होमकंप्यूटरहार्डवेयर क्या है? कंप्यूटर हार्डवेयर के प्रकार

हार्डवेयर क्या है? कंप्यूटर हार्डवेयर के प्रकार

किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मशीन जैसे कि कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल, टेलीविजन को बनाने के लिए हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर दोनों की ही जरूरत पड़ती है उसके बाद ही यह सभी इलेक्ट्रॉनिक मशीन अच्छे तरीके से काम कर पाती है.

हार्डवेयर क्या है, कंप्यूटर हार्डवेयर के प्रकार, कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है, Hardware क्या है, कंप्यूटर किन-किन हार्डवेयर से मिलकर बना होता है

किसी भी मशीन को बनाने के लिए Hardware बहुत ही इंपॉर्टेंट भाग होता है बिना हार्डवेयर के हम किसी भी मशीन को तैयार नहीं कर सकते इसीलिए हार्डवेयर इतना इंपॉर्टेंट है, और आज हम इस पोस्ट में कंप्यूटर हार्डवेयर की पूरी जानकारी लेने वाले हैं.

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है? (Hardware क्या है)

किसी भी मशीन के ऐसे भाग जिसे हम छू सकते हैं महसूस कर सकते हैं हार्डवेयर कहलाते हैं. दूसरे शब्दों में कंप्यूटर के वह भाग जिसे हम अपने हाथों से छू सकते हैं महसूस कर सकते हैं कंप्यूटर हार्डवेयर कहलाते हैं जैसे कि मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, सीपीयू, हार्ड डिस्क यह सभी कंप्यूटर हार्डवेयर है. कंप्यूटर हार्डवेयर को संक्षिप्त में HW भी कहा जाता है.

बिना Hardware के कंप्यूटर का निर्माण करना असंभव है क्योंकि हार्डवेयर के समूह को मिलाकर ही एक कंप्यूटर का निर्माण किया जाता है. कंप्यूटर निर्माण में अलग-अलग प्रकार के हार्डवेयर का उपयोग किया जाता है तथा उसके बाद सॉफ्टवेयर के द्वारा उन सभी हार्डवेयर को एक साथ काम करने के लिए आपस में जोड़ा जाता है.

कंप्यूटर फॉर्मेट और Windows 10 Install कैसे करें

कंप्यूटर कई सारे अलग-अलग हार्डवेयर से मिलकर बना होता है और इन कंप्यूटर हार्डवेयर को दो भागों में विभाजित किया गया है Internal Hardware तथा External Hardware.

Internal Hardware –

Internal Hardware ऐसे Hardware होते हैं जो कंप्यूटर के आंतरिक भाग में होते हैं और जिसे हम बाहर से देख नहीं सकते हैं और ना ही छू सकते हैं परंतु यह भी हार्डवेयर ही कहलाते हैं Internal Hardware को देखने और छूने के लिए कंप्यूटर को खोलना होगा उसके बाद हम इन हार्डवेयर को बहुत ही आसानी से देख सकते हैं और अपने हाथों से छू भी सकते हैं. (आंतरिक हार्डवेयर मतलब की Internal Hardware सीपीयू के अंदर मौजूद होते हैं)

Internal Hardware के नाम –

  1. प्रोसेसर (Processor).
  2. मदरबोर्ड (Motherboard).
  3. रैम(RAM).
  4. रोम (ROM)
  5. पॉवर सप्लाई (PSU – Power Supply Unit).
  6. हार्ड डिस्क (Hard Disk).
  7. एसएसडी (SSD).
  8. फैन (Fan).
  9. ग्राफिक कार्ड (GPU – Graphics Card).

ऊपर जितने भी कॉम्पोनेंट के नाम बताए गए हैं वह सभी कंप्यूटर के Internal Hardware होते हैं जो कि कंप्यूटर के अंदर मतलब की सीपीयू के अंदर लगे होते हैं.

External Hardware –

Internal Hardware वह कॉम्पोनेंट (Device) होते हैं जो बाहर से कंप्यूटर से जुड़े होते हैं जैसे कि माउस और कीबोर्ड यह भी कंप्यूटर के External Hardware है.

External Hardware के नाम –

  1. माउस (Mouse)
  2. कीबोर्ड (Key-Board)
  3. मॉनिटर (Monitor)
  4. प्रिंटर (Printer)
  5. स्केनर (Scanner)
  6. स्पीकर (Speakers)
  7. पेन ड्राइव(Pen Drive)

ऊपर बताए गए सभी कॉम्पोनेंट एक्सटर्नल हार्ड वेयर में आते हैं और यह कंप्यूटर के साथ बाहरी रूप से जुड़े होते हैं External Hardware में मुख्यतः इनपुट तथा आउटपुट उपकरण शामिल है.

हार्डवेयर के प्रकार –

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है यह जानने के बाद अब हम जानेंगे कि हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं, कंप्यूटर हार्डवेयर को अलग-अलग प्रकारों में बांटा गया है तो आइए जानते हैं कि कौन से प्रकार का कौन सा हार्डवेयर है.

1. प्रोसेसिंग हार्डवेयर –

यह ऐसे Hardware होते हैं जिनका काम कंप्यूटर में चल रही अलग-अलग प्रकार की प्रोसेसिंग को प्रोसेस करना होता है प्रोसेसिंग डिवाइस में प्रोसेसर और ग्राफिक कार्ड आते हैं.

2. इनपुट हार्डवेयर –

यह ऐसे हार्डवेयर होते है जिनका उपयोग कंप्यूटर में डाटा इनपुट करने के लिए किया जाता है जैसे कि माउस और कीबोर्ड.

3. आउटपुट हार्डवेयर –

यह ऐसे हार्डवेयर होते हैं जिनका उपयोग कंप्यूटर से आउटपुट प्राप्त करने के लिए किया जाता है जैसे कि मॉनिटर और प्रिंटर.

4. स्टोरेज हार्डवेयर –

स्टोरेज हार्डवेयर ऐसे हार्डवेयर होते हैं जिनका उपयोग कंप्यूटर में डाटा स्टोर करने के लिए किया जाता है इसे कंप्यूटर मेमोरी या मेमोरी भी कहा जाता है स्टोरेज हार्डवेयर के रूप में हार्ड डिक्स तथा एसएसडी का उपयोग किया जाता है.

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? (Operating System Kya Hai)

कंप्यूटर में दो प्रकार की मेमोरी पाई जाती है प्रायमरी मेमोरी और सेकेंडरी मेमोरी प्राइमरी मेमोरी में रैम रोम आती है तथा सेकेंडरी मेमोरी में हार्ड डिस्क, पेन ड्राइव तथा सीडी आती है.

कंप्यूटर किन-किन हार्डवेयर से मिलकर बना होता है – 

कंप्यूटर को बहुत सारे अलग-अलग Hardware को मिलाकर बनाया जाता है परंतु हम कंप्यूटर में मुख्यतः उपयोग होने वाले हार्डवेयर के बारे में जानने वाले ही कंप्यूटर में मुख्यतः कौन-कौन से हार्डवेयर होते हैं तब ए कंप्यूटर बनता है.

  1. मदरबोर्ड
  2. प्रोसेसर
  3. रैम
  4. रोम 
  5. पॉवर सप्लाई
  6. हार्ड डिस्क 
  7. फैन
  8. मॉनिटर
  9. माउस
  10. कीबोर्ड

ऊपर बताए गए सभी हार्डवेयर कंप्यूटर के मुख्य हार्डवेयर होते हैं और इनसे ही मिलकर एक कंप्यूटर बना होता है. ऊपर बताए गए सभी हार्डवेयर में से यदि हमारे कंप्यूटर में कोई भी हार्डवेयर नहीं होता है तो हमारा कंप्यूटर अच्छी तरह से काम नहीं करेगा कंप्यूटर को अच्छी तरीके से चलाने के लिए कंप्यूटर में सभी हार्डवेयर होना चाहिए.

हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर में अंतर –

हार्डवेयर सॉफ्टवेयर 
हार्डवेयर को हम छू सकते हैं महसूस कर सकते हैं सॉफ्टवेयर को देखा या छुआ नहीं जा सकता है क्योंकि यह एक प्रोग्राम होता है.
हार्डवेयर के बिना कंप्यूटर चलाना नामुमकिन है.सॉफ्टवेयर के बिना कंप्यूटर चला सकते हैं परंतु इसमें बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा.
हार्डवेयर कंप्यूटर के निर्माण के समय से ही कंप्यूटर में जुड़े होते हैं.सॉफ्टवेयर जरूरत के अनुसार डाले जाते हैं 
हार्डवेयर में वायरस का कोई भी फर्क नहीं पड़ता है.वायरस सॉफ्टवेयर को बुरी तरह से खराब कर सकता है.

आज हमने इस पोस्ट में कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है, हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं, कंप्यूटर में कौन-कौन से Hardware लगे होते हैं इसके बारे में जाना उम्मीद करता हूं अब आप हार्डवेयर क्या है इसके बारे में अच्छी तरह से समझ गए होंगे.

इन्हें भी पढ़ें :-

मल्टी टास्किंग क्या है? (Multitasking Operating System Kya hai)

कंप्यूटर में डाटा खर्च कम कैसे करें

कंप्यूटर के प्रकार / Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain ?

कम्प्यूटर की पीढ़ियां (Generations of Computers)

कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer)

मेमोरी मापन इकाइयां (कंप्यूटर मेमोरी मापने की इकाई)

इनपुट डिवाइस क्या है ? कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस कौन से है

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 + 18 =

Recent Post

Popular Post