Home एंड्रॉयड कागज में लिखा कॉपी कैसे करें

कागज में लिखा कॉपी कैसे करें

0

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में कागज में लिखा कॉपी पेस्ट कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो बने रहे आप इस पोस्ट के अंत तक उसके बाद आप भी किसी भी कागज में लिखे हुए Text को कॉपी पेस्ट जरूर कर पाएंगे.

कागज में लिखा कॉपी, कागज में लिखा कॉपी कैसे करें, कागज में लिखा कॉपी, पेस्ट कैसे करें, kagaj me likha copy paste kaise kare

कागज में लिखा हुआ कॉपी करना हमेशा ही एक चुनौती भरा काम रहा है क्योंकि इसकी हमें कई बार जरूरत पड़ती है, हमारे पास कोई डॉक्यूमेंट होता है जिसकी जरूरत हमें डिजिटल फॉर्मेट में पढ़ती है ताकि हम उसमें कुछ चीजें जोड़ सकें और कुछ चीजें हटा सकें मतलब कि उसमें Changes कर सकें.

दोस्तों यदि किसी कागज में कुछ लिखा होता है और उसमें हमें कुछ सुधार करना हो या फिर कुछ और जोड़ना हो ऐसी स्थिति में हमें डॉक्यूमेंट में जितना लिखा है पूरा शुरू से लेकर अंत तक लिखना होता है तब जाकर हम उसमें सुधार कर सकते हैं या फिर जो भी जोड़ना चाहते हैं वह जोड़ सकते हैं.

डॉक्यूमेंट में लिखा हुआ को कंप्यूटर में एक-एक शब्द देख-देख कर लिखना  इस प्रोसेस में बहुत ज्यादा समय चला जाता है इसलिए सभी लोग सोचते हैं कि कोई ऐसा रास्ता हो कि कॉलेज में जो भी लिखा है बस एक स्कैन से या किसी किसी ट्रिक से कॉपी हो जाए और मैं उसे अपने कंप्यूटर में पेस्ट करके Edit कर सकूं.

कागज में लिखा हुआ ट्रांसलेट कैसे करें

दोस्तों अब टेक्नोलॉजी का जमाना है और आज के समय में बहुत सी ऐसी चीजें मुमकिन हो चुकी है जो पहले नामुमकिन होती थी अब हम बहुत ही आसानी से कागज में लिखे हुए Text को कॉपी पेस्ट कर सकते हैं और बहुत ही जल्दी से कागज में लिखे हुए टेस्ट में जो भी सुधार करना चाहते हैं वह अपने कंप्यूटर से या मोबाइल से कर सकते हैं.

कागज में लिखे हुए Text को डिजिटल फॉर्मेट में कॉपी पेस्ट करने के लिए हमें एक स्मार्टफोन की जरूरत पड़ती है यदि आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आप बहुत ही आसानी से किसी भी कागज में लिखे हुए Text को कॉपी कर सकते हैं और जहां पर भी पेस्ट करना चाहते हैं पेस्ट करने के बाद उसमें जो भी चेंज करना चाहते हैं बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.

कागज में लिखा कॉपी, पेस्ट कैसे करें –

किसी भी कागज में लिखे हुए Text को कॉपी करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी कागज में लिखे हुए Text को कॉपी पेस्ट जरूर कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर ओपन करें.

2. प्ले स्टोर ओपन हो जाने के बाद अब आप ऊपर सर्च पर क्लिक करें और यहां टाइप करें Google Translate और उसके बाद सर्च करें.

Paytm Postpaid क्या है? Activate और Use कैसे करें

3. गूगल ट्रांसलेटर सर्च करने के बाद अब आपको यहां पर Google Translate नाम का एक एप्लीकेशन दिखाई देगा तो अब आपको इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में डाउनलोड और इंस्टॉल करना है.

4. Google Translate एप्लीकेशन दिखाई देने पर अब आप उसके आगे Install पर क्लिक करें जिससे कि गूगल ट्रांसलेटर डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा और डाउनलोड होने के बाद आपके मोबाइल में इंस्टॉल हो जाएगा.

5. Google Translate मोबाइल में इंस्टॉल हो जाने के बाद अब आप उसे ओपन करें.

6. गूगल ट्रांसलेटर ओपन करने के बाद अब आपको यहां पर Set up Google translate दिखाई देगा तो आप यहां पर नीचे Done पर क्लिक करें.

7. अब आपको सबसे ऊपर लैंग्वेज के नाम दिखाई देंगे तो आप सबसे पहले उस लैंग्वेज को सिलेक्ट करें जिस लैंग्वेज में कागज में लिखा हुआ है यदि इंग्लिश में लिखा हुआ है तो इंग्लिश को सेलेक्ट करें, अब आप उसके साइड में जिस भाषा में Translate करना चाहते है उस भाषा को सेलेक्ट करें, तो हम यहां पर हिंदी भाषा में ट्रांसलेट करना चाहते हैं तो हम यहां हिंदी सिलेक्ट कर रहे हैं.

8. Language सेलेक्ट करने के बाद अब आपको नीचे कैमरे का आइकॉन दिखाई देगा तो आप उस पर क्लिक करें.

9. अब आपको यहां पर New Camera Translation के बारे में कुछ जानकारी दिखाई देगी तो आप नीचे CONTINUE पर क्लिक करें

10. Continue पर क्लिक करने के बाद आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी तो आप यहां पर ALLOW पर क्लिक करें.

11. अब आप देखेंगे कि आपका जो कैमरा है वह ओपन हो जाएगा तो आपको नीचे Scan पर क्लिक करना है.

12. अब आपके मोबाइल में गूगल ट्रांसलेटर का Camera ओपन हो जाएगा तो अब आप जिस भी कागज या डॉक्यूमेंट को स्कैन करना चाहते हैं उसे बहुत अच्छे से स्कैन करें ताकि उसमें जो भी लिखा हुआ है वह Scan में ठीक से दिखाई दे.

13. जैसे ही आप कागज या डॉक्यूमेंट को स्कैन करते हैं तो आपको पिक्चर क्लिक करने वाली एक बटन दिखाई देगी तो आपको उस पर क्लिक करना है जिससे की फोटो क्लिक हो जाएगी.

14. जैसे ही पिक्चर क्लिक होगी उस में लिखे हुए Text स्कैन होंगे और वह सभी Text सिलेक्ट हो जाएंगे, अब आप नीचे Select all पर क्लिक करें.

15. जैसे ही आप Select all पर क्लिक करेंगे आपको ऊपर दो लैंग्वेज दिखाई देगी एक होगी जिस लैंग्वेज में कागज में लिखा हुआ है और दूसरी होगी जिस लैंग्वेज में आप Translate करना चाहते थे तो हम यहां पर उस लैंग्वेज पर क्लिक करेंगे जिस लैंग्वेज में ट्रांसलेट किया गया है.

16. अब आप देखेंगे कि आप जिस डॉक्यूमेंट को ट्रांसलेट करना चाहते थे उसमें क्या लिखा है आपको यहां पर ट्रांसलेट की गई लैंग्वेज में दिखाई देगा.

17. अब आपको स्क्रोल करके थोड़ा सा ऊपर जाना है तो आपको यहां पर कागज में जो भी लिखा हुआ है वह दिखाई देगा, अब आप यहां पर Text को सिलेक्ट करके कॉपी कर सकते हैं और जिस भी जगह पेस्ट करना चाहते हैं उस Text को पेस्ट कर सकते हैं.

17. अब हमने सक्सेसफुली Google Translate का उपयोग करके कागज में लिखा हुआ Copy कर लिए हैं.

कंप्यूटर में गेम कैसे खेलें

इस तरह से हम किसी भी कागज में लिखे हुए Text को कॉपी कर सकते हैं और कॉपी किए गए Text को कहीं भी पेस्ट करके उसमें जो भी चेंज करना चाहते हैं चेंज कर सकते हैं और फिर से की प्रिंट निकाल सकते हैं.

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा, दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा Next पोस्ट में तब तक के लिए Bye जय हिंद.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 − 5 =

Exit mobile version