Home कंप्यूटर Modem क्या है? (Modem Kya Hai) मॉडेम के प्रकार

Modem क्या है? (Modem Kya Hai) मॉडेम के प्रकार

0

Modem क्या है? (Modem Kya Hai) मॉडेम के प्रकार

मॉडेम की बात करें तो मॉडेम आज की कोई नई तकनीक नहीं है जिसके बारे में आप नहीं जानते मॉडेम कंप्यूटर में इंटरनेट चलाने की पुरानी तकनीक है जिसके बारे में हम आज इस पोस्ट में जानेंगे.

Modem क्या है? (Modem Kya Hai) 

मॉडेम का मुख्यतः अर्थ माडुलेटर और डीमाडुलेटर होता है. यह कंप्यूटर में इंटरनेट उपयोग करने का सबसे महत्वपूर्ण डिवाइस है.

टेलीफोन लाइन का उपयोग करके कंप्यूटर को इंटरनेट से जोड़ने के लिए मॉडेम का उपयोग सर्वाधिक किया जाता है मॉडेम की मदद से बहुत ही आसानी से कंप्यूटर को टेलीफोन लाइन से जोड़कर कंप्यूटर में इंटरनेट इस्तेमाल किया जा सकता है. कंप्यूटर में सभी इंफॉर्मेशन डिजिटल फॉर्म में होती है जबकि टेलीफोन लाइन में डाटा एनालॉग फॉर्म में ट्रांसफर होता है.

जब किसी कंप्यूटर को टेलीफोन के माध्यम से इंटरनेट से कनेक्ट करना होता है यह हम कह सकते हैं जब किसी कंप्यूटर से टेलीफोन लाइन के द्वारा डाटा ट्रांसफर करना होता है तब मॉडेम का उपयोग किया जाता है.

Computer Network क्या है? कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार

Modem कंप्यूटर में उपलब्ध डिजिटल सिग्नल को एनालॉग सिग्नल में बदलकर डाटा को टेलीफोन लाइन की मदद से ट्रांसफर करता है और दूसरी तरफ फिर से एनालॉग सिगनल को डिजिटल सिगनल में बदलता है ताकि कंप्यूटर उस डाटा को समझ सके.

जब हम कंप्यूटर में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए कोई भी इंफॉर्मेशन भेजते हैं तो पहले वह इंफॉर्मेशन हमारे कंप्यूटर में डिजिटल रूप में होती है परंतु हम फोन लाइन का इस्तेमाल करके डाटा ट्रांसफर करते हैं और फोन लाइन में सिर्फ एनालॉग डाटा ही ट्रांसफर होता है तो यह कुछ इस तरह से काम करता है.

सबसे पहले डिजिटल डाटा मॉडेम के पास जाता है > और मॉडेम उसे एनालॉग सिग्नल में कन्वर्ट करके फोन लाइन से डाटा ट्रांसफर करता है > उसके बाद जो भी रिसीवर होता है जिसके पास डाटा प्राप्त होता है उसके पास भी एक मॉडेम लगा होता है जब उनके मॉडेम को एनालॉग सिगनल प्राप्त होता है तो उधर वाला मॉडेम उस एनालॉग सिगनल को डिजिटल रूप में परिवर्तित करता है और फिर उसे कंप्यूटर समझ पाता है और दिखा पाता है.

मॉडेम की विशेषताएं –

  • मॉडेम डाटा को सेंड करने की गति को तेज करता है मॉडर्न की स्पीड 9680 1440 बीपीएस (Bit Per Second) तक होती है.
  • मॉडेम की एक और विशेषता यह भी होती है की मॉडेम प्रोटोकोल की सहायता से गलतियों को पहचान कर उनमें सुधार भी कर सकता है.
  • मॉडेम कंप्रेशन के कई प्रकार को सपोर्ट करता है जिसके कारण इसमें डाटा कंप्रेस होकर ट्रांसमीड होता है जिससे कि डाटा को और अधिक स्पीड से और ज्यादा डाटा को सेंड कर पाते हैं.

मॉडेम के प्रकार –

मॉडर्न के प्रकार की बात करें तो मॉडेम मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं –

  1. इंटरनल मॉडेम (Internal Modem)
  2. एक्सटर्नल मॉडेम (External Modem)
  3. फैक्स मॉडेम (Fax Modem)

1.  इंटरनल मॉडेम (Internal Modem)

इंटरनल मॉडेम एक नेटवर्क डिवाइस है जो कंप्यूटर के अंदर लगा होता है, और इंटरनल मॉडेम कंप्यूटर सिस्टम में सर्किट बोर्ड में ही लगा हुआ होता है.

इंटरनल मॉडेम वर्तमान में काम कर रहा है या नहीं उसके लिए हमें कोई भी रोशनी दिखाई नहीं देती है उसके लिए मॉडेम के साथ आया हुआ सॉफ्टवेयर पर ही पूरी तरह से भरोसा करना होता है.

2. एक्सटर्नल मॉडेम (External Modem) –

एक्सटर्नल मॉडेम 1 डिवाइस होता है जो कंप्यूटर में अलग से लगाया जाता है और जिसे ऑनलाइन से जोड़ा जाता है और उसके बाद कंप्यूटर में इंटरनेट का उपयोग किया जाता है.

एक्सटर्नल मॉडेम में कई प्रकार की अलग-अलग लाइट और बटन होती है जिनको देखकर हम पता लगा पाते हैं कि मॉडर्न काम कर रहा है या नहीं.

3. फैक्स मॉडेम (Fax Modem) –

फैक्स मॉडेम का उपयोग फैक्स भेजने के लिए किया जाता है इसका उपयोग करके हम अपने कंप्यूटर से फैक्स भेज सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं. इस मॉडेम का उपयोग फैक्स सुविधा को सरल बनाने के लिए किया जाता है.
Tags :- Modem क्या है, Modem Kya Hai, मॉडेम के प्रकार, modem ke prakar, modam kitne prakar ke hote hain.

इन्हें भी पढ़ें :-

Youtube Channel

मल्टी टास्किंग क्या है? (Multitasking Operating System Kya hai)

कंप्यूटर में डाटा खर्च कम कैसे करें

कंप्यूटर के प्रकार / Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain ?

कम्प्यूटर की पीढ़ियां (Generations of Computers)

कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer)

मेमोरी मापन इकाइयां (कंप्यूटर मेमोरी मापने की इकाई)

इनपुट डिवाइस क्या है ? कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस कौन से है

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seven + 16 =

Exit mobile version