Home एंड्रॉयड Google Drive क्या है और Use कैसे करें

Google Drive क्या है और Use कैसे करें

0

Google Drive क्या है और Use कैसे करें

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Google Drive क्या है और Google Drive का Use कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो बने रहे आप इस पोस्ट के अंत तक.

Google Drive क्या है, Google Drive Use कैसे करें, Google Drive, Google Drive क्या है और Use कैसे करें

मेमोरी कार्ड, Computer Hard Disk और Internal Storage के बाद अब जमाना है Online Storage का मतलब कि इंटरनेट में Data Store करना, ऑनलाइन Data Store करके हम अपने Data को सुरक्षित रख सकते हैं और अपने ऑनलाइन Store Data को किसी भी डिवाइस से कभी भी Access कर सकते हैं.

Mobile फोन और इंटरनेट के अधिक use से अब Data हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण हो गया है, हमारे पास Mobile में बहुत सारा Data जैसे की Videos, Photos और डाक्यूमेंट्स होते हैं जिन्हें हम हमेशा ही Safe रखना चाहते हैं.

Gallery Vault App को Calculator में Hide कैसे करें

Data जैसे कि Videos, Photos और डॉक्यूमेंट को सुरक्षित रखने के लिए हम ऑनलाइन Storage का Use कर सकते हैं और अपने Data को ऑनलाइन Save कर सकते हैं, और Data को ऑनलाइन Store करने के लिए हमें ऑनलाइन Storage Provide करता है Google Drive आइए जानते हैं कि Google Drive क्या है.

Google Drive क्या है –

Google Drive गूगल के द्वारा Provide की जाने वाली ऑनलाइन क्लाउड Storage सर्विस है, Google Drive का Use करके users अपनी Files को ऑनलाइन सुरक्षित रख सकते हैं, Google Drive का use Files शेयर करने के लिए भी बहुत ज्यादा किया जाता है और Google Drive में गूगल डॉक्स, शीट और Slide भी शामिल है.

Google Drive हमें गूगल अकाउंट के साथ 15 GB Storage फ्री Provide करता है और इस 15gb फ्री Storage का use हम किसी भी तरह की File Videos, Photos और इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट Store करने के लिए कर सकते हैं और यदि हमें Google Drive में 15gb से ज्यादा Storage की जरूरत है तो हमें Google Drive में Storage खरीदना होगा जिसके लिए हमें गूगल को पैसे देने होंगे.

VPN क्या है और VPN Use कैसे करें

Google Drive की सबसे अच्छी बात यह है कि हम अपने Google Drive में Store File को अपने गूगल अकाउंट के जरिए किसी भी डिवाइस चाहे वह Computer हो Laptop हो या फिर हमारा Smartphone हो किसी भी डिवाइस में Access कर सकते हैं और अपने Data को प्राप्त कर सकते हैं.

Google Drive में हम किसी भी File को बड़ी ही आसानी से Upload कर सकते हैं और Upload File को किसी के साथ यदि शेयर करना हो तो शेयर कर सकते हैं और यदि अपना गूगल अकाउंट किसी दूसरे डिवाइस में Add करके उस File को डाउनलोड करना चाहे तो उस डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं.

Google Drive के बारे में कुछ जरूर जानकारी –

Type – Online Cloud Storage

Owner –  Google

URL –   www.google.com/drive/

Start – April 24, 2012

Google Drive क्या है और Google Drive के बारे में कुछ जरूरी बातें जानने के बाद चलिए अब जानते हैं कि Google Drive का Use कैसे करते हैं ताकि हम अपने Mobile और Computer में Google Drive का Use कर सकें.

Computer और Laptop में Google Drive Use कैसे करें –

अपने Computer और Laptop में Google Drive use करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से Follow करें उसके बाद आप भी अपने Google Drive में File Upload, डाउनलोड और Delete जरूर कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपने Computer में Chrome Browser ओपन करें या फिर आप जो भी ब्राउज़र use करते हैं उसे ओपन करें.

Glide Typing Kaise Kare

2. ब्राउज़र ओपन करने के बाद सबसे पहले आपको google.com ओपन करना है और यहां पर आप Sign in पर क्लिक करें और अपने गूगल अकाउंट से Login करें.

3. ब्राउज़र में गूगल अकाउंट से लॉगिन हो जाने के बाद अब आप New Tab ओपन करें.

4. New Tab ओपन हो जाने के बाद अब आप यहां पर drive.google.com टाइप करें और Enter पर क्लिक करें Google Drive आपकी स्क्रीन में ओपन हो जाएगी.

5. Google Drive में File Upload करने के लिए आप + New बटन पर क्लिक करें.

6. अब आपको यहां पर ऑप्शन दिखाई देंगे Folder पर क्लिक करके Google Drive में आप फोल्डर Create कर सकते, File upload पर क्लिक करके आप अपने Computer से कोई भी File Upload कर सकते हैं, Folder upload पर क्लिक करके आप अपने Computer से किसी भी फोल्डर को Upload कर सकते हैं.

7. हमें Google Drive में File upload करनी है तो आप File Upload पर क्लिक करें.

8. अब आप अपने Computer में उस File को सिलेक्ट करें जो आप Google Drive में Upload करना चाहते हैं और उसके बाद Open पर क्लिक करें.

9. अब Google Drive में File Upload होना शुरू हो जाएगी File पूरी तरह से Upload होने का आपको Wait करना है.

10. जैसे ही File Google Drive में Upload हो जाएगी File आपको आपके Google Drive में दिखाई देने लगेगी.

11. अब हमने Google Drive में सक्सेसफुली File Upload कर लिए हैं, इसी तरह से आप और भी File Upload कर सकते हैं.

Google Drive से File Share कैसे करें –

1. Drive में File Upload होने के बाद आप जिस File को शेयर करना चाहते हैं उस File पर क्लिक करें.

2. File पर क्लिक करने के बाद आपको ऊपर कुछ ऑप्शन या आईकॉन दिखाई देंगे तो आप यहां पर Link आइकॉन पर क्लिक करें.

3. अब आपको यहां पर Link sharing on करना है और उसके नीचे आपको एक Link दिखाई देगा जो आपकी File का Share Link होगा जिसे आप Copy करके किसी के भी साथ शेयर कर सकते हैं.

4.  जब भी कोई User आपके शेयर किए गए Link पर क्लिक करेगा तो वह अपने ब्राउज़र में आपकी File ओपन कर पाएगा और डाउनलोड भी कर पाएगा.

5. इस तरह से हम Google Drive में Upload कोई भी File Share कर सकते हैं, इसी तरह आप और भी दूसरी Files को भी शेयर कर सकते हैं.

Google Drive से File Download कैसे करें –

1. Drive में Upload File को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप जिस File को डाउनलोड करना चाहते हैं उस File पर क्लिक करें.

2. File पर क्लिक करने के बाद आपको ऊपर कुछ आइकॉन या बटन दिखाई देंगे आप यहां पर 3 dot (.) पर क्लिक करें जिसे Menu भी कहते हैं.

3. अब आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे चाहे तो आप इनका भी Use कर सकते हैं आपको File Download करना है तो आप Download पर क्लिक करें.

5. अब आपके Computer में File डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी, इसी तरह से आप और भी File डाउनलोड कर सकते हैं.

Google Drive में File Delete कैसे करें –

1. Drive में Upload File को Delete करने के लिए सबसे पहले आप जिस File को Delete करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें.

2. File पर क्लिक करने के बाद अब आपको ऊपर कुछ आइकॉन या बटन दिखाई देगी आप Delete आइकॉन पर क्लिक करें.

3. Delete आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आप जिस File को Delete करना चाहते थे वह आपकी Drive से Delete हो जाएगी.

5. इसी तरह से आप और भी जिस File को Delete करना चाहे Delete कर सकते हैं.

 Google Drive में Delete File को Restore कैसे करें –

1. Google Drive में Delete File को Restore करने के लिए या पुनः प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आप Google Drive ओपन करें.

2. अब आप यहां Left side में Trash पर क्लिक करें.

3. यहां पर आपको सभी Delete की गई File दिखाई देगी.

4. अब आप जिस File को Restore करना चाहते हैं तो आप उस File पर क्लिक करें.

5. File पर क्लिक करने के बाद आपको ऊपर आइकॉन दिखाई देंगे एक आइकन होगा घड़ी का और दूसरा होगा Delete का.

6. घड़ी के आइकॉन पर क्लिक करके आप File को Restore कर सकते हैं तो आप घड़ी के आइकॉन पर क्लिक करें जिससे की File आपकी Drive में Restore हो जाएगी.

7. Delete के आइकॉन पर क्लिक करके आप File को हमेशा के लिए Delete कर सकते हैं उसके बाद वह Restore नहीं होगी तो आप इस ऑप्शन का Use अच्छे से करें.

अब हमने Google Drive के कुछ इंपॉर्टेंट फीचर्स के बारे में जान लिए हैं जिनका Use करके हम File को शेयर कर सकते हैं, डाउनलोड कर सकते हैं, File Delete कर सकते हैं, और Delete File को Restore कर सकते हैं इतना जानने के बाद उम्मीद करता हूं आप Computer में Google Drive Use जरूर कर पाएंगे.

Mobile में Google Drive Use कैसे करें –

अपने Android Mobile में Google Drive Use करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से Follow करें उसके बाद आप भी अपने Mobile में Google Drive Use जरूर कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपने Mobile में चेक करें की आपके Mobile में Drive App है या नहीं यदि है तो ओपन करें नहीं है तो यहां से डाउनलोड करें – Drive 

2. Drive ओपन हो जाने के बाद अब आप ऊपर Menu पर क्लिक करें.

3. अब आपको यहां पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे तो आप यहां पर Settings पर क्लिक करें.

4. Settings ओपन हो जाने के बाद अब आप नीचे जाएं और यहां पर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा Transfer files only over Wi-Fi यदि यह ऑप्शन पहले से Enable (ON) है तो आपको इसे Disable (OFF) करना है, यदि यह ऑप्शन चालू रहेगा तो आप Mobile Data का Use करके File Upload नहीं कर पाएंगे तो आप सबसे पहले इसे Disable (OFF) करें.

5. Transfer files only over Wi-Fi ऑप्शन Disable (OFF) करने पर आपको यहां पर Data usage warning दिखाई देगी तो आप यहां पर OK पर क्लिक करें.

6. Transfer files only over Wi-Fi ऑप्शन Disable (OFF) करने के बाद अब आप Back Button पर क्लिक करें जिससे कि आप My Drive में चले जाएंगे.

7. अब हमें यहां पर File Upload करना है तो आप Plus (+) के आइकॉन पर क्लिक करें.

8. अब आप यहां पर Upload पर क्लिक करें.

9. अब आप अपने Mobile से जो भी File Upload करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें.

10. File पर क्लिक करने के बाद File Google Drive में Upload होना Start हो जाएगी Uploading Process आप नोटिफिकेशन में भी देख सकते हैं.

11. Drive में File Upload हो जाने के बाद अब आपको File My Drive में दिखाई देने लगेगी.

12. Drive से File Share, Download और Delete करने के लिए आप File नाम के आगे वाले 3 dot (.) पर क्लिक करें.

13. 3 dot (.) पर क्लिक करने के बाद File Share, Download और Delete इन ऑप्शन के साथ-साथ आपको और भी बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिनका use आप कर सकते हैं.

14. अब हम इसी तरह से Google Drive में अपने Mobile से File Upload, शेयर, डाउनलोड और Delete कर सकते हैं.

इस तरह से हम अपने एंड्राइड Mobile में Google Drive Use कर सकते हैं और अपने Mobile में सेव Data को ऑनलाइन Store कर सकते हैं.

GFX Tool क्या है

उम्मीद करता हूं अब आप Google Drive क्या है और Computer और Mobile में Google Drive use कैसे करते हैं इसके बारे में अच्छे से जान गए हैं, दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी अपना Data ऑनलाइन Store करके उसे सेव कर सकें.

दोस्तों कैसी लगी यह पोस्ट बताना जरूर और यदि आपको कोई प्रॉब्लम आए तो आप Comment करना मैं आपकी Help जरूर करूंगा और अब मैं आपसे मिलूंगा Next पोस्ट में तब तक के लिए Bye…

Tags :-

Google Drive क्या है, Google Drive Use कैसे करें, Google Drive, Google Drive क्या है और Use कैसे करें.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × two =

Exit mobile version