होमक्या हैOCR Technology के कई उपयोग क्या हैं?

OCR Technology के कई उपयोग क्या हैं?

OCR Technology के कई उपयोग क्या हैं?

OCR Technology के कई उपयोग क्या हैं?

मुफ्त OCR Technology तकनीक दुनिया भर में उद्योगों और व्यापार संचालन की एक विस्तृत श्रृंखला में लागू होती है। यह आज उपयोग की जाने वाली अधिकांश सेवाओं को संचालित करने वाली प्राथमिक तकनीक बन गई है। छवि परिवर्तक एक महान उपकरण है जो छवियों को पाठ में परिवर्तित करते समय लोगों की जटिलताओं को कम करता है।

Mobile Gamers के लिए Best Gaming Kit

इस लेख में, हम OCR ऑनलाइन तकनीक के कई उपयोगों के बारे में बात करेंगे।

चलो देखते हैं!

डाटा एंट्री स्वचालन:

कई संगठन जिन्हें बहुत सारे दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है, वे एक महत्वपूर्ण कर्तव्य के रूप में डेटा प्रविष्टि पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं। प्रसंस्करण चालान, इन्वेंट्री चेक, बिक्री और खरीद आदेश जैसे कार्यों के लिए बहुत सारे दस्तावेज़ीकरण की आवश्यकता होती है, और एक निर्बाध वर्कफ़्लो सुनिश्चित करने के लिए डेटा को लगातार निकाला और इकट्ठा किया जाना चाहिए। ओसीआर ऑनलाइन तकनीक मानव श्रम और प्रक्रियात्मक त्रुटियों को कम करने, (छवि से पाठ) की मदद से महत्वपूर्ण जानकारी को स्वचालित रूप से निकालने के द्वारा इन प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाने में अक्सर सहायक होती है।

नेत्रहीनों की सहायता करना:

इसकी शुरुआत के बाद से, ओसीआर प्रौद्योगिकी ने दृष्टिबाधित व्यक्तियों की सहायता की है। तीन प्रमुख प्रक्रियाएं शामिल हैं: पाठ स्कैनिंग, वर्ण पहचान, और उपयोगी ऑडियो फाइलों में पाठ रूपांतरण, डिजिटल फाइलें जिन्हें कंप्यूटर या प्रिंट आउटपुट के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। और image to text converter by cardscanner.co ऑटोमेशन की मदद से इमेज के रूप में आपका डेटा आसानी से टेक्स्ट फॉर्म में बदला जा सकता है।

स्वचालित नंबर प्लेट पहचान:

आधुनिक ओसीआर तकनीक वाहन नंबर प्लेट का पता लगाने की अनुमति देती है। वाहनों की पहचान करने का यह तरीका उन्हें पार्किंग स्थल, मॉल या व्यस्त चौराहों पर ढूंढना, चोरी की कारों की पहचान करना या बीमा या उत्सर्जन परीक्षण जैसे अन्य उद्देश्यों के लिए उनका उपयोग करना आसान बनाता है। यदि आप एक photo to text converter सुविधा का उपयोग करते हैं तो सुनिश्चित करें कि यह डेटा को पाठ रूप में गुप्त करने में मदद करेगी ताकि आप वाहनों का तेजी से पता लगा सकें।

पासपोर्ट मान्यता हवाई अड्डों पर:

कई सरकारी कार्यालय पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस आदि का उपयोग करने वाले व्यक्तियों की पहचान करने के लिए अत्याधुनिक ओसीआर तकनीक का उपयोग करते हैं। पासपोर्ट को डिजिटल रूप से पहचानने के लिए, पासपोर्ट कार्यालय और हवाई अड्डे एक उन्नत image to text converter तकनीक का उपयोग करते हैं। यह OCR की स्कैनिंग, निष्कर्षण और पहचान क्षमताओं का उपयोग करता है। एमआरजेड क्षेत्र को पढ़कर, 30 या 44 वर्णों वाला एक एन्कोडेड फ़ील्ड जिसमें पासपोर्ट आईडी, नाम, देश, राष्ट्रीयता, जन्म तिथि, वैधता तिथि और अधिक जानकारी होती है, यह तकनीक व्यक्तियों की पहचान में सहायता करती है।

ऑनलाइन खाद्य वितरण ऐप्स के लिए मेनू सक्षम करना:

कंप्यूटर, मोबाइल फोन और अन्य उपकरणों के लिए कई ऐप में ओसीआर शामिल है। भोजन वितरण ऐप्स में से चुनने के लिए उपयोगकर्ताओं के लिए रेस्तरां मेनू को संकलित करने के लिए ओसीआर तकनीक आवश्यक है। खाद्य वितरण उद्योग में उबेर ईट्स, ग्रुभ और अन्य जैसे ऐप के सुचारू संचालन के लिए ओसीआर तकनीक आवश्यक है। इमेज टू टेक्स्ट एक्सट्रैक्शन का उपयोग करने से तस्वीरों को टेक्स्ट में बदलने में मदद मिलती है।

स्वास्थ्य देखभाल:

संबंधित अस्पतालों में किसी भी मरीज के रिकॉर्ड के संग्रह, निष्कर्षण, भंडारण और पुनर्प्राप्ति में ओसीआर तकनीक अत्यंत महत्वपूर्ण है। OCR कन्वर्टर तकनीक स्वास्थ्य सेवा के विशाल क्षेत्र में कई विभागों में डेटा के निर्बाध एकीकरण की अनुमति देती है। jpg to text converter तकनीक सामान्य रोगी जानकारी, चिकित्सा इतिहास, रेफरल डॉक्टरों, परामर्श, दवाओं आदि पर डिजीटल जानकारी प्राप्त करना संभव बनाती है।

बीजक संसाधित करना:

अधिकांश फर्मों में बार-बार आने वाले बिलों का नियमित कार्य देखा जाता है। प्रसंस्करण चालान एक श्रमसाध्य प्रक्रिया है, लेकिन स्वचालित मुफ्त ऑनलाइन ओसीआर समाधान शामिल व्यक्तियों के कार्यदिवसों को बहुत सरल बना सकते हैं। व्यावसायिक उत्पादकता में सुधार करने के लिए, वे चालान प्रसंस्करण को तेज और त्रुटि मुक्त बनाने में भी सहायता कर सकते हैं। छवि परिवर्तक का उपयोग करते हुए, चालानों को जल्दी से कैप्चर किया जा सकता है, परिवर्तित किया जा सकता है, सहायक दस्तावेजों के साथ मिलान किया जा सकता है और अनुमोदित किया जा सकता है। इसका उपयोग प्रभावी रूप से उत्पाद जानकारी प्राप्त करने और मौजूदा जानकारी के साथ लिंक्ड सिस्टम को अपडेट करने के लिए भी किया जा सकता है।

बैंकिंग सेवाएं:

बैंक OCR ऑनलाइन तकनीक को अपनाने वाले पहले संगठनों में से थे, और वे आज भी ऐसा करते हैं। इस तकनीक के उपयोग से बैंक केवाईसी को अपडेट करने, चेक का विश्लेषण करने, ऋण आवेदनों की प्रक्रिया करने, पासबुक को स्कैन करने और अपडेट करने, ग्राहक के खाते की जानकारी सत्यापित करने, ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने और कई अन्य कार्य करने में सक्षम हैं।

अंतिम विचार:

OCR Technology की मदद से अपने डेटा को डिजिटल टेक्स्ट फॉर्म में बदलना आसान हो गया है। और jpg to text तकनीक काफी इमेज कन्वर्टर ऐप है जो टेक्स्ट को स्पष्ट रूप से प्रदान करती है। यदि आपको Software डेवलोपमेन्ट के बारे में जानना है तो इस पोस्ट को भी जरूर बढ़ें।

Reetesh
Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

16 − 8 =

Popular Post