होममेकअप और सुंदरताMakeup करते समय होने वाली गलतियां

Makeup करते समय होने वाली गलतियां

Makeup करते समय होने वाली गलतियां – चेहरे पर अच्छे से Makeup करना उतना ही मुश्किल है, जितना गणित में किसी समीकरण को हल करना। Makeup ब्रश से लेकर ब्लेंडर और बेसिक लाइटिंग तक एक्सपर्ट्स के अनुसार, Makeup करते समय हम अनजाने में बहुत सारी गलतियां करते हैं।

Makeup करते समय होने वाली गलतियां से बचने के लिए जो भी प्रोडक्ट हम Makeup करते समय उपयोग करते हैं हमें उन प्रोडक्ट की अच्छी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि सभी की स्किन अलग-अलग प्रकार की होती है और हमें उसी के अनुसार Makeup प्रोडक्ट को चुनना चाहिए. परंतु कुछ ऐसी भी महिलाएं हैं जो Makeup की गलतियां करती है जैसे कि गलत स्किन टाइप के लिए गलत Makeup चुनना और ऐसी ही अलग-अलग प्रकार की गलतियां जिनसे हमें तुरंत बचना चाहिए.

Makeup करते समय होने वाली गलतियां

कुछ ब्यूटी ब्लॉगर्स ने अपने 1 मिनट के ब्यूटी हैक्स और टिप्स से Makeup को आसान बनाने की कोशिश की है। परंतु Makeup एक कला है और यह उतना आसान नहीं है जितना वीडियो में दिखाया जाता है और Makeup करते समय होने वाली गलतियां को बताया नहीं जाता।

Makeup करते समय आप कोई गलती ना करें इसके लिए हमने Makeup के समय होने वाली कुछ गलतियों को नीचे बताए हैं यदि आप भी ऐसी कोई गलती करते हैं तो आज से ही वह गलती करना बंद करें तो आइए जानते हैं Makeup करते समय होने वाली गलतियां के बारे में.

Makeup करते समय होने वाली गलती –

हम यहां पर आपको कुछ 10 गलतियों के बारे में बताने वाले हैं जो Makeup करते समय होती है यदि आप भी ऐसी गलतियां करते हैं तो आगे से ध्यान रखें आपको Makeup करते समय गलतियां नहीं करना है.

1. Makeup करने से पहले प्राइमर या मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करना –

Makeup करते समय होने वाली गलतियां ना हो इस लिए प्राइमर का उपयोग करें। फेस प्राइमर का उपयोग पहली बार में एक नौटंकी की तरह लग सकता है, लेकिन यह एक ऐसा उत्पाद है जो आपके Makeup गेम को बदल देगा। प्राइमर का उपयोग आपके Makeup को लंबे समय तक टिकाए रखने के लिए किया जाता है। गर्मी में लंबे दिनों तक या किसी समारोह में भाग लेने के लिए, एक प्राइमर आपके Makeup को लंबे समय तक टिके रहने में मदद करता है।

Makeup करते समय होने वाली गलतियां

We recommend this Check Price and Buy Now – Blue Heaven Flawless Makeup Base Primer

प्राइमर लगाने का सही तरीका क्या है?

अपने चेहरे में Makeup करने से पहले आपको प्राइमर लगाना चाहिए.

2. गलत फाउंडेशन का इस्तेमाल –

खूबसूरत निखार पाने के लिए अपने रंग से मेल खाते हुए फाउंडेशन का उपयोग करना बहुत जरूरी है।यह चेक करने का सबसे अच्छा तरीका है कि फाउंडेशन आपके रंग से मेल खाता है या नहीं, इसे हाथ के बजाय जॉलाइन पर लगाएं। आपके हाथ का रंग आपके चेहरे से अलग होता है। आपका फाउंडेशन चमकदार होना चाहिए। इसलिए ऐसे फाउंडेशन का इस्तेमाल करें जो आपकी स्किन टोन से मेल खाता हो।

Makeup करते समय होने वाली गलतियां

We recommend this Check Price and Buy Now – SUGAR Cosmetics Matte Waterproof, Full Coverage Ace Of Face Foundation

3. लिपस्टिक को सही तरीके से लगाएं –

सबसे पहले यह तय करें कि आपका Makeup किस तरह का है, लाइट या लाउड और अपने होठों के लिए सही लिपस्टिक शेड चुनें जिससे की Makeup करते समय होने वाली गलतियां कम होंगी और आप खूबसूरत नजर आएंगी।

Makeup करते समय होने वाली गलतियां

इसके अलावा, लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होठों पर प्राइमर और फाउंडेशन लगाने से आपको अपने होठों को पेंट करने के लिए एक साफ कैनवास मिल जाता है, और इस सामान्य Makeup गलती से बचने के बारे में ध्यान न देने से, आपको एक धुंधला, परतदार लुक मिलता है जो सिर्फ थोड़ी ही देर चल पाता है.

We recommend this Check Price and Buy Now – Maybelline New York Matte Lipstick, Intense Colour, Moisturised Lips

4. अपनी आइब्रो का अधिक और गलत आकार –

हमें अपनी आइब्रो में भरने के लिए कभी भी जेट ब्लैक शैडो या ब्रो पेंसिल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह उन्हें अवास्तविक और अजीब बना देगा। यह बड़े पैमाने पर Makeup विफलताओं में से एक है। अपनी भौहों को प्राकृतिक दिखाने के लिए हमें भूरे और भूरे रंग के रंगों का उपयोग करना चाहिए।

Makeup करते समय होने वाली गलतियां

हमारी आंखें Makeup का सबसे अहम हिस्सा होती हैं। चेहरे की आईब्रो को सही शेप देना जरूरी है। हालांकि अभ्यास के अभाव में आइब्रो का शेप बिगड़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि आइब्रो का शेप नॉर्मल रहे। अगर आप आइब्रो को सही शेप देना चाहती हैं तो पेंसिल की जगह ब्रश का इस्तेमाल करें।

We recommend this Check Price and Buy Now – Synthetic Bristle Makeup Eye Brush Set- Multicolor, 1 Lip Brush, 1 Highlighter Brush

5. बहुत ज्यादा आईशैडो लगाना –

Makeup करते समय होने वाली गलतियां

आईशैडो को हमेशा हल्के गीले ब्रश से ही लगाएं। इससे आईशैडो का पाउडर आपके चेहरे पर कभी नहीं गिरेगा और आप बेस को खराब नहीं करेंगी. अगर आप बहुत ज्यादा आईशैडो नहीं लगाना चाहती हैं और गलती से बहुत ज्यादा लगा लिया है, तो इसे कम करने के लिए पोंछे नहीं, बल्कि कॉम्पैक्ट पाउडर से हल्का करें।

We recommend this Check Price and Buy Now – Swiss Beauty Ultimate 9 Pigmented colors Eyeshadow Palette

6. गलत तरीके से आईलाइनर लगाना –

Makeup करते समय होने वाली गलतियां

Makeup के दौरान आईलाइनर लगाना सबसे मुश्किल काम होता है। कई महिलाएं आईलाइनर ठीक से नहीं लगा पाती हैं। यहां इनका आकार बिगड़ जाता है या फैल जाता है। वैसे तो मार्केट में कई तरह के आईलाइनर आने लगे हैं। अगर आप लिक्विड आईलाइनर नहीं लगा पा रही हैं तो आपको पेंसिल या जेल आईलाइनर का इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि, अगर आपका आईलाइनर खराब हो जाता है, तो आपको गीली रुई का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए और इसे पेंसिल से ठीक करना चाहिए।

We recommend this Check Price and Buy Now – LAKMÉ Eyeconic Liquid Eyeliner, Black

7. काजल को लेकर गलत फहमी –

Makeup करते समय होने वाली गलतियां

ज्‍यादातर लेडीज का मानना है कि काजल लगाने से उनकी आंखें बड़ी दिखती हैं, परंतु यह बात सही नहीं है. अगर आप सच में अपनी आंखों को बड़ा दिखाना चाहती हैं तो काले काजल की जगह सफेद काजल का इस्तेमाल करें।

We recommend this Check Price and Buy Now – Belora Paris Eye-Scream Kajal Black- Longstay Smudgeproof

8. कृत्रिम पलकों का प्रयोग –

Makeup करते समय होने वाली गलतियां

अगर आप बड़ी पलकों की शौकीन हैं और आप जल्दी में हैं तो कभी भी आर्टिफिशियल आईलैशेज न लगाएं क्योंकि अगर गलती से भी ये आपकी पलकों से चिपक जाएं तो इन्हें हटाना मुश्किल हो जाएगा। ऐसे में आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए आपको वाटरप्रूफ मस्कारा लगाना चाहिए। काजल लगाते समय इसे धीरे-धीरे प्रत्येक पलकें पर लगाएं।

We recommend this Check Price and Buy Now – Lakme Eyeconic Lash Curling Mascara, Black

9. गालों पर ज्यादा ब्लश लगाना –

Makeup करते समय होने वाली गलतियां

अपने ब्लश को अपनी स्किन टोन के साथ मिलाएं, और अपने चेहरे के आधार पर पाउडर को अपने चीकबोन्स या अपने गालों के सेब पर हल्के से लगाएं। परफेक्ट गुलाबी त्वचा पाने के लिए अपनी नाक के पुल और अपनी ठुड्डी पर हल्का सा जरूर लगाएं, बहुत अधिक ब्लश का प्रयोग ना करें, ब्लश का गलत शेड या आपके ब्लश की गलत स्थिति आपके चेहरे को भड़कीला और भड़कीला बना सकती है।

We recommend this Check Price and Buy Now – Just Herbs Ayurvedic, Natural Lip & Cheek Tint, Blush For Women

Blending का उपयोग ना करना

Makeup करते समय होने वाली गलतियां

Blending पर पर्याप्त ध्यान न देने से भी आपका चेहरा रूखा, धब्बेदार और अजीब लग सकता है। इसके बजाय, अपने मेकअप रूटीन में ब्लेंडिंग को एक अनिवार्य कदम के रूप में शामिल करें।

We recommend this Check Price and Buy Now – MELODINE Professional Makeup Sponge Beauty Blender for Blending Face Makeup

10. गर्दन पर Makeup न करना –

हां, Makeup का उद्देश्य आपके चेहरे को निखारना है, लेकिन Makeup की एक सामान्य गलती सिर्फ उस हिस्से से चिपकी रहना और गर्दन पर Makeup लगाने से पूरी तरह बचना है। आपकी गर्दन आपके चेहरे के बाद आपके शरीर का दूसरा सबसे अधिक खुला हिस्सा है और इसके सबसे करीब भी है, और आपके चेहरे पर आपकी गर्दन के साथ मेल नहीं खाने से आपका चेहरा ठोड़ी के नीचे से अलग दिखने का कारण बन सकता है। यह आपकी गर्दन को आपके चेहरे से अधिक उम्र का भी दिखा सकता है.

हर उम्र की महिलाएं और लड़कियां खास दिखने के लिए Makeup करना पसंद करती हैं। लेकिन इसमें छोटी-छोटी गलतियों की वजह से कई बार वह अपनी उम्र से ज्यादा दिखने लगती हैं। और Makeup लगाने से पहले Makeup प्रोडक्ट को अच्छे से जानना और उसका सही इस्तेमाल करना सीखना बहुत जरूरी है। इसके अलावा यह जानना भी जरूरी है कि कौन सी गलतियां हमारे लुक को खराब कर सकती हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी, अगर आप इस शादी के सीजन में परफेक्ट दिखना चाहती हैं तो आगे से Makeup करते समय होने वाली गलतियां न करें।

बिना Makeup के सुंदर कैसे दिखें

Makeup करते समय होने वाली गलतियां आप हमारी इस पोस्ट से हमारे बताए गये Makeup प्रोडक्ट को खरीदकर घर पर बिना गलतियों के Makeup कर सकती हैं।

Tags –

Makeup करते समय होने वाली गलतियां, makeup karte samay hone wali galtiya.

Sneha Singare
Sneha Singarehttps://tech2sneha.com/
Hello, I Am Sneha Singare, the founder of tech2sneha.com, you will get to learn here many interesting facts and important information about makeup and beauty which is very useful for you.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

seven − 5 =

Popular Post