होमब्लॉगLazy Loading Se Website Speed Kaise Badhaye

Lazy Loading Se Website Speed Kaise Badhaye

Lazy Loading से Website Speed कैसे बढ़ाए

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में lazy loading image से website speed कैसे बढ़ाते हैं इसके बारे में बता रहा हूं तो बने रहे आप इस पोस्ट के अंत तक उसके बाद आप भी अपनी website की speed fast जरूर कर पाएंगे.

Lazy Loading, Website Speed, Website Speed कैसे बढ़ाए, Website Speed कैसे बढ़ाए

Website की Speed Fast होना बहुत ही जरूरी है हमारी Website की Speed जितनी ज्यादा होती है उतने ही अधिक विजिटर हमारी Website पर आते हैं और सर्च रैंकिंग भी इंप्रूव होती है इसीलिए सभी लोग अपनी Website को Fast Loading बनाना चाहते हैं.

Website की Speed Fast करने के लिए हम अलग-अलग काम करते हैं जैसे कि ज्यादा बड़ी साइज की Image Use नहीं करते, Light Weight Theme Use करते हैं जिससे कि हमारी Website Fast Load हो और HTML, CSS, JAVA SCRIPT को Minify करते हैं ताकि हमारी Website पर ज्यादा load ना पड़े और वह जल्दी से पूरी तरह से load हो जाए.

WordPress Post Editor Change कैसे करें

Website Speed इंक्रीज करने के लिए हम Image Lazy Loading का भी Use कर सकते हैं और Image Lazy Loading से अपनी Website की Speed को इंप्रूव कर सकते हैं जिससे कि हमारी Website पहले से अधिक तेज गति से load होती है और इससे Website का Full Loading टाइम भी कम हो जाता है, तो चलिए इससे पहले कि हम और आगे बढ़े पहले जान लेते हैं कि Image Lazy Loading क्या है.

Image Lazy Loading क्या है –

Image Lazy Loading एक ऐसी तकनीक है जिसका Use करके हम अपनी Website में लगी Image को Lazy load करवा सकते हैं, सरल शब्दों में कहें तो Image Lazy Loading का Use करके हम अपनी Website की Image को सभी कंटेंट के बाद load करा सकते हैं.

Lazy Loading से हमारी Website की जो Image होती है वह Website के पूर्ण रूप से load होने के बाद load होना शुरू होती है जिससे की Website की Loading Speed इंप्रूव हो जाती है और हमारी Website की Speed बढ़ जाती है.

Image Lazy Loading का एक और फायदा यह है कि यदि Website उपयोगकर्ता पूरी तरह से नीचे स्क्रॉल नहीं करते हैं, तो Page के निचले भाग में लगी हुई Image (Photo) को load नहीं किया जाता है, जिससे कि बाकी दूसरी सामग्री जैसे कि Text को अधिक Power मिलता है और वह जल्दी से load हो जाते हैं.

WordPress Username Change कैसे करें

Website की Images को Lazy load करवाने के लिए वर्डप्रेस में हमें बहुत सारे प्लगिंस मिल जाते हैं जिनकी मदद से हम अपनी Website की सभी Image को Lazy load करवा सकते हैं और आज इस पोस्ट में Lazy Load by WP Rocket Plugin के बारे में बता रहा हूं यह एक One of the best Lazy load Plugin है. तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं और Lazy Load by WP Rocket Plugin का use करके अपनी website की सभी image को lazy load कैसे करवाते हैं इसके बारे में जानते हैं.

Image Lazy Loading से Website Speed कैसे बढ़ाए –

अपनी website में Lazy Load by WP Rocket प्लगइन का use करके website की speed इंप्रूव करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी अपनी website speed जरूर बढ़ा पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपनी वर्डप्रेस website का डैशबोर्ड ओपन करें.

2. Website डैशबोर्ड ओपन हो जाने के बाद अब आप Plugins पर क्लिक करें और उसके बाद Add New पर क्लिक करें.

WordPress Login URL Change कैसे करें

3. अब आपको यहां पर एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा आप यहां पर Lazy Load by WP Rocket टाइप करें और सर्च करें.

4. अब आपको आपके स्क्रीन पर Lazy Load by WP Rocket plugin दिखाई देगा तो आप Install Now बटन पर क्लिक करें और प्लगइन को अपनी website पर इंस्टॉल करें.

Lazy Loading, Website Speed, Website Speed कैसे बढ़ाए, Website Speed कैसे बढ़ाए

5. प्लगइन इंस्टॉल हो जाने के बाद अब आप Activate पर क्लिक करें और प्लगइन को अपनी website में एक्टिवेट करें.

Lazy Loading, Website Speed, Website Speed कैसे बढ़ाए, Website Speed कैसे बढ़ाए

6. अब आप Installed Plugins की लिस्ट में आ जाएंगे तो आपको यहां पर Lazy Load by WP Rocket प्लगइन को ढूंढना है और उसके नीचे सेटिंग्स पर क्लिक करना है.

Lazy Loading, Website Speed, Website Speed कैसे बढ़ाए, Website Speed कैसे बढ़ाए

7. अब आपको यहां पर Image, Iframes & Videos और Replace Youtube videos by thumbnail तीनों ऑप्शन के आगे वाले बॉक्स पर क्लिक करना है और (√) राइट लगाना है और उसके बाद SAVE CHANGES पर क्लिक करें.

Lazy Loading, Website Speed, Website Speed कैसे बढ़ाए, Website Speed कैसे बढ़ाए

8. अब आप की website पर image lazy load सेटअप सक्सेसफुली हो गया है.

9. अब आप अपनी website ओपन करें और आप देखेंगे कि आपकी website के सभी कंटेंट load होने के बाद आपकी website की image load होना शुरू हो रही है.

WordPress Login Page Customize कैसे करें

इस प्रकार से Lazy Load by WP Rocket प्लगइन का use करके हम अपनी Website की सभी image को lazy load करवा सकते हैं, और अपनी website speed को बढ़ा सकते हैं उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी और कुछ मदद मिली तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

दोस्तों कैसी लगी यह पोस्ट बताना जरूर यदि आपको कोई Problem आए तो आप Comment करना मैं आपकी Help जरूर करूंगा और अब मैं आपसे मिलूंगा next पोस्ट में अब तक के लिए bye…

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 3 =

Recent Post

Popular Post