होमइंटरनेटमुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

मध्यप्रदेश में महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए और शिक्षा को बढ़ाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है, और अभी मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत 23 साल से लेकर 60 साल तक की सभी महिलाओं को प्रति महीना ₹1000 दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए और लाडली बहना योजना के तहत हर महीने ₹1000 अपने खाते में लेने के लिए सबसे पहले आपको अपनी समग्र आईडी में ई केवाईसी कराना होगा और उसके पश्चात लाडली बहना योजना का फॉर्म भरना पड़ेगा.

लाडली बहना योजना के अंतर्गत हर महीने ₹1000 लेने के लिए आपकी समग्र आईडी में केवाईसी होनी चाहिए, आपके बैंक अकाउंट में आधार कार्ड लिंक होना चाहिए, और आपके खाते में आधार लिंक तथा डीबीटी सक्रिय होना चाहिए.

यदि आपने लाडली बहना योजना का फॉर्म भर दिए हैं और आपको फॉर्म भरने के बाद कुछ भी नहीं दिया गया है तो आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि कैसे आप अपनी आवेदन की स्थिति देख सकते हैं, अपना आवेदन क्रमांक पता कर सकते हैं, और कैसे आप लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं.

CSC से लाडली बहना योजना की Samagra e-KYC कैसे करें

जब कोई भी महिला लाडली बहना योजना का फॉर्म भर्ती है तो फॉर्म भरने के बाद तुरंत एक पंजीयन क्रमांक जनरेट होता है तथा इसी के साथ एक पावती (सर्टिफिकेट) भी जनरेट होता है जिसमें महिला की पूरी जानकारी दी गई होती है और उसमें आधार में ई केवाईसी है या नहीं, बैंक खाता में आधार लिंक है या नहीं, आधार में डीबीटी सक्रिय है या नहीं यह सब जानकारी मिल जाती है.

लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट के बारे में कुछ इंफॉर्मेशन जानने के बाद अब आप भी समझ गए होंगे किसने हमें बहुत सारी जानकारी मिल जाती है और आप भी इस सर्टिफिकेट को डाउनलोड जरूर करना चाहेंगे तो आइए जानते हैं कि लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड किस तरह से करते हैं.

लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें –

लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड जरूर कर पाएंगे.

लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए क्या चाहिए –

यदि आप किसी भी महिला का लाडली बहना का सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास उस महिला की 9 अंको की समग्र आईडी होना अनिवार्य है.

नोट – कृपया ध्यान दें यदि आप आगे पोस्ट को पढ़कर लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं तो कृपया कंप्यूटर और लैपटॉप का उपयोग करें यदि आप मोबाइल में इस प्रोसेस को करेंगे तो सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं होगा क्योंकि लाडली बहना योजना की वेबसाइट मोबाइल में पूरी तरह से नहीं खुलती है जिसके कारण सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की बटन दिखाई नहीं देती है.

लाडली बहना योजना का फॉर्म कैसे भरें

1. सबसे पहले आप कंप्यूटर या लैपटॉप में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें डायरेक्ट जाने के लिए यहां पर क्लिक करें – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना

2. मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद अब आप आवेदन की स्थिति पर क्लिक करें.

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

3. अब आप यहां पर ऑनलाइन पंजीयन क्र. / सदस्य समग्र क्र. के नीचे वाले बॉक्स में जिस भी महिला का सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं उसकी 9 अंकों की समग्र आईडी डालें.

4. 9 अंकों की समग्र आईडी डालने के बाद कैप्चा कोड दिखाई देगा तो कैप्चा कोड यहां पर डाल दें और उसके बाद खोजें पर क्लिक करें.

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

5. जैसे ही आप 9 अंकों की समग्र आईडी डालकर खोजें पर क्लिक करेंगे यहां पर उस महिला की जानकारी आ जाएगी जिसमें आपको आवेदन क्रमांक, नाम, जिला समग्र आईडी यह सब चीजें दिखाई देगी और यहीं पर आपको लास्ट पर पावती दिखाई देगी तो आप उसी के नीचे View पर क्लिक करें.

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

6. जैसे ही आप View पर क्लिक करेंगे तो आप की स्क्रीन में लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट आ जाएगा आपने जिस भी महिला की समग्र आईडी डाले थे उसका लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट आपको दिखाई देगा.

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

7. अब आप चाहे तो इस सर्टिफिकेट को प्रिंट कर सकते हैं या स्क्रीनशॉट लेकर उनको सेंड कर सकते हैं.

8. यहीं पर आपको, समग्र में ईकेवाईसी की स्थिति, बैंक में आधार लिंकिंग की स्थिति, डीबीटी के सक्रिय होने की स्थिति यह सब आपको इसी सर्टिफिकेट में देखने को मिल जाती है यदि तीनों में से किसी के भी आगे नहीं लिखा है तो आपको बैंक में जाकर आधार लिंक कराना होगा और डीबीटी सक्रिय कराना होगा.

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

9. सक्सेसफुली लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर लिए हैं.

इस तरह से हम बहुत ही आसानी से किसी भी महिला का लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं और इसके लिए सिर्फ हमें 9 अंकों की समग्र आईडी की ही जरूरत पड़ेगी.

बिना मेकअप आँखों को सुन्दर कैसे बनाये

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट (Ladli Behna Yojna ka Certificate Download Kaise Kare) अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें मैं आपसे मिलूंगा नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए bye.

पिछला लेख
अगला लेख
Reetesh
Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

7 + eleven =

Recent Post

Popular Post