Home एंड्रॉयड Mobile Me Keyboard Or Mouse Kaise Chalaye

Mobile Me Keyboard Or Mouse Kaise Chalaye

0

Mobile में Keyboard Or Mouse कैसे चलाएं

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में एंड्रॉयड Mobile में Keyboard or Mouse कैसे चलाते हैं इसके बारे में बता रहा हूं, तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें.

यदि आप अपने Mobile में Keyboard or Mouse चलाना चाहते हैं तो आज आप सही पोस्ट में आए हैं आज मैं आपको इस पोस्ट में अपने Mobile में Mouse और Keyboard कनेक्ट करके दोनों को एक साथ कैसे चलाते हैं इसके बारे में बता रहा हूं, जिससे कि आप अपने Mobile में कंप्यूटर की तरह Keyboard or Mouse दोनों एक साथ एक ही टाइम पर चला पाएंगे.

Mobile में Keyboard और Mouse चलाने के लिए अपने इंटरनेट में और यूट्यूब में कुछ रिसर्च जरूर किए होंगे पर लगभग सभी लोग एक टाइम में सिर्फ एक Mouse या Keyboard दोनों में से कोई एक ही यूज करना बताते हैं पर मैं आज आपको इस पोस्ट में अपने Mobile में Mouse or Keyboard दोनों एक साथ यूज़ करना बताने वाला हूं.

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें अपने Mobile में Keyboard और Mouse चलाने की जरूरत पड़ती है क्योंकि Mouse और Keyboard की मदद से हम किसी भी काम को बड़ी आसानी से कर सकते हैं और उसे जल्द से जल्द पूरा भी कर सकते हैं इसीलिए बहुत से लोग Mobile में Keyboard और Mouse चलाना पसंद करते हैं.

Gallery Vault App Hide कैसे करें

यदि हमारे पास कंप्यूटर नहीं है और हमें पोस्ट लिखना है या फिर कुछ डॉक्यूमेंट तैयार करना है तो ऐसे में हम अपने Mobile में Keyboard लगा सकते हैं और अपने Mobile में ही Keyboard की मदद से बड़ी-बड़ी पोस्ट और बड़े-बड़े डॉक्यूमेंट बहुत ही जल्दी बना सकते हैं और अपना बहुत सारा टाइम बचा सकते हैं.

यदि आपके पास कंप्यूटर नहीं है और यदि आप अपने Mobile से टाइपिंग सीखना चाहते हैं ताकि आपकी टाइपिंग स्पीड फास्ट हो जाए तो आप अपने Mobile में Keyboard लगा कर के सीखना स्टार्ट कर सकते हैं और अपने Mobile से ही अपनी टाइपिंग स्पीड को इनक्रीस कर सकते हैं.

Mobile में Keyboard और Mouse चलाने के लिए सबसे इंपोर्टेंट है कि हमारा Mobile OTG Cable सपोर्ट करता हूं, यदि हमारा Mobile ओटीजी सपोर्टेड है तो हम बड़े ही आसानी से अपने Mobile में Mouse और Keyboard चला सकते हैं, तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Mobile में Keyboard or Mouse कैसे चलाते हैं.

Keyboard Or Mouse चलाने के लिए क्या-क्या चाहिए –

Mobile में Keyboard और Mouse चलाने के लिए हमें कुछ चीजों की जरूरत पड़ती है यदि वह ना हो तो हम अपने Mobile में Keyboard और Mouse नहीं चला पाएंगे तो चलिए जानते हैं कि हमें किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी.

1. OTG Cable

2. Keyboard

3. Mouse

4. Multiple USB Adapter (Port)

1. OTG Cable –


Mobile में Keyboard और Mouse चलाने के लिए आपके पास एक OTG Cable होना बहुत जरूरी है यदि आपके पास Cable नहीं है तो आपको इसे मार्केट से खरीद के लाना होगा. ओटीजी केबल की मदद से ही हम अपने Mobile को Keyboard और Mouse से कनेक्ट कर पाएंगे.

2. Keyboard –


अपने Mobile के लिए Keyboard लेते समय आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आपको सिर्फ और सिर्फ USB Keyboard खरीदना है, यदि आप USB Keyboard की जगह कोई और Keyboard खरीदते हैं तो आपके Mobile में वह नहीं लगेगा इसलिए आपको USB Keyboard ही खरीदना है.

3. Mouse –


Mouse खरीदते टाइम भी आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आपको सिर्फ और सिर्फ USB Mouse ही लेना है यदि आप USB Mouse की जगह कोई और Mouse खरीद लेते हैं तो वह आपके Mobile में नहीं लगेगा इसलिए आपको USB Mouse ही खरीदना है.

4. Multiple USB Port (Adapter) –


मल्टीपल USB Adapter हमारे लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि USB Adapter में ही Keyboard or Mouse की USB केवल लगाएंगे तो आप इमेज में दिखाई दे रहे हैं USB पोर्ट की तरह कोई भी multi USB adapter पोर्ट खरीद सकते हैं.

Mobile Keyboard का Size Change कैसे करें

Mobile में Keyboard और Mouse चलाने के लिए हमें इन चारों चीजों की जरूरत पड़ेगी यदि आपके पास यह सभी चीजें है तो आप अपने Mobile में Mouse और Keyboard बहुत ही आसानी से यूज कर सकते हैं उसको जानते हैं कि Mobile में Mouse और Keyboard एक साथ कैसे चलाते हैं.

Mobile में Keyboard और Mouse कैसे चलाएं –

अपने एंडॉयड Mobile में Keyboard और Mouse चलाने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी अपने Mobile में Keyboard और Mouse एक साथ चला पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपने Mobile में otg cable कनेक्ट करें.

2. अब आप OTG केबल में multiple USB adapter कनेक्ट करें.

3. अब आप एक USB port में Mouse का USB Cable कनेक्ट करें.

4. अब उसके बाद दूसरे USB port में Keyboard USB Cable कनेक्ट करें.

5. अब आपके Mobile में Keyboard और Mouse सक्सेसफुली कनेक्ट हो गए हैं.

6. अब आप अपने Mobile को Mouse और Keyboard की मदद से use कर पाएंगे.

मोबाइल Keyboard में Background Photo Set कैसे करें

इस तरह से हम अपने Mobile में Keyboard or Mouse कनेक्ट कर सकते हैं और अपने Mobile में Keyboard और Mouse एक साथ चला सकते हैं, उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट लेगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

दोस्तों कैसी लगी यह पोस्ट बताना जरूर यदि आपको कोई प्रॉब्लम आए तो आप कमेंट करना मैं आपकी हेल्प जरूर करूंगा और अब मैं आपसे मिलूंगा next पोस्ट में तब तक के लिए bye…

Alltrickinfo YouTube Channel

Tags :-

Keyboard Or Mouse, Keyboard Or Mouse कैसे चलाएं, Mouse kaise chalaye, keyboaed kaise chalaye, Mobile में Keyboard Or Mouse कैसे चलाएं, Keyboard Or Mouse, Keyboard Or Mouse कैसे चलाएं, Mouse kaise chalaye, keyboaed kaise chalaye, Mobile में Keyboard Or Mouse कैसे चलाएं

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

six + twelve =

Exit mobile version