होमवर्डप्रेसImage Optimize Kaise Kare (Image Optimization)

Image Optimize Kaise Kare (Image Optimization)

Image Optimize कैसे करें (Image Optimization)

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Image Optimize कर के Image को SEO Friendly कैसे बनाते हैं इसके बारे में बता रहा हूं, तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

Image Optimize, Image Optimization, Image Optimize कैसे करें, mage optimize kaise karte hain

अपनी पोस्ट को पूरी तरह से SEO Friendly बनाने के लिए पोस्ट में Image का Use करना बहुत जरूरी है, पोस्ट में Image Use करके हम अपनी पोस्ट को SEO Friendly बनाने के साथ-साथ Attractive भी बना सकते हैं.

पोस्ट को SEO Friendly बनाने के लिए जिस तरह से Image को Use करना बहुत ही इंपॉर्टेंट है उसी प्रकार Image को भी SEO Friendly बनाना बहुत ही जरूरी होता है तभी हमारी पोस्ट को Image पूरा फायदा मिलेगा और Image Optimization कर के Image को SEO Friendly बना सकते हैं.

ब्लॉग और वेबसाइट में Use की जाने वाली Image को Optimize करना बहुत ही जरूरी होता है, Image Optimization के जरिए ही हम अपने ब्लॉग और वेबसाइट में Use की जाने वाली Image को SEO Friendly Image बना सकते हैं.

SEO Friendly Post कैसे लिखें

किसी भी ब्लॉग और वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को कम और ज्यादा करने में Image का महत्वपूर्ण योगदान होता है, और Image Optimize करके हम अपने ब्लॉग और वेबसाइट की Performance को Improve कर सकते हैं और अपनी सर्च Ranking बढ़ा सकते हैं.

इससे पहले कि हम यह जाने की Image Optimize करने के लिए क्या-क्या जरूरी है आइए पहले जान लेते हैं कि Image Optimize या Image Optimization क्या है.

Image Optimization क्या है –

Image Optimization ऐसी process है जिसमें Image को SEO Friendly बनाया जाता है ताकि सर्च इंजिन Image को अच्छे से समझ सके और उसे सर्च रिजल्ट में शामिल कर पाए और साथ ही साथ Image Optimization के जरिए Image को Compress करके Image साइज को कम किया जाता है ताकि Image वेबसाइट में Fast लोड हो सके.

Image Optimization क्या है यह जानने के बाद चलिए अब जानते हैं की Image को SEO Friendly बनाने के लिए Image Optimize कैसे करें.

Image Optimize कैसे करें / Image Optimization –

ब्लॉग और वेबसाइट में Use की जाने वाली Image को Optimize करने के लिए आगे कुछ टिप्स बता रहा हूं जिनका Use करके आप अपनी वेबसाइट में Use की जाने वाली Image को Optimize कर सकते हैं और Image को SEO Friendly Image बना सकते हैं.

1. Reduce Image size –

वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को कम ज्यादा करने में Image का बहुत इंपॉर्टेंट रोल होता है और हम अपने वेबपेज में या हमारी पोस्ट में जितनी कम साइज की Image अपलोड करेंगे वह उतनी ही जल्दी लोड होगी.

Image साइज को कम करने के लिए हम फोटोशॉप या फिर ऑनलाइन टूल का भी Use करके Image साइज को कम कर सकते हैं.

2. Image Optimizer Plugins –

Image Optimizer Plugins ऐसे प्लगिंस होते हैं जो हमारी वेबसाइट की Image को कंप्रेस करके उनका साइज कम कर देते हैं जिससे कि Image Fast लोड होती है, तो हमें कम से कम हमारी वेबसाइट में एक Image Optimizer Plugin जरूर रखना चाहिए.

Website Optimize कैसे करें (7 Important Tips)

Imagify, Optimole, EWWW Image Optimizer, और Compress JPEG & PNG images by TinyPNG यह वर्डप्रेस के लिए अच्छे Image Optimizer Plugins है.

3. Image Lazy Loading –

Image Lazy Loading का Use करके हम अपनी वेबसाइट की Images को लेजी लोड करवा सकते हैं कहने का मतलब है कि Image Lazy Loading में हमारी वेबसाइट के सभी Content पहले लोड होंगे और उसके बाद Image लोड होना शुरू होगी, जिससे कि हमारी वेबसाइट का लोडिंग टाइम कम होता है और हमारी वेबसाइट Fast लोड होती है.

Lazy Load – Optimize Images by WP rocket, Lazy Loader और a3 Lazy Load यह WordPress के लिए अच्छे Image Lazy Loading प्लगिंस है.

4. Rename Images –

आप अपनी वेबसाइट में या अपनी पोस्ट में जो भी Image अपलोड करना चाहते हैं सबसे पहले आप इस Image को Rename करें और अपनी पोस्ट के टाइटल से मिलता जुलता नाम सेट करें.

Image का नाम चेंज करके पोस्ट के टाइटल से मिलता जुलता नाम सेट करने से सर्च इंजन को आसानी से पता चल जाता है कि हमारी Image का टाइटल क्या है और उसे किस तरह की खोज में शामिल करना है.

5. Use ALT Tag –

Search Engine ALT Tag की मदद से Images को आसानी से पहचान पाते हैं तो आपको अपनी पोस्ट में Add की जाने वाली सभी Post में ALT Tag जरूर use करना है.

ALT Tag में आप पोस्ट का Focus Keyword या फिर पोस्ट का Title भी डाल सकते हैं.

6. Right Image Format –

वेबसाइट में इमेज को Fast लोड कराने के लिए हमें अपनी वेबसाइट में इमेज का सही Format यूज करना है, ताकि हम हमारी पोस्ट में जो भी इमेज अपलोड कर रहे हैं वह जल्दी से लोड हो जाए.

JPEG और WebP इमेज के यह फास्ट लोड Format है और हमें अपनी वेबसाइट में इन्हीं Format की इमेज यूज करना है.

Multi Language Website कैसे बनाये

दोस्तों यह वह कुछ इंपोर्टेंट Tips और Tricks थी जिनका Use करके आप भी अपनी वेबसाइट में Use की जाने वाली Image को Optimize कर सकते हैं और अपनी पोस्ट में Use किए जाने वाली Image को SEO Friendly Image बना सकते हैं.

उम्मीद करता हूं अब आप Image Optimize कैसे करते हैं इसके बारे में जान गए होंगे, दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, और अब मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए Bye…

Image Optimize Kaise kare | How To Optimize Image | Image Optimization
Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × four =

Recent Post

Popular Post