होमवर्डप्रेसOff-Page SEO क्या है और Off-Page SEO कैसे करें

Off-Page SEO क्या है और Off-Page SEO कैसे करें

Off-Page SEO क्या है और Off-Page SEO कैसे करें

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Off-Page SEO क्या है और Off-Page SEO कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं, तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें उसके बाद आप भी Off-Page SEO के बारे में जान पाएंगे.

Off-Page SEO, Off-Page SEO क्या है, Off-Page SEO कैसे करें, off page seo kya hai off page seo kaise kare

ब्लॉग और वेबसाइट कि पोस्ट को Rank कराने के लिए Off-Page SEO बहुत ही जरूरी है, इसकी मदद से हम अपने Web Pages को बहुत जल्दी Rank करा सकते हैं और अपनी वेबसाइट की पोस्ट को सर्च रिजल्ट में टॉप में ला सकते हैं.

Off-Page SEO यह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का एक पार्ट है, इससे पहले कि हम आगे बढ़े और Off-Page SEO के बारे में जाने आइए पहले सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में जान लेते हैं कि यह क्या है.

Search Engine Optimization क्या है –

Search Engine Optimization को SEO भी कहां जाता है, SEO यानी कि Search Engine Optimization करके हम अपनी Website को Search Engine के लिए Optimize करते हैं ताकि कोई भी Search Engine हमारी Website को अच्छी तरीके से Crawl कर सके और आसानी से पता कर सके कि हमारी Website में क्या-क्या कॉन्टेंट है.

WordPress Website SEO (Search Engine Optimization) kaise kare

Search Engine में Website को Search रिजल्ट में show कराने के लिए Website का SEO प्रॉपर्ली करना बहुत जरूरी है किसी भी Website को टॉप में लाने के लिए backlink, SEO और डोमेन अथॉरिटी इनका बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है.

Types of SEO –

SEO क्या है यह जानने के बाद चलिए अब जानते हैं कि SEO के कितने प्रकार है, SEO के प्रकार की बात करें तो SEO 3 प्रकार के होते हैं.

1. On-Page SEO

2. Technical SEO

3. Off-Page SEO

SEO कितने प्रकार के होते हैं यह जानने के बाद आज हम इस पोस्ट में Off-Page SEO के बारे में जानेंगे कि यह क्या है और Off-Page SEO कैसे करते हैं.

Off-Page SEO क्या है –

Off-Page SEO में Backlink (Link Building) में ध्यान दिया जाता है और अपनी वेबसाइट को अलग-अलग वेबसाइट से Link किया जाता है. Off-Page SEO का Use करके वेबसाइट की Reputation और Authority को Improve किया जाता है.

Off-Page SEO का मुख्य काम Reputation और Authority को Improve करना होता है, इसके लिए Link Building तकनीक का Use किया जाता है और अलग-अलग वेबसाइट से बैकलिंक बनाया जाता है, यदि आप जानना चाहते हैं कि Backlink क्या है तो हमारी यह पोस्ट जरूर पढ़ें.

On-Page SEO क्या है और On-Page SEO कैसे करें

On-Page SEO वेबसाइट के अंदर से किया जाता है जैसे कि Content Optimization और बात करें Off-Page SEO की तो इसे वेबसाइट के बाहर से किया जाता है जैसे कि Link Building (Backlink) बनाना.

यदि On-Page SEO करने के बाद भी हमारी पोस्ट सर्च रिजल्ट में Rank नहीं करती है या फिर टॉप में नहीं आती है तो उसके बाद पोस्ट को रंग कराने के लिए Off-Page SEO किया जाता है जिससे कि हमारी पोस्ट Rank करना शुरू कर देती है.

Off-Page SEO का यूज करके पोस्ट को Rank कराने के लिए हम किसी पोस्ट के लिए अलग-अलग वेबसाइट से बैकलिंक बनाते हैं ताकि हमारी पोस्ट बहुत सारी वेबसाइट से लिंक हो जाए और हमारी पोस्ट सर्च इंजन में जल्दी से Rank कर पाए.

Off-Page SEO कैसे करें –

अपनी वेबसाइट का Off-Page SEO करने के लिए कुछ इंपोर्टेंट टिप्स शेयर कर रहा हूं जिनका यूज करके आप अपनी वेबसाइट का Off-Page SEO कर पाएंगे.

1. Create High Quality Backlink –
अपनी वेबसाइट और पोस्ट की Rank इंप्रूव करने के लिए हमें High Quality Backlink बनाने की जरूरत होगी. High Quality Backlink ऐसे लिंक होते हैं जो हमें अच्छी और ऐसी वेबसाइट से मिलते हैं जिनका DA, PA बहुत ज्यादा होता है.

2. Create Do-Follow Backlink –
कोशिश करना है कि हमें अपनी वेबसाइट या पोस्ट के लिए Do-Follow Backlink बनाना है Do-Follow Backlink Rank में No-Follow Backlink के मुकाबले ज्यादा मददगार होते हैं.

3. Guest Posting –
Guest Posting Backlinks बनाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है, और बहुत सारे ब्लॉगर बैकलिंक बनाने के लिए Guest Posting का यूज करते हैं, Guest Posting की मदद से हम Backlink के साथ-साथ Reputation भी Build कर सकते हैं.

4. Create Social Media Profile –
ब्लॉग और वेबसाइट बनाने के बाद हमें बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अपनी प्रोफाइल बनाना है और अपनी वेबसाइट को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल से कनेक्ट करना है.

5. Social Media Marketing –
Social Media का यूज करके आपको अपने Content को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना है और ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी वेबसाइट में लाना होगा, किंतु यह पूरी तरह से सिद्ध नहीं हुआ है कि सोशल मीडिया मार्केटिंग Off-Page SEO Factor है.

SEO Friendly Post कैसे लिखें

सोशल मीडिया मार्केटिंग Authority और ऑनलाइन रेपुटेशन Build करने में बहुत ही सहायक है और यहां पर हम अपने कांटेक्ट को फैला सकते हैं और बहुत सी ट्राफिक अपनी वेबसाइट में ला सकते हैं.

6. Directory Submission –
अपनी वेबसाइट में बैकलिंक बढ़ाने के लिए Web Directory कभी यूज कर सकते हैं ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जहां पर हम फ्री में अपनी वेबसाइट या फिर किसी पोस्ट की लिंक को सबमिट कर सकते हैं,और अपनी वेबसाइट के Backlink बना सकते हैं.

7. Commenting –
हमें अलग-अलग वेबसाइट और ब्लॉग में जाना है और उनमें कमेंट करने के साथ-साथ अपनी वेबसाइट और पोस्ट का लिंक छोड़ देना है, वेबसाइट और ब्लॉग में कमेंट करने से हमें कुछ वेबसाइट से Do-Follow Backlink मिलते हैं और कुछ वेबसाइट से No-Follow Backlink मिलते हैं.

8. Post Submission –
ऐसी बहुत सी पोस्ट सबमिशन वेबसाइट है जहां पर हम अपनी पोस्ट को सबमिट कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक बना सकते हैं.

9. QNA Forum –
बैकलिंक बनाने के लिए आप QNA Forum का भी यूज कर सकते हैं, QNA Forum ऐसी जगह है जहां पर सवाल पूछे जाते हैं और उत्तर दिए जाते हैं आप सवाल पूछने के साथ-साथ उत्तर भी दे सकते हैं और अपनी वेबसाइट का लिंक ऐड करके बैकलिंक भी बना सकते हैं.

10. Social Bookmarking –
Quality Backlink बनाने के लिए हम Social Bookmarking कभी यूज कर सकते हैं, यह ऐसी वेबसाइट होती है जहां पर हम किसी भी लिंक को बुकमार्क बना सकते हैं.

दोस्तों इन सभी टिप्स को फॉलो करके आप भी अपनी वेबसाइट के लिए Backlink बैटलिंग बना सकते हैं और अपनी वेबसाइट का Off-Page SEO Improve कर सकते हैं.

Multi Language Website कैसे बनाये

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

दोस्तों कैसी लगी यह पोस्ट बताना जरूर यदि आपको कोई प्रॉब्लम आए तो आप Comment करना मैं आपकी Help जरूर करूंगा और अब मैं आपसे मिलूंगा Next पोस्ट में तब तक के लिए Bye…

Reeteshhttp://Alltrickinfo.in
Hi I'm Reetesh chandrawanshi founder of Alltrickinfo.in, living in Chhindwara (M. P.), India. I am a fan of technology, and photography. I'm also interested in blogging, and sports...

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

7 − 4 =

Recent Post

Popular Post