होमInteresting factकभी ना मरने वाली मछली | Jellyfish के बारे में 10 Interesting...

कभी ना मरने वाली मछली | Jellyfish के बारे में 10 Interesting Facts | Jellyfish Interesting Fact

हेलो दोस्तों मैं Reetesh Chandrawanshi आज इस Post में लाया हूं Jellyfish के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग Fact जिनके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे और हो सकता है बहुत सारे Fact के बारे में आपको पता भी ना हो तो सभी Fact के बारे में जानने के लिए Post को पूरी ज़रुर पढ़ें.

कभी ना मरने वाली मछली | Jellyfish के बारे में 10 Interesting Facts | Jellyfish Interesting Fact

दोस्तों हमारी दुनिया में कई सारे अलग-अलग प्रजातियों के जीव जंतु पाए जाते हैं उन्हीं में से कुछ जीव जंतु ऐसे होते हैं जो बहुत ही शांत स्वभाव के होते हैं और कुछ जीव-जंतु ऐसे भी होते हैं जो बहुत ही आक्रमक स्वभाव के होते हैं तो कुछ जीव जंतु बहुत ही आकर्षक होते हैं.

दोस्तों हमारी पृथ्वी में जल और थल दोनों ही जगह रहने वाले जीव जंतु पाए जाते हैं और इन्हीं में से एक जीव है Jellyfish दोस्तों Jellyfish समुद्र की गहराइयों में पाई जाती है, दोस्तों समुद्र की गहराइयों में पाए जाने वाली Jellyfish बहुत ही खूबसूरत और रहस्यमई जीव है इसकी ऐसी बहुत सारी खूबियां हैं जो इसे और दूसरे जीव जंतु से अलग बनाती हैं.

5 ऐसे जीव जो लेते हैं हर साल लाखों लोगों की जान | सबसे ज्यादा जान लेने वाले जानवर

क्या आप जानते हैं Jellyfish अमर है,  क्या आप जानते हैं Jellyfish का दिमाग नहीं है, क्या आप जानते हैं की Jellyfish के पास आँख और दिल भी नहीं होता है दोस्तों Jellyfish के बारे में ऐसे ही इंटरेस्टिंग Fact के बारे में जानने के लिए Post को पूरी ज़रुर पढ़ें तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं जल्दी से इसके बारे में कुछ इंटरेस्टिंग Fact.

नंबर 1 – पारदर्शी मछली

दोस्तों Jellyfish देखने में पारदर्शी दिखाई देती है पारदर्शी का मतलब होता है जिसके आर पार देखा जा सके इसीलिए Jellyfish बहुत ही खूबसूरत दिखाई देती है यही कारण है कि इंसान जब भी इसे देखता है तो इसकी तरफ आकर्षित हो जाता है.

दोस्तों Jellyfish पारदर्शी होने के कारण दिखने में बहुत ही खूबसूरत और शांत स्वभाव की दिखाई देती है इसी के कारण लोग चकमा खा जाते हैं और इनके पास जाने की गलती कर देते हैं दोस्तों Jellyfish की बहुत सारी प्रजातियां बहुत ही जहरीली होती है और इसके एक बार काटने से ही इंसान की जान भी चली जाती है.

नंबर 2 – सबसे प्राचीन मछली

दोस्तों Jellyfish का अस्तित्व हमारी धरती में इंसानों से भी पुराना है मतलब कि यह धरती में इंसानों से भी पहले से है, माना जाता है कि Jellyfish डायनासोर के काल से ही धरती में पाई जाती है.

नंबर 3 – एसी मछली जो कभी नहीं मारती

दोस्तों Jellyfish को कभी ना मरने वाला जीव भी कहा जाता है और कुछ लोग कहते हैं कि Jellyfish को अमरता का वरदान है इसलिए यह कभी नहीं मरती है.

दोस्तों Jellyfish के अंदर एक ऐसी खूबी पाई जाती है यदि Jellyfish को बीच में से काट दिया जाए तो भी यह मरती नहीं है और दोनों भागों से अलग-अलग Jellyfish का जन्म होता है.

नंबर 4 – शरीर में  95 % पानी

दोस्तों Jellyfish के शरीर में 95% तक पानी पाया जाता है और यही वजह है कि Jellyfish पारदर्शी दिखाई देती है, 

दोस्तों Jellyfish के शरीर में 95 परसेंट पानी होने के कारण Jellyfish के शरीर में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसीलिए यह पारदर्शी दिखाई देती है और खीरा और Jellyfish दोनों में एक समानता होती है कि दोनों में 95 पर्सेंट तक पानी पाया जाता है.

नंबर 5 – Jellyfish का कोई दिमाग नहीं होता

दोस्तों क्या आप जानते हैं Jellyfish का कोई दिमाग नहीं होता है जी हां दोस्तों Jellyfish के पास कोई भी दिमाग नहीं होता है इसीलिए इसके आसपास छोटी और बड़ी मछलियों का झुंड जमा रहता है क्योंकि वह इसके आसपास खुद को सुरक्षित महसूस करती हैं.

नंबर 6 – समुद्र की गहराइयों में पाई जाती है

दोस्तों Jellyfish समुद्र की गहराइयों में पाई जाती है और यह समुद्र की इतनी गहराइयों में पाई जाती है जहां तक सूरज की रोशनी भी नहीं पहुंच पाती है.

नंबर 7 – Jellyfish की औसत लंबाई और वजन

दोस्तों Jellyfish की औसत लंबाई 6 फीट होती है और इनका वजन लगभग 200 किलोग्राम का होता है दोस्तों अब तक की सबसे बड़ी Jellyfish अमेरिका के समुद्र में मिली थी जिसकी लंबाई 7.6 फीट थी और इसकी मूछें 120 फीट लंबी थी.

दोस्तों Jellyfish की मूछें बहुत ही जहरीली होती है यह इतनी जहरीली होती है कि यदि इंसान की त्वचा को छू जाए तो इंसानी त्वचा को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचा देती है इसीलिए तुरंत ही इलाज कराना पड़ता है . 

नंबर 8 – जीवन दोबारा शुरू करने की क्षमता

दोस्तों Jellyfish के पास जीवन को दोबारा शुरू करने की क्षमता होती है मतलब की Jellyfish अपना आकार और प्रकार बदल कर वृद्धा अवस्था से बाल अवस्था में पहुंच सकती है.

दोस्तों Jellyfish अपने सेल्स की पहचान को बदल कर यह अपने आप को कभी भी युवा बना सकती है Jellyfish कि यही क्षमता ज़िंदा रहने का एक अद्भुत सिस्टम है जो वृद्ध हो जाने पर या, बीमार पड़ने या फिर किसी ख़तरे से सामना हो जाने पर काम आती है. 

नंबर 9 – सबसे खतरनाक Jellyfish

दोस्तों Jellyfish की बहुत सारी प्रजातियां पाई जाती है और सबसे खतरनाक Jellyfish की बात करें तो Jellyfish में सबसे खतरनाक होती है बॉक्स Jellyfish,

बॉक्स Jellyfish एक बक्से के आकार की दिखाई देती है इसीलिए इसे बॉक्स Jellyfish कहा जाता है और यह इतनी खतरनाक होती है किसके एक ढंग से इंसान की मौत भी हो जाती है.

नंबर 10 – जेलिफ़िश के पास दिमाग, दिल, फेफड़े, पैर, सर, और हड्डियां नहीं होती है

जेलिफ़िश के पास दिमाग, दिल, फेफड़े, पैर, सर, और हड्डियां नहीं होती है, जेलिफ़िश के पास फेफड़े (Lungs) नहीं होते है इसलिए यह हमारी तरह साँस नहीं लेते है इनकी Skin इतनी पतली होती है कि यह अपनी Skin से ही साँस ले लेते है.

Jellyfish के शरीर में दिमाग नहीं पाया जाता है. उनके शरीर में नर्व्स का एक जाल होता है जो कि उन्हें आसपास के बदलावों के अनुसार संकेत भेजता है और प्रतिक्रिया करता है. 

Octopus के बारे में 10 Interesting Facts | 10 Interesting Fact About Octopus

दोस्तों आज हमने इस Post में Jellyfish के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग Fact के बारे में जाना हो सकता है ऐसे बहुत सारे Fact रहे होंगे जिनके बारे में आपको पहले पता नहीं रहा होगा, उम्मीद करता हूं आपको यह Post अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा.

https://youtu.be/Grx1UYyB8pk

दोस्तों यदि आपको यह Post अच्छी लगी तो मेरे चैनल Fact Show को सब्सक्राइब वीडियो को लाइक और शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट Post में तब तक के लिए बाय जय हिंद.

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 + five =

Recent Post

Popular Post