Home इंटरनेट Instagram Account Private कैसे करें

Instagram Account Private कैसे करें

0

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Instagram Account Private कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो बने रहें आप इस पोस्ट के अंत तक उसके बाद आप भी अपने Instagram Account Private जरूर बना पाएंगे.

Instagram Account Private, Instagram Account Private कैसे करें , Instagram Profile Private कैसे करते हैं,  Instagram Profile Private

इंस्टाग्राम यूज करते समय आपने कुछ ऐसे अकाउंट देखे होंगे जो प्राइवेट होते हैं मतलब कि जब हम उनकी प्रोफाइल ओपन करते हैं तो हमें उनकी प्रोफाइल फोटो के अलावा कुछ भी नहीं दिखता है. हम यह भी नहीं चेक बात कर पाते कि उन्हें किन किन लोगों को फॉलो करें हैं और उनको किन-किन ने फॉलो करें हैं.

इंस्टाग्राम में हम दो प्रकार के अकाउंट बना सकते हैं एक पब्लिक और एक प्राइवेट. पब्लिक अकाउंट ऐसे अकाउंट होते हैं जिनमें कोई भी हमारी प्रोफाइल को चेक कर सकते हैं कितनी पोस्ट है कितने लोगों ने हमें फॉलो करें हैं और हम ने कितने लोगों को और उनके लोगों को फॉलो करें हैं यह सब बहुत आसानी से चेक कर सकते हैं.

Instagram Reel Download कैसे करें

प्राइवेट अकाउंट में हम अपने अकाउंट को प्राइवेट कर सकते हैं और उसके बाद जो हमें फॉलो करता है सिर्फ उन्हें ही हमारी प्रोफाइल के बारे में फुल डिटेल पता चलती है जब भी कोई नए लोग हमारी प्रोफाइल ओपन करते हैं तो हमारा अकाउंट प्राइवेट है यह लिखकर आ जाता है और उनको प्रोफाइल फोटो के अलावा कुछ भी दिखाई नहीं देता है.

यदि आप अपने पब्लिक अकाउंट को प्राइवेट करना चाहते हैं तो आज हम आपको इस पोस्ट में Instagram Account Private कैसे करते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे परंतु यदि आप चाहते हैं कि सभी लोग आपकी पोस्ट और आपकी प्रोफाइल आसानी से देख पाए तो आप उसे पब्लिक ही रहने दें.

कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

यदि आप अपनी प्रोफाइल सीक्रेट करना चाहते हैं और नहीं चाहते कि कोई भी आपके बारे में ज्यादा जाने या कोई भी न्यू व्यक्ति आपकी प्रोफाइल ओपन करके सब कुछ देख ले या फिर आप चाहते हैं कि जो जो आप पोस्ट करते हैं जितने लोगों को आप फॉलो करते हैं सिर्फ उतने ही लोग आपकी पोस्ट को देख पाए तो आप अपने अकाउंट को प्राइवेट कर सकते हैं.

Instagram Account Private करना बहुत ही आसान है हमें बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है और उसके बाद हम बहुत ही आसानी से अपने पब्लिक अकाउंट को प्राइवेट अकाउंट कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि इंस्टाग्राम में अकाउंट प्राइवेट कैसे करते हैं.

Instagram Account Private कैसे करें (Instagram Profile Private कैसे करते हैं) –

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टाफ को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी बहुत ही आसानी से Instagram Account Private जरूर कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम ओपन करें.

Social Media क्या है? (Social Media Kya Hai)

2. इंस्टाग्राम ओपन हो जाने के बाद अब आप राइट साइड में प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करें.

3. प्रोफाइल ओपन हो जाने के बाद अब आप ऊपर राइट साइड में 3 लाइन पर क्लिक करें.

4. अब आपको यहां पर कुछ ऑप्शंस दिखाई देंगे तो आप यहां पर Settings पर क्लिक करें.

5. सेटिंग्स में आ जाने के बाद अब आपको यहां पर बहुत सारी सेटिंग्स दिखाई देगी तो आप यहां पर Privacy पर क्लिक करें.

6. प्राइवेसी सैटिंग्स में आने के बाद अब आपको यहां पर Account Privacy के नीचे एक ऑप्शन दिखाई देगा Private account यह ऑप्शन पहले से बंद होगा तो आपको इसे चालू (Enable) कर देना है.

7. जैसे ही आप Private account को Enable करेंगे तो आपको यहां पर Switch to Private Account? दिखाई देगा और प्राइवेट अकाउंट की कुछ इंफॉर्मेशन भी दिखाई देगी तो आप यहां पर Switch to Private पर क्लिक करें.

8. अब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पब्लिक अकाउंट से प्राइवेट अकाउंट बन गया है.

9. अब आप वापस प्रोफाइल में जाएंगे और वहां देखेगी ऊपर जहां पर नाम लिखा होता है वहां पर एक Lock का निशान भी आ गया है.

10. आप किसी भी दूसरे इंस्टाग्राम अकाउंट से अपनी प्रोफाइल ओपन करें तो आप यहां पर देखेंगे कि आपको यहां पर This Account is Private लिखा हुआ दिखाई देगा.

11. हमने सक्सेसफुली अपने पब्लिक इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट अकाउंट में बदल दिए हैं और हमारा पब्लिक अकाउंट अब प्राइवेट अकाउंट हो चुका है.

Apps Hide कैसे करें (Realme मोबाइल में App Hide करना सीखें)

इस तरह से आप भी बहुत ही आसानी से Instagram Account Private कर सकते हैं और सिर्फ अपने Followers को ही अपनी पोस्ट और आप ने किन किन को फॉलो किए हैं. किन किन ने आपको फॉलो किए हैं यह सब दिखा सकते हैं और बाकी न्यू लोगों के लिए आपका अकाउंट प्राइवेट हो जाएगा.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए Bye.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 − two =

Exit mobile version