरी एलोकेट करना होगा तो आप यहां पर मीडियम में सेट कर सकते हैं, आपके कंप्यूटर में 4GB रैम है तो आप यहां पर मीडियम 2GB रैम एलोकेट कर सकते हैं, और यदि आपके कंप्यूटर में 8GB रैम है तो आप यहां पर High 4जीबी रैम एलोकेट कर सकते हैं.

यदि आपके कंप्यूटर में 4GB रैम है तो आपको Bluestacks 5 को 4जीबी रैम एलोकेट नहीं करना है आपको 2GB रैम ही एलोकेट करना है और बाकी की 2GB रैम अपने कंप्यूटर के लिए बचानी है ताकि जो 2GB रैम बची है उसका उपयोग विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम तथा अन्य फाइल लोड होने में कर सकें.

Performance mode –

इस ऑप्शन में आपको High Performance सेट करना है.

Frame rate –

फ्रेम रेट इस ऑप्शन में आपको 60 सिलेक्ट रखना है.

परफॉर्मेंस ऑप्शन की ऊपर बताई गई सभी सेटिंग सेट अप करने के बाद अब आपको Save Changes पर क्लिक करना है जिससे कि सभी Changes सेव हो जाएंगे.

Display

डिस्प्ले ऑप्शन में आने के बाद आपको यहां पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे तो आपको उन सभी ऑप्शंस को भी जैसे नीचे बताया गया है उसी प्रकार से सेट करना है.

Bluestacks 5 की Best Settings, Free Fire के लिए Bluestacks 5 की Best Settings, lag kyon hota hai

Display resolution –

Display resolution में आपको 1280*720 या फिर 1600*900 दोनों में से कोई एक सिलेक्ट करना है, यदि आपके कंप्यूटर में डेडीकेटेड ग्राफिक कार्ड लगा है तो आप 1600*900 या उससे अधिक को सिलेक्ट कर सकते हैं.

यदि आपके कंप्यूटर और लैपटॉप में डेडीकेटेड ग्राफिक्स कार्ड नहीं है तो आप 1280*720 को सिलेक्ट करें.

Pixel density –
पिक्सल डेंसिटी इस ऑप्शन मैं आप 320 DPI सिलेक्ट करें.

ऊपर बताई गई सभी सेटिंग सेट अप करने के बाद अब आपको Save Changes पर क्लिक करना है जिससे कि सभी Changes सेव हो जाएंगे.

Graphics

ग्राफिक्स सेटिंग में आने के बाद यहां पर भी आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे तो यहां पर नीचे दिस तरह से सेटिंग्स बताई गई है उसी तरह से सेट करें.

Bluestacks 5 की Best Settings, Free Fire के लिए Bluestacks 5 की Best Settings, lag kyon hota hai

Graphics engine mode –

ग्राफिक इंजन मोड में आप यहां पर Performence को सिलेक्ट करें.

Graphics renderer –

इस ऑप्शन में आपको OpenGL सिलेक्ट करना है.

Interface renderer –

इस ऑप्शन में भी आपको OpenGL सिलेक्ट करना है.

ASTC textures (Beta) –

यदि आपके कंप्यूटर में डेडीकेटेड ग्रैफिक्स कार्ड है तो आप इस ऑप्शन में आपको Hardware decoding सिलेक्ट करें.

यदि आपके कंप्यूटर में डेडीकेटेड ग्रैफिक्स कार्ड नहीं है तो आप यहां पर Software decoding सिलेक्ट करें.

GPU in use –

इस ऑप्शन को आपको Enable करना है यह ऑप्शन आपको तभी इनेबल करना है जब आपके कंप्यूटर में डेडीकेटेड ग्रैफिक्स कार्ड लगा हुआ है.

ऊपर बताई गई सभी सेटिंग सेट अप करने के बाद अब आपको Save Changes पर क्लिक करना है जिससे कि सभी Changes सेव हो जाएंगे.

Mobile Game Computer में कैसे खेले

दोस्तों के ऊपर बताई Bluestacks 5 की सभी सेटिंग सेट अप करने के बाद अब आप एक बार अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें और कंप्यूटर रीस्टार्ट हो जाने के बाद Bluestacks 5 में गेम खेल कर देखें आपको महसूस होगा कि गेम पहले से अच्छा और स्मूथ चल रहा है.

इस तरह से हम Bluestacks 5 की डिफॉल्ट सेटिंग को चेंज करके अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में Free Fire गेम को स्मूथली प्ले कर सकते हैं और जो भी फ्रेम ड्रॉप की समस्या हो रही थी उसे ठीक कर सकते हैं.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा, दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा Next पोस्ट में तब तक के लिए Bye जय हिंद.

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 + one =

Recent Post

Popular Post